3 भारतीय छात्रों ने बनाई वैश्विक विज्ञान कम्पटीशन के अंतिम दौर में जगह

Edited By pooja,Updated: 16 Oct, 2018 02:03 PM

3 indian students made the last round of global science competition

गणित और विज्ञान के प्रति जुनून रखने वाले किशोरों के लिए अमेरिका में होने वाली, प्रतिष्ठित वार्षिक वैश्विक विज्ञान प्रतियोगिता ‘ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज’ के अंतिम दौर में तीन भारतीय छात्रों ने जगह बनाई है।

वाशिंगटन: गणित और विज्ञान के प्रति जुनून रखने वाले किशोरों के लिए अमेरिका में होने वाली, प्रतिष्ठित वार्षिक वैश्विक विज्ञान प्रतियोगिता ‘ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज’ के अंतिम दौर में तीन भारतीय छात्रों ने जगह बनाई है।     

प्रतियोगिता के अंतिम दौर में कुल 15 प्रतिभागियों को चुना गया है, जिसमें तीन भारतीय छात्र शामिल हैं। ये बेंगलुरू से समय गोदिका (16) और निखिया शमशेर (16) तथा दिल्ली से काव्या नेगी (18) हैं। प्रतियोगिता के लिए दुनिया भर से 12,000 से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था, जिन्होंने भौतिक या जीव विज्ञान से संबंधित दिलचस्प वीडियो सौंपे थे।     

विजेता के नाम की घोषणा सिलिकॉन वैली में चार नवम्बर को की जाएगी। विजेता को कॉलेज छात्रवृत्ति के रूप में 250,000 अमेरिकी डॉलर (लगभग 1.85 करोड़ रुपये) की राशि दी जाएगी। उस विजेता छात्र को इसके लिए प्रेरित करने और उसे तैयार करने वाले विज्ञान शिक्षक को इनाम स्वरूप 50,000 अमेरिकी डॉलर की राशि दी जाएगी। विजेता छात्र के स्कूल को 100,000 अमेरिकी डॉलर की लागत वाली एक अत्याधुनिक विज्ञान प्रयोगशाला मिलेगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!