Weekly numerology (7th-13thJune): आपके लिए कितना शुभ रहेगा ये सप्ताह

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 07 Jun, 2021 05:00 AM

weekly numerology

मूलांक – 1 मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वाले जातकों के लिए सप्ताह की शुरूआत

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वाले जातकों के लिए सप्ताह की शुरूआत काफी उतार-चढ़ाव भरी रहेगी। ऑफिस में कर्मचारी पक्ष के साथ बहस हो सकती है। आपके कार्य थोड़ी धीमी गति से पूरे होंगे। हालांकि सप्ताह आगे बढ़ने के साथ-साथ परिस्थितियों में सुधार आने लगेगा। सामाजिक कार्यों में भागीदार बन सकते हैं। काम की अधिकता के कारण निजी जीवन नजरअंदाज हो सकता है। किसी को उधार दी हुई धन राशि वापिस मिल सकती है। सप्ताह के अंत का समय शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए अच्छा रहेगा। पैसा उधार लेने की जरूरत महसूस हो सकती है।
उपाय:-  सूर्य को जल दें। 
जीवन साथी के साथ रिश्तों को मधुर बनाकर रखें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वाले जातक सप्ताह की शुरुआत में अनिंद्रा का शिकार हो सकते हैं। किसी चीज को घर में रखकर भूल जाएंगे। मानसिक तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। मन अकारण ही परेशान रहेगा, जोकि व्यर्थ के क्रोध का कारण बन सकता है। सप्ताह के मध्य का समय पहले से बेहतर रहेगा। ऑफिस में उच्च अधिकारियों से अच्छी सलाह प्राप्त होगी। भावनात्मक स्तर पर मजबूत महसूस करेंगे। बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा। सप्ताह के अंत में वाणी पर संयम रखें अन्यथा बने-बनाएं काम बिगाड़ लेंगे।
उपाय:- यथासंभव चांदी के पात्र में जल पियें। 
माता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वाले जातकों के लिए यह सप्ताह औसतन रूप से सकारात्मक रहेगा। आपका मन गुप्त विद्या सीखने की ओर आकर्षित हो सकता है। रिसर्च और दर्शनशास्त्र से जुड़े हुए जातक उत्तम परिणाम प्राप्त करेंगे। बहुत समय से रुका हुआ कोई प्रोजेक्ट पूरा होगा। सप्ताह के मध्य में कोई नया काम शुरू करने के बारे में योजना बना सकते हैं। आप जरूरत की परिस्थिति में दूसरों के काम आने की कोशिश करेंगे। जिसके कारण आपके स्वयं के काम स्थगित हो सकते हैं। सप्ताह के अंत का समय शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए अच्छा रहेगा। अपने काम में संपूर्णता की चाहत रखने के कारण आपके काम देरी से होंगे। कुछ अकस्मात अड़चनों का सामना भी करना पड़ सकता है।
उपाय:- केसर का तिलक लगाएं। 
पीला रुमाल अपने पास रखें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वाले जातकों को इस सप्ताह काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। सप्ताह की शुरुआत में प्रेम संबंधों में खटास उत्पन्न हो सकती है। कोई अनैतिक कार्य करने से बचें। व्यर्थ ही पुलिस विभाग के संपर्क में आना पड़ सकता है। किसी दोस्त से विशेष सहायता प्राप्त होगी। सप्ताह के मध्य में बेकार के आरोप लग सकते हैं। किसी को अपशब्द न कहें। सप्ताह के अंत का समय तकनीकी क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए अच्छा रहेगा। विचारों में अस्थिरता उत्पन्न हो सकती है। सेहत का ख्याल रखें, सांस संबंधी तकलीफ होने की संभावना बनती है।
उपाय:-  खोटे सिक्के जल प्रवाह करें। 
सरस्वती मां की आराधना करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वाले जातकों को सप्ताह की शुरुआत का समय थोड़ा सावधानी से बिताना होगा। जीवनसाथी के साथ अपनी बातों को साझा करें। घर खर्च अधिक होने के कारण आप व्यय पर अंकुश लगाने की कोशिश करेंगे। क्रोध के कारण परिस्थितियां बिगड़ सकती है। वाणी पर संयम रखें। कोई ऐसी बात न कहें, जिसके कारण बाद में पछतावा हो। सप्ताह के मध्य में कार्यभार की अधिकता बनी रहेगी। भावनात्मक स्तर पर बहुत से परिवर्तन होंगे, जिनके कारण आप असंतोष महसूस करेंगे। सप्ताह के अंत में व्यापारिक स्तर पर कोई बदलाव करते हुए सावधानी बरतें। दस्तावेजों के इस्तेमाल में लापरवाही न करें।
उपाय:- दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। 
गाय को हरा चारा खिलाएं।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वाले जातकों के लिए सप्ताह की शुरुआत बेहतर रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में यात्रा करने के योग बनते हैं। सेहत का ख्याल रखें। जीवनसाथी के साथ रिश्ते मधुर होंगे। दांपत्य जीवन के सुखों में वृद्धि होगी। साहस और ऊर्जा से अपने सारे काम पूरे कर पाएंगे। सप्ताह के मध्य में काम की अधिकता के कारण थोड़ा तनाव महसूस कर सकते हैं। नकदी धन की स्थिति कमजोर हो सकती है। शनिवार का दिन सावधानी से बिताएं। परिस्थितियां आपके अनुकूल कम ही होगी। किसी गुप्त रोग को लेकर परेशान हो सकते हैं। समय पर चिकित्सक से सलाह लें।
उपाय:- शिवलिंग पर जल अभिषेक करें। 
इत्र का इस्तेमाल करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए यह सप्ताह मिले-जुले परिणाम लेकर आया है। सप्ताह की शुरुआत में यात्राओं के योग बनते हैं। कार्यों में कुछ अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। दोस्तों एवं भाइयों से किसी प्रकार का विवाद संभव है। क्रोध पर काबू रखें। अग्नि संबंधित कोई कार्य करते हुए सावधानी बरतें। सप्ताह के मध्य में रुके हुए सरकारी काम बन सकते हैं। वर्तमान परिस्थितियों के कारण मन थोड़ा अशांत रहेगा। सप्ताह के अंत में आप में धार्मिक और सात्विक प्रवृत्ति की वृद्धि हो सकती है। व्यर्थ के आडम्बरों में फसने से बचें।
उपाय:- परनिंदा से परहेज करें। 
केसर का तिलक लगाएं।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वाले जातकों के लिए सप्ताह मिले-जुले फल लेकर आया है। किसी लोहे के औजार का इस्तेमाल करते हुए सावधानी बरतें। सप्ताह की शुरुआत में जमीन संबंधी मामलों में भागीदार बन सकते हैं। प्रॉपर्टी संबंधी मामले में विवाद संभव है। पिता के साथ वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। मन परेशान रहेगा। कोई भी फैसला जल्दबाजी में लेने से बचें। आपकी मेहनत सफल होगी परंतु किसी की कही सुनी बातों में आकर कोई अनैतिक कार्य न करें। कोई शॉर्टकट अपनाने से बचें।
उपाय:-  काली उड़द की दाल का जल प्रवाह करें। 
शनि देव जी के मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वाले जातक सप्ताह की शुरुआत का समय थोड़ा सावधानी से बिताएं। संतान पक्ष को लेकर चिंतित हो सकते हैं। मांगलिक कार्यों में अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी को क्रोध में आकर अपशब्द कहने से बचें। हालांकि सप्ताह के अंत का समय बेहतर रहेगा। आपको अपने बुजुर्गों से अच्छी सलाह प्राप्त होगी, जो आपकी समस्याओं का हल करेगी। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोग भी उत्पन्न परिणाम प्राप्त करेंगे। किसी विदेशी मित्र से संपर्क हो सकता है।
उपाय:- हनुमान जी के मंदिर में सिंदूर का चोला चढ़ाएं। 
हनुमान चालीसा का पाठ करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!