अगर आप में भी है ये आदतें तो जिंदगी भर पड़ सकता है पछताना

Edited By Jyoti,Updated: 03 Aug, 2019 12:41 PM

what these things you will regret in future

ये तो हर कोई जानता ही है कि प्रत्येक व्यक्ति का आने वाला कल उसके आज पर निर्भर करता है। अर्थात हम अपने वर्तमान काल में क्या और जैसे कर्म करते हैं उसी के फलस्वरूप हमारा कल निश्चित होता है। तो हम ऐसे कह सकते हैं कि हमारे आज पर आने वाले कल की नींव होती...

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
ये तो हर कोई जानता ही है कि प्रत्येक व्यक्ति का आने वाला कल उसके आज पर निर्भर करता है। अर्थात हम अपने वर्तमान काल में क्या और जैसे कर्म करते हैं उसी के फलस्वरूप हमारा कल निश्चित होता है। तो हम ऐसे कह सकते हैं कि हमारे आज पर आने वाले कल की नींव होती है। मगर आज कल के समय में इन बातों को इतनी गहराई से भला कौन समझता है। हम में से आध से ज्यादा लोगों को तो यही लगता है कि ये सब फालतू की बातें। परंतु ऐसा नही हैं हिंदू धर्म के शास्त्रों में भी इन बातों का उल्लेख किया गया है। इसके अनुसार हर इंसान की अपनी अलग आदतें होती हैं, जिन्हें वो केवल अपनी अच्छी-बुरी आदतों के रूप में ही देखता है। मगर बता दें इंसान की यही अच्छी-बुरी आदतें उसके आने वाले को बनाती हैं। अच्छी आदतें जहां व्यक्ति के जीवन को बेहतर व सुरक्षित बनाती हैं तो वहीं बुरी आदतें आने वाले कल को अंधकार में धकेल देती है। इसलिए कहते हैं कि हर इंसान को हमेशा अच्छी आदतें पालनी चाहिए। तो आइए आपको ऐसी ही गलत आदतों के बारे में बताते हैं जो आपको आपके आने वाले समय में पछतावे के अलावा और कुछ नहीं देंगी।  

अपनी ज़रूरतों को कभी अनदेखा न करें
अगर कोई व्यक्ति अपने उन जरूरतों को व चाहतों को अनदेखा करता है जो उसके लिए ज़रूरी है तो जान लीजिए आप भविष्य में कभी सुखी नहीं रह सकते। तो अगर जीवन में आप हमेशा सुखी रहना चाहते हैं तो एक-एक पल का आनंद लें और हर वो काम करें जो खुशी दे।
PunjabKesari, Happiness, खुशी
न हो स्वार्थी
जो व्यक्ति केवल अपने आप के बारे में सोचता है या कि स्वार्थी होकर जीता है तो भविष्य में उसे पछतावा के अलावा होता। क्योंकि लोग ऐसे लोगों के साथ रहना पसंद नही करते जो बहुत कष्टदायक होता है। कहने का भाव ये है कि स्वार्थी इंसान आख़िरी में अकेला रह जाता है।

परिवर्तन को स्वीकार न करना
प्रकृति के बहुत से नियम हैं, जिसमें से एक है बदलाव। मगर अगर आप बदलाव से डरते हैं तो आने वाले समय में आपकी हार पक्की है। इसलिए कहते हैं हमें हमेशा संभावनाओं की तलाश करते रहना चाहिए और अपने जीवन को परिवर्तित करने की कोशिश करनी चाहिए।
PunjabKesari, परिवर्तन, बदलाव, Change
किसी और के नक्शे कदम पर चलना
जो व्यक्ति किसी और के नक्शे कदम पर चलकर अपने सपनों को पूरा करने की कोशिश करता है वो कभी सफल नहीं हो पाता। क्योंकि ऐसा करते हुए वो अपनी इच्छाओं को त्यागते जाता हैं जिससे ज्यादा दुख की बात और कुछ नहीं हो सकती।

हार मान लेना
कहते हैं हर किसी के जीवन में अच्छा-बुरा दोनों तरह का वक्त आता है। लेकिन अगर आप मुश्किल समय में हार मानकर अपने घुटने टेक देते हैं या यूं कहें कि कठिन परिस्थितियों का सामना करने से बचते हैं तो यह इस बात का इशारा है कि आप भविष्य में असंतुष्ट रहेंगे।
PunjabKesari, Lose, हारना, हार

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!