अगले साल से 4 लाख आईटीआई प्रशिक्षु देंगे ऑनलाइन परीक्षा

Edited By Sonia Goswami,Updated: 08 Dec, 2018 02:43 PM

4 lakh iti interns to conduct online exams next year

उत्तर प्रदेश के सरकारी और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के चार लाख प्रशिक्षु अगले साल से ऑनलाइन परीक्षा देंगे। सरकार ने मध्य प्रदेश की तरह यहां भी आईटीआई में ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली को अपना लिया है।

लखनऊः उत्तर प्रदेश के सरकारी और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के चार लाख प्रशिक्षु अगले साल से ऑनलाइन परीक्षा देंगे। सरकार ने मध्य प्रदेश की तरह यहां भी आईटीआई में ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली को अपना लिया है। 

PunjabKesari

इसके लिए व्यावसायिक शिक्षा विभाग ने परीक्षा लेने के लिए निजी एजैंसियों की तलाश शुरू कर दी है। फिलहाल विभाग परीक्षा लेने की जिम्मेदारी टाटा कंसलटेन्सी सर्विस (टीसीएस) को देने के बारे में गंभीरता पूर्वक विचार कर रहा है। आईटीआई प्रशिक्षुओं की ऑनलाइन परीक्षा कराने से प्रशिक्षुओं के परिणाम जल्दी आ जाएंगे। जल्द ही उन्हें प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र मिल जाएगा, ताकि वे जल्द रोजगार पाने योग्य हो जाएं। 

PunjabKesari

प्रदेश में करीब 300 सरकारी और 2750 निजी आईटीआई हैं। इनमें करीब चार लाख बच्चे हर साल परीक्षा में बैठते हैं। इन प्रशिक्षुओं की ऑनलाइन परीक्षा कराने की पहल इस साल की शुरुआत में की गई। व्यावसायिक शिक्षा विभाग के सचिव भुवनेश कुमार अपने मातहतों की टीम के साथ मध्य प्रदेश के आईटीआई में ऑनलाइन परीक्षा व्यवस्था का जायजा लेने भोपाल पहुंचे। टीम ने रिपोर्ट बनाकर केन्द्र सरकार की सहमति के लिए भेजी। ऑनलाइन परीक्षा पर अपनी सहमति देने से पहले केन्द्र सरकार ने प्रदेश के सभी आईटीआई की ग्रेडिंग की। ग्रेडिंग में नम्बर एक से पांच तक तय किए जाने थे। 

PunjabKesari

इस ग्रेडिंग में केवल रायबरेली स्थित महिला आईटीआई ही केन्द्र के मानकों पर खरा उतरा। महