Weekly numerology (20- 26 september): आपके लिए कितना शुभ रहेगा ये सप्ताह

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 20 Sep, 2021 07:30 AM

weekly numerology

मूलांक – 1 मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं।  मूलांक 1 वालों

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं।  मूलांक 1 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। आपका मन कामों में लगेगा। बच्चे एकाग्रता के साथ पढ़ाई कर पाएंगे। कारोबार या व्यापार को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो मंगलवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। बुधवार के दिन कुछ अनचाहे खर्चे आर्थिक स्थिति खराब कर सकते हैं, जिसके कारण उधार लेने की जरूरत महसूस हो सकती है। सप्ताह के मध्य में कुछ पारिवारिक जिम्मेदारियों के चलते कामकाज और निजी जीवन के मध्य का संतुलन बिगड़ सकता है। सप्ताह के अंत में संतान से कोई अच्छी खबर मिल सकती है। यात्रा लाभ देगी।
उपाय:-  लाल रोली डालकर सूर्य को जल दें।
काले और नीले रंग से परहेज करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। बहुत दिनों से आप जिस चीज की इच्छा कर रहे थे, सप्ताह के शुरुआत में वह मिल सकती है। मन प्रसन्न रहेगा। बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा। विद्यार्थी यदि किसी नए कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो सप्ताह की शुरुआत का समय अच्छा है। हालांकि आगे का समय मिले-जुले पल लेकर आएगा। बिजनेस में किसी नए प्रोजेक्ट पर हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें। मार्केटिंग और सेल्स से जुड़े लोगों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी को लेकर घर के बड़ों से विवाद हो सकता है। मानसिक तनाव अनिद्रा का कारण बन सकता है।
उपाय:- यथासंभव चांदी के पात्र में जल पियें।
रात्रि में चावल और दूध का सेवन न करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वाले जातक यदि अपने कारोबार और कामकाज में विस्तार करना चाहते हैं, तो सप्ताह की शुरुआत का समय अच्छा है। उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलने के कारण नकदी धन की स्थिति मजबूत होगी। जिसको आप नए प्रोजेक्ट्स में लगा सकते हैं। बुधवार के दिन के परिणाम आपकी रचनात्मकता और सकारात्मकता पर निर्भर करते हैं। रिसर्च के क्षेत्र से जुड़े लोगों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। सप्ताह के मध्य में बच्चों का मन पढ़ाई में कम लगेगा। सप्ताह के अंत में आपका ध्यान अध्यात्म व ज्योतिष की तरफ आकर्षित हो सकता है। आप मेडिटेशन और योग को अपना सकते हैं परंतु अपनी जिम्मेदारियों से भागा नहीं जा सकता।
उपाय:- पीले रंग का रुमाल अपने पास रखें।
केसर का तिलक लगाएं।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। सप्ताह की शुरुआत में ध्यान रखें, भावनाओं में आकर अपनी वाणी पर संयम न खोएं। स्वास्थ्य का ख्याल रखें, गले से संबंधित कोई विकार उत्पन्न हो सकता है। बुधवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी विदेशी मित्र से संपर्क हो सकता है, उससे मिली सलाह आपके रुके हुए कामों में मदद कर सकती है। सप्ताह के मध्य का समय प्रेम संबंधों के लिए अच्छा है। जीवनसाथी के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। शनिवार के दिन आपकी योजनाओं को पूरे होने के मार्ग प्रशस्त हो सकते हैं। समय का सदुपयोग करें।
उपाय:-   सरस्वती मां की आराधना करें और नीले रंग के फूल अर्पित करें।
एक श्रीफल जल प्रवाह करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। सोमवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। भावनाओं में आकर किसी को कोई वायदा न करें। हालांकि यह पूरा सप्ताह आपके लिए मिले-जुले पर लेकर आया है। परिस्थितियों को देख-परखकर ही कोई निर्णय लें। बुधवार के दिन किसी की बातों में आकर कोई अनैतिक काम करने से बचें। जल्दबाजी के लिए अपनाया गया शॉर्टकट नुकसानदायक साबित हो सकता है। सप्ताह के मध्य में कोई प्रेम संबंध जीवन में दस्तक दे सकता है। जीवनसाथी के साथ रिश्तों में मधुरता आएगी। बच्चों का मन नृत्य-संगीत आदि कलाओं में लगेगा। सप्ताह के अंत में मां-बेटी के संबंध अच्छे हो सकते हैं। खर्चे अधिक बने रहेंगे।
उपाय:-  दुर्गा चालीसा का पाठ करें।
छोटी कन्याओं को भोजन करवाकर उनका आशीर्वाद लें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत का समय निजी जीवन की अपेक्षा कामकाज के लिए ज्यादा सकारात्मक है। आप समय से अपने काम और जिम्मेदारियों को पूरा कर पाएंगे। जिसके चलते आपको लोगों की प्रशंसा मिलेगी। बुधवार के दिन अपने मन को भटकाने से रोके। सप्ताह के मध्य का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। कामकाज की अधिकता में जो निजी जीवन को समय नहीं दे पाए थे, अभी आप उसे पूरा कर सकते हैं। आपका समय जीवन साथी व दोस्तों के साथ मौज-मस्ती में बीतेगा। सप्ताह के अंत में अपने मन की बात किसी मित्र के साथ साझा करके बेहतर महसूस करेंगे। यह बात आपके रिश्तों को मजबूत करेगी।
उपाय:- शिवलिंग पर दही से अभिषेक करें।
वस्त्रों का दान न करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए यह सप्ताह मिले-जुले फल लेकर आया है। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार का दिन थोड़ा मंदा रहेगा। आप मानसिक स्तर पर परेशानी महसूस करेंगे। हालांकि सप्ताह आगे बढ़ने के साथ-साथ परिस्थितियों में सुधार आएगा। आप मानसिक तनाव से बाहर आने के लिए व्यायाम और योग को अपना सकते हैं। किसी मित्र की सलाह आपके रुके काम को पूरा करने में मदद करेगी। सप्ताह के मध्य में व्यापार अच्छा होगा। जीवन साथी से सहायता और साथ प्राप्त होगा। सप्ताह के अंत में यात्राओं के योग बनते हैं, जो कि लाभदायक रहेंगी। कार्यालय में किसी कर्मचारी की समझदारी से होने वाला नुकसान बच सकता है।
उपाय:- केले का दान मंदिर में करें।
काले-सफेद तिल जल प्रवाह करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। सप्ताह की शुरुआत में किसी जिम्मेदारी को लेकर मानसिक तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। सोचने-विचारने में ज्यादा समय न गवाएं, काम आपकी मेहनत से ही सफल होंगे। हालांकि सप्ताह के मध्य का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। आपको अपनी परेशानी का हल व रुके हुए कामों के लिए रास्ता नजर आएगा। खर्चों की अधिकता के कारण महीने का बजट हिल सकता है। खरीदारी पर अधिक व्यय होगा। सेहत का ख्याल रखें, कमर दर्द परेशानी का कारण बन सकता है। सप्ताह के अंत में लाभ प्राप्त होने की संभावना है।
उपाय:- सरसों के तेल में छाया दर्शन कर मंदिर में दान करें।
काली उड़द की दाल जल प्रवाह करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत के परिणाम अच्छे रहेंगे। आपके मन चाहे काम पूरे होंगे। पिता की सलाह से प्रतियोगिता में सफलता हासिल होगी। कारोबार में कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं तो घर के बड़ों की सलाह लेकर करें। सप्ताह के मध्य में विचारों में कुछ अस्थिरता उत्पन्न हो सकती है, बुद्धि और विवेक के साथ ही कोई फैसला लें। घर में कोई मंगल कार्य आयोजित हो सकता है। संतान को लेकर थोड़ा चिंतित रहेंगे। अग्नि संबंधी दुर्घटनाओं से सावधान रहें।
उपाय:- हनुमान चालीसा का पाठ करें।
हनुमान जी के मंदिर में मिठाई बांटे।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!