Kundli Tv- क्या आपको पता है महिलाएं भी कर सकती हैं हनुमान जी की पूजा?

Edited By Jyoti,Updated: 17 Sep, 2018 02:12 PM

women can also do hanuman puja

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान चालीसा का पाठ साधक के हर सकंट का नाश करता है। इसमें इसे करने की विभिन्न प्रकार की विधियां भी बताई गई है। कहा जाता है कि कलियुग में हनुमान जी की पूजा अपने समस्त मनोरथों को पूरा करने के लिए बहुत सरल व प्रभावकारी मानी...

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें Video)
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान चालीसा का पाठ साधक के हर सकंट का नाश करता है। इसमें इसे करने की विभिन्न प्रकार की विधियां भी बताई गई है। कहा जाता है कि कलियुग में हनुमान जी की पूजा अपने समस्त मनोरथों को पूरा करने के लिए बहुत सरल व प्रभावकारी मानी गई है। यह तो सबको पता है कि हनुमान जी ब्रह्मचारी व अखंड योगी हैं। इसलिए एेसा कहा जाता है कि इनकी पूजा के दौरान साधक का मन शुद्ध व पावन होना चाहिए। एेसा कहा जाता है कि महिलाओं को मंदिर में जाकर इनकी दूर से पूजा करनी चाहिए। लेकिन इसके पीछे का असल कारण क्या है, इसके बारे में शायद ही किसी को पता होगा। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि क्यों महिलाओं को हनुमान जी के करीब जाने से मना किया जाता है। 
PunjabKesari
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी स्त्री जाति को हमेशा नमन करते थे और उनको मां समान मानते थे। इसलिए उनके आगे कोई स्त्री झुके उन्हें ये बिल्कुल स्वीकार नहीं था। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि वह यानि स्त्रियां उनका पूजन नहीं कर सकती। एेसा किसी भी ग्रंथ व शास्त्र में नहीं लिखा कि स्त्रियां बजरंगबली का पूजन नहीं कर सकती। श्रीराम चरित्र मानस में पूरी रामायण का उल्लेख मिलता है।  इसमें हनुंमान जी ने प्रत्येक महिला को सम्मान दिया है और उनको मां सम्मान बताया है। इस कारण ही यह लोक मान्यता प्रचलित हुई कि कोई भी स्त्री हनुमान जी का पूजन नहीं कर सकती। इसका तात्पर्य यह है कि यह सब मान्यताएं लोगों द्वारा बनाई गई हैं, किसी भी ग्रंथ या पुराण में इस बात की पुष्टि नही की गई कि हनुमान जी नारी का पूजन स्वीकार नहीं करते। 

PunjabKesari
अगर आप भी हनुमान जी को पूजन करने से कतराती हैं तो आपको बता दें कि हनुमान जी का पूजन करना आपके लिए भी उतना ही लाभदायक सिद्ध हो सकता है, जितना किसी पुरुष के लिए। इसके लिए आपको किसी विशेष पूदन विधि की भी ज़रूरत नहीं है। बस इनके पूजन के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि पूजा करते समय मन सच्चा व पावन रहे और मन में किसी भी प्रकार का गलत ख्याल न आए तो पवनपुत्र आपकी भी सभी मनोकामनाएं शीघ्र पूर्ण करेंगे।  
Kundli Tv- अगर आपने घर में पाल रखा है तोता तो ये वीडियो ज़रूर देखें

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!