Weekly numerology (17- 23 August): जन्मतिथि से जानें आपके लिए कितना शुभ रहेगा ये सप्ताह

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 18 Aug, 2020 10:04 AM

weekly numerology

मूलांक – 1 मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वाले जातकों के सप्ताह की शुरुआत कुछ मंदी रहेगी।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वाले जातकों के सप्ताह की शुरुआत कुछ मंदी रहेगी। सरकारी कार्यों में परेशानियां आ सकती हैं, बेहतर है कि सतर्कता बरतें। कार्यक्षेत्र में किसी कर्मचारी के साथ बहस हो सकती है। हालांकि जैसे जैसे सप्ताह आगे बढ़ेगा आपके आत्मबल में वृद्धि होगी। कोई मित्र विशेष मददगार साबित होगा। कार्यभार इस सप्ताह बढ़ सकता है। जिसके चलते दाम्पत्य सुख में कमी आएगी। सप्ताह के अंत का समय विद्यार्थियों व शिक्षा से जुड़े जातकों के लिए उत्तम है। पैसे के उधार की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।
उपाय:- नीले व काले रंग का परहेज करें।
काली उड़द की दाल का दान करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वालों के लिए सप्ताह के फल सामान्य रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में ध्यान दें कि किसी कार्य में उतावलापन व जल्दबाज़ी न करें। अन्यथा अकारण ही स्वयं के लिए मुसीबत को न्योता देंगे। घर में नौकर-चाकरों से अपशब्द न कहें। व्यवहार में क्रोध को बढ़ावा न दें। जबकि सप्ताह के मध्य का समय अच्छा है। आप पहले से शांतचित्त महसूस करेंगे। आपका कार्यों को करने का मनोबल बढ़ेगा। विद्यार्थियों के लिए भी समय अनुकूल है। पढ़ाई व अध्ययन में मन लगेगा। समय का सदुपयोग करें। सप्ताह के अंत में आपका रुझान ज्योतिष विद्या में हो सकता है।
उपाय:- चांदी के पात्र में पानी पिएं। 
चमड़े की वस्तुओं को उपहार स्वरूप न लें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वाले जातकों के लिए यह सप्ताह शुभ फलप्रदायी रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में मेहनत करनी होगी। शिक्षा अच्छी रहेगी। छोटे भाई बहनों से विवाद सम्भव है। आप स्वयं की कोशिशों से सफलता को हासिल करेंगे। कारोबार व व्यवसाय में धन उपार्जन के स्त्रोत में वृद्धि होगी। घर के बड़ों की सलाह से किये गए कार्य तरक्की का मार्ग प्रशस्त करेंगे। सप्ताह के अंत में किसी गलत संगत व विचारों में फंसकर कुछ ऐसा काम न करें कि मानहानि का सामना करना पड़े। आप गुप्त विद्याओं को सीखने की तरफ भी मन बना सकते हैं। 
उपाय:- घर के बड़ों व गुरुजनों की अवहेलना न करें। 
केसर का तिलक लगाएं।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों को इस सप्ताह अकस्मात घटनाओं का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह की शुरुआत में सावधानी से समय बिताएं। वाहन चलाते समय सतर्कता बरतने की आवश्यकता है, दुर्घटना के योग बनते हैं। घर-परिवार में भाइयों व पिता के साथ वैचारिक मतभेद होने के कारण घर में अशांति उत्पन्न हो सकती है। मानसिक तनाव महसूस करेंगे। कठिनाइयों व परेशानियों से घबराकर कोई अनैतिक कदम न उठाएं। सप्ताह के अंत में कोई उपहार भेंट स्वरूप मिलने की संभावना है। 
उपाय:- संकटमोचन हनुमानाष्टक का पाठ करें। 
कोई बिजली का उपकरण न खरीदें। 

