Weekly numerology (13-19th June): जन्मतिथि से जानें, आपके लिए कितना शुभ रहेगा ये सप्ताह

Edited By Niyati Bhandari, Updated: 13 Jun, 2022 07:46 AM

weekly numerology

मूलांक – 1 मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वाले जातकों के

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वाले जातकों के लिए सप्ताह की शुरुआत कामकाज के नजरिए से थोड़ी मंदी रहेगी। कोई भी बड़ा निर्णय सोच-समझ कर लें। अपनी वाणी पर संयम रखें अन्यथा अपने शब्दों के कारण मानहानि का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह के मध्य में कोई प्रेम संबंध जीवन में दस्तक दे सकता है। जीवन साथी के साथ कहीं घूमने जाने की योजना बना सकते हैं। आपके गंभीर स्वभाव के कारण रिश्ते में खटास न आने दें। सप्ताह के अंत का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। दोस्तों से उचित सलाह प्राप्त होगी। भाई-बहनों का साथ मिलेगा।
उपाय:- दही का दान मंदिर में करें। मां लक्ष्मी की आराधना करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वाले जातक सप्ताह की शुरुआत में व्यापारिक लेन-देन में सावधानी बरतें। कारोबार को आगे बढ़ाने की योजना में ज्यादा निवेश न करें। पारिवारिक रिश्तो के मध्य अनबन हो सकती है। नकदी धन अधिक खर्च होगा। संतान को लेकर चिंतित हो सकते हैं। उनके व्यवहार और रवैया पर नजर रखने की आवश्यकता है। इन सभी परिस्थितियों के मध्य मानसिक तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। योग करना आपके लिए बेहतर रहेगा। सप्ताह के अंत में गुस्से पर काबू रखें। कोई भी काम पिता के साथ सलाह कर के करना लाभदायक रहेगा। कार्यक्षेत्र पर कुछ नई जिम्मेदारियां आपको मिलेंगी।
उपाय:- शिवलिंग पर जल अभिषेक करें। यथासंभव चांदी के आभूषण धारण करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत सामान्य रहेगी। आप अपनी सूझबूझ और अनुभव से परिस्थितियों को अपने अनुकूल बना सकते हैं। रिसर्च और अनुसंधान से जुड़े हुए लोगों के लिए सोमवार का दिन अच्छा रहेगा। आपके कुछ रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं। सप्ताह के मध्य में किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर घूमने जा सकते हैं। बच्चों की शिक्षा को लेकर योजना बनाएंगे। व्यर्थ की चिंताएं छोड़ कर अपनी मेहनत करें, काम में सफलता मिलेगी। सप्ताह के अंत में आलस्य को त्याग कर काम करें अवश्य सफल होंगे। किसी प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हैं तो सफलता मिलेगी।
उपाय:- चने की दाल मंदिर में दान करें। गाय की सेवा करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं।  सप्ताह की शुरुआत में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह मूलांक 4 वालों के लिए फायदेमंद रहेगी। उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले जातक उत्तम परिणाम प्राप्त करेंगे। मार्केटिंग और सेल्स से जुड़े हुए लोग अपने टारगेट पूरे कर पाएंगे। फैशन और डिजाइन से जुड़े हुए लोगों को भी अच्छे परिणाम मिलेंगे। बृहस्पतिवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। प्रेम संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। कहीं घूमने जाने की योजना बना सकते हैं। प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए समय ठीक है। सप्ताह के अंत में पुलिस के मामलों से दूरी बनाकर रखें। कोर्ट-कचहरी के मामलों में न फंसे अन्यथा बेकार के लांछनों के कारण मान-सम्मान को ठेस पहुंच सकती है।
