घर-दुकान में स्थापित करवाने जा रहे हैं श्री यंत्र तो 1 बार ज़रूर जान लें ये बातें

Edited By Jyoti,Updated: 29 Oct, 2019 05:18 PM

which sriyantra will be beneficial for you according to the zodiac

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ब्रहमांड की श्री विद्या के प्रतोक श्री यंत्र के नाम से जाना जाता है। इससे जुड़ी प्रचलित मान्यताओं के अनुसार मनुष्य द्वारा इसकी पूजा अति फलदायी होती है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ब्रहमांड की श्री विद्या के प्रतोक श्री यंत्र के नाम से जाना जाता है। इससे जुड़ी प्रचलित मान्यताओं के अनुसार मनुष्य द्वारा इसकी पूजा अति फलदायी होती है। परंतु अक्सर लोगों में इस बात को लेकर अजमंजस देखने को मिलती है उन्हें कौन से श्री यंत्र तो घर आदि में स्थापित करना चाहिए। तो अगर आपको भी इस बारे में जानने की इच्छा रखते हैं कि किस व्यक्ति को श्री यंत्र घर में स्थापित करना चाहिए तो नीचे दी गई जानकारी को पढ़ने न भूलें।
PunjabKesari, Dharam, Sri yantra, Different types of yantra, importance of Sri yantra, Sri yantra according to zodiac, संगसितारा श्रीयंत्र, शनि श्रीयंत्र, स्‍फटिक श्रीयंत्र, Sangasitra Sri yantra, Shani Sriyantra, Sphatik Sri yantra
मान्‍यता है कि श्री यंत्र की पूजा से व्‍यक्ति के जीवन में देवी लक्ष्‍मी की कृपा, विद्या और सुख-संपन्‍नता बनी रहती है। परंतु कहा जाता है कि अगर अलग-अलग धातुओं के बने ये श्रीयंत्र अगर राशि के अनुसार अपने पास रखा जाए तो यह आपके जीवन में सुख-समृद्धि के साथ-साथ विद्या की भी बारिश कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि ये कौन से श्रीयंत्र हैं और साथ ही जानेंगे कि राशि के लिए कौन सा श्रीयंत्र रखना फायदेमंद हो सकता है।

श्रीयंत्र और राशियां
सबसे पहले आपके लिए ये जानना ज़रूरी है कि ज्‍योतिष शास्त्र में तीन तरह के श्रीयंत्र होते हैं। जो हैं स्‍फटिक, शनि और संगसितारा श्रीयंत्र हैं। ज्योतिष विद्वानों की मानें तो राशियों के मुताबिक वृषभ, तुला और कर्क राशि वालों को स्‍फटिक श्रीयंत्र रखना चाहिए। वहीं वृश्चिक, धनु, मकर और कुंभ राशिवालों को शनि श्री यंत्र रखना चाहिए। इसके अलावा मेष, मिथुन, सिंह, कन्‍या और मीन राशि वालों को संगसितारा श्रीयंत्र रखना चाहिए।

PunjabKesari, Dharam, Sri yantra, Different types of yantra, importance of Sri yantra, Sri yantra according to zodiac, स्‍फटिक श्रीयंत्र, Sphatik Sri yantra
स्‍फटिक श्रीयंत्र
कहा जाता है स्‍फटिक धातु का संबंध शुक्र ग्रह से है। यह श्रीयंत्र वृषभ, कर्क और तुला राशि के लोगों के लिए अत्‍यंत शुभकारी होता है जिसे रखनी वाली राशि के जातक को धन-धान्‍य और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि इसकी नियमित रूप से पूजा करने से धन और वैभव में कोई कमी नहीं होती।

शनि श्रीयंत्र
इस श्रीयंत्र के नाम से ही स्‍पष्‍ट होता है कि इसका संबंध शनि से है। जिसका अर्थात हुआ इसका उपयोग शनि की ढैय्या, शनि की साढ़ेसाती और शनि की महादशा से राहत पाने के लिए किया जा सकता है। बता दें यह शनि श्रीयंत्र वृश्चिक, धनु, मकर और कुंभ राशि के जातकों को शनि से जुड़े अशुभ प्रभावों से निजात दिलाता है।
PunjabKesari, Dharam, Sri yantra, Different types of yantra, importance of Sri yantra, Sri yantra according to zodiac,शनि श्रीयंत्र, Shani Sriyantra
संगसितारा श्रीयंत्र
संगसितारा श्रीयंत्र को प्राकृतिक पत्थरों से निर्मित बहुमूल्‍य श्रीयंत्र माना जाता है। ज्योतिष विद्वानों के अनुसार ये श्रीयंत्र मेष, मिथुन, सिंह, कन्‍या और मीन राशि के जातकों के लिए अत्‍यंत लाभकारी होता है। इसके नियमित पूजन से व्‍यक्ति को शुभ फल मिलता है। साथ ही धन-संपदा की भी कभी कमी नहीं होती। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसके केवल दर्शन मात्र से ही जातकों को शुभ फल मिलने लगता है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!