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वाले जातक इस सप्ताह खर्च अधिक होने की वजह से चिंतित रहेंगे। जिसके कारण स्वभाव में कंजूसी आएगी। आप हिसाब के लेनदेन में ही उलझे रहेंगे। शिक्षा से जुड़े लोगों के लिए सप्ताह उत्तम फलप्रदायी रहेगा। बुद्धि व बल के मध्य सामंजस्य स्थापित किया जाए तो आप जटिल कार्यों में भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं। आपका रुझान लेखन कला की ओर हो सकता है। आर्थिक स्थिति को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है। सप्ताह के अंत में ध्यान रखें कि जल्दबाजी में कोई शॉर्टकट न अपनाएं, अन्यथा हानि सहनी पड़ सकती है।
उपाय:- किसी कन्या को भोजन करवाएं।
दुर्गा सप्तशती का पाठ करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वाले जातकों के लिए सप्ताह सामान्य फलप्रदायी रहेगा। सप्ताह के शुरुआत में आप अपने शौक व मनोरंजन पर अधिक व्यय कर सकते हैं। स्वयं के लिए खरीदारी या साज-सज्जा पर निवेश होगा। कोई वाहन खरीदने का योग भी बनता है। किसी व्यर्थ के लड़ाई-झगड़े में न पड़ें। जीवनसाथी के साथ अनबन की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। प्रेम सम्बन्धों में खटास आने की सम्भावना है। पत्नी व मां के बीच विवाद के कारण मानसिक तनाव पैदा होगा। इन सभी परिस्थितियों के मध्य किसी गलत भावना या शक को रिश्तों में स्थान न दें। व्यवहार में परिपक्वता लाने की जरूरत होगी।
उपाय:- मंदिर में दही दान दें। 
जीवनसाथी को इत्र उपहार स्वरूप दें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वाले जातक सप्ताह के शुरुआत में कुछ हताश व निराश महसूस करेंगे। मन बेचैन रहेगा। छोटे भाई-बहनों से अनबन हो सकती है। बेहतर है कि मन पर काबू रखें व व्यवहार में मधुरता लाएं। सप्ताह के मध्य में कारोबार संबंधी यात्राओं के योग बनते हैं। वर्तमान परिस्थितियों के चलते स्वास्थ्य का ख्याल रखें। माता की सेहत का ध्यान रखें। विद्यार्थी एकाग्रता की कमी महसूस करेंगे। सप्ताह के अंत के समय में कोई सामान चोरी होने या खोने की संभावना बनती है। 
उपाय:- कानों में सोना धारण करें।
काले व नीले रंग का परहेज करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। इस सप्ताह मूलांक 8 वाले जातकों के स्वभाव में हठ की वृद्धि हो सकती है। जिसके चलते आप स्वयं अपने लाभ के अवसरों को खराब कर देंगे। बेहतर है कि अच्छी सलाह को अच्छे समय पर ग्रहण कर उसका लाभ उठाया जाए। स्वास्थ्य का ख्याल रखें, कोई गुप्तरोग उत्पन्न होने की संभावना बनती है। सरकारी कार्यों में अभी थोड़ा विलम्ब होगा। माता पक्ष से कोई बात चिंता का कारण बनेगी। आपका धैर्य व मेहनत आपको इन परिस्थितियों से बाहर लाने में कारगर साबित होंगे। 
उपाय:- शनिदेव जी की प्रतिमा पर सरसों के तेल का दीपक जलाएं। 
हनुमान चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वाले जातकों को सप्ताह की शुरुआत में किसी नए कार्य पर निवेश करने से बचना चाहिए। बात-बात पर गुस्सा व क्रोध आपके काम बिगाड़ देंगे। आपके लिए पिता की सलाह से कार्य करना सफलता देने वाला साबित होगा। तकनीकी कार्यों में रुचि बढ़ेगी। सप्ताह के मध्य का समय शिक्षा व अध्ययन के लिए अच्छा है। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें, दुर्घटना के योग बनते हैं। सप्ताह के अंत में सोच-समझकर लिए गए निर्णय सफल होंगे।
उपाय:- हनुमान जी की प्रतिमा से सिंदूर लेकर तिलक करें। 
बंदरों को गुड़ खिलाएं।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.goas.org.in

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!