उपाय:-  एक हरा नारियल मंदिर में दान करें। गाय को हरा चारा खिलाएं।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। व्यापार और कारोबार में तरक्की होगी। आप कोई नई तकनीक अपनाने की कोशिश करेंगे, जिससे आप के काम करने में आसानी रहेगी। बच्चों का मन पढ़ाई की अपेक्षा फैशन डिज़ाइन, नृत्य और कला जैसे क्षेत्रों में अधिक लगेगा। कहीं दोस्तों के साथ घूमने जा सकते हैं। सप्ताह के मध्य में मां-बेटी के संबंध अच्छे होंगे। घर की जरूरतों पर अधिक खर्च के कारण अब बजट को संभालने की कोशिश करेंगे। सप्ताह के अंत में किसी मांगलिक कार्य के आयोजन में सावधानी बरतें। अपने गुस्से पर काबू रखें। अपने मन की बात अपने जीवन साथी के साथ साझा करें।
उपाय:- गाय को हरा चारा खिलाएं। दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वाले जातकों के लिए सप्ताह की शुरुआत मिलीजुली रहेगी। कामकाज और पारिवारिक जिम्मेदारियां साथ-साथ संभालनी होंगी और ऐसा करने में आप निपुण हैं। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। आपकी बातें दूसरों के मन को मोह लेंगी, जिसके चलते आप अपने काम निकलवा पाने में सफल रहेंगे। सप्ताह के मध्य में निजी जीवन के लिए कुछ समय निकाल पाएंगे। संतान से कोई शुभ समाचार मिलेगा। कोर्ट-कचहरी के मामलों में थोड़ी सावधानी बरतें। सप्ताह के अंत में किसी नए काम की शुरुआत का शुभारंभ किया जा सकता है। कामकाज की अधिकता बनी रहेगी।
उपाय:- लक्ष्मी मां की आराधना करें। जीवन साथी के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए सोमवार का दिन अच्छा रहेगा। विद्यार्थी अपनी शिक्षा पर पूरा ध्यान देंगे। बच्चे अपनी आगे की पढ़ाई को लेकर योजना बनाएंगे। कोई सरकारी मेधावी प्राप्त होने के योग बनते हैं। सप्ताह के आगे का समय व्यापारिक नजरिए से अच्छा रहेगा। एकाएक आपकी योजनाओं को आकर मिलना शुरू होगा। कोई महिला मित्र विशेष मददगार साबित होगी। आय के नए साधन प्राप्त हो सकते हैं। जिसके कारण कार्यभार की अधिकता बढ़ सकती है। सप्ताह के अंत में कोर्ट-कचहरी के मामलों में जोश की जगह दिमाग से काम लेने की कोशिश करें। पिता की सलाह लाभदायक रहेगी।
उपाय:- गणेश भगवान की आराधना करें। केसर का तिलक लगाएं।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वाले लोगों के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। आपको अपनी मेहनत के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। हालांकि काम ज्यादा होने के कारण शारीरिक और मानसिक थकान का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक जिम्मेदारियों पर अधिक खर्च होगा। घर में भौतिक सुख-साधनों पर व्यय होगा। सप्ताह के मध्य में घर-परिवार के साथ में घूमने जाने की योजना बना सकते हैं। सप्ताह के अंत में कारोबार संबंधी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं, जोकि लाभदायक रहेंगी। अपने तेज स्वभाव पर काबू रखें अन्यथा बात आपके हाथ से निकल सकती है।
उपाय:-  सरसों के तेल में छाया दर्शन कर शनि मंदिर में दान करें। जीवनसाथी को इत्र उपहार में दें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वाले जातकों को सप्ताह की शुरुआत में उच्च शिक्षा की परीक्षाओं में सफलता मिलेगी। नई तकनीक के इस्तेमाल का अनुसरण करेंगे। व्यापार और कारोबार में आपकी अलग सोच को यदि किसी अनुभवी व्यक्ति का साथ प्राप्त होता है तो तरक्की के योग बनते हैं। सप्ताह के मध्य में जीवन साथी के साथ संबंध अच्छे होंगे। संतान के व्यवहार और रवैये को लेकर चिंतित हो सकते हैं। कार्यभार के कारण थकान महसूस करेंगे। हालांकि सप्ताह के अंत में समय आपके अनुकूल रहेगा। भाई बहनों का साथ प्राप्त होगा। कार्यक्षेत्र पर किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने की जिम्मेदारी आपको मिलेगी।
उपाय:- हनुमान चालीसा का पाठ करें। लाल गुलाब का फूल लक्ष्मी मां को भेंट करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

England

India

Match will be start at 08 Jul,2022 12:00 AM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!