नंदी के कान में बोलें ये बात, भोले बाबा पूरी करेंगे हर आस

Edited By Niyati Bhandari, Updated: 25 May, 2022 10:00 AM

why nandi is worshipped

जब भी किसी बड़े अफसर अधिकारी अथवा राजा तक अपनी बात पहुंचानी हो तो सबसे पहले प्रजा याचक अपनी प्रार्थना उस अधिकारी व राजा के द्वारपाल से करता

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

How to please lord shiva: जब भी किसी बड़े अफसर अधिकारी अथवा राजा तक अपनी बात पहुंचानी हो तो सबसे पहले प्रजा याचक अपनी प्रार्थना उस अधिकारी व राजा के द्वारपाल से करता है। प्राचीनकाल से ऐसा चला आ रहा है और इसी परंपरा के अनुसार जब भक्त अपनी प्रार्थना लेकर भगवान भोलेनाथ के दरबार में पहुंचते हैं तो अपनी प्रार्थना की एक अर्जी शिवालय के द्वारपाल नंदी जी के कानों में अवश्य पहुंचाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि नंदी जी के कानों में कही अपने मन की बात अपनी इच्छा प्रार्थना भगवान शिव अति शीघ्र पूर्ण करते हैं। पुराणों के अनुसार नंदी जी भगवान शिव के वाहन और परम प्रिय भक्त हैं। नंदी जी की कही बात भगवान शिव कभी नहीं टालते। शिव परिवार में नंदी जी का विशेष महत्व है, किसी भी शिवालय की स्थापना बिना नंदी जी के पूर्ण नहीं मानी जाती। जब भी भक्त शिवालय जाते हैं तो जिस प्रकार से गणेश जी, माता पार्वती, भगवान शिव और कार्तिकेय का पूजन करते हैं ठीक उसी प्रकार का पूजन नंदी जी का भी किया जाता है। अपनी मनोकामना उनके कानों में व्यक्त करते हैं और प्रार्थना करते हैं उनकी बात भगवान भोलेनाथ तक पहुंचा दें।

PunjabKesari, Why Nandi is Worshipped, Mantra of Nandi Puja

Mantra of Nandi Puja- भोले बाबा से अपनी बात पूरी करवाने के लिए नंदी के कान में बोलें ये मंत्र- ॐ ह्रीं ह्रौं नमः शिवाय

Benefits of Nandi Puja- विवाह संबंधी अड़चन आ रही है तो सोमवार के दिन नंदी जी को क्रीम कलर का वस्त्र चढ़ाते हुए उनसे अपनी मनोकामना कहें।

कोर्ट-कचहरी के मामलों से छुटकारा पाने के लिए नंदी जी के गले में गेंदे के फूलों की माला चढ़ाना आरंभ कर दें। ऐसा 11 सोमवार तक करें सरकारी कामों में सफल होंगे।

PunjabKesari, Why Nandi is Worshipped, Mantra of Nandi Puja

स्वास्थ्य में लाभ पाने के लिए नंदी जी के गले में घंटी बांध कर आंवले का भोग लगाएं, लाभ मिलेगा।

प्रेम प्रसंगों में सफलता पाने के लिए चंदन अर्पित करें।

नीलम
8847472411

PunjabKesari, Why Nandi is Worshipped, Mantra of Nandi Puja

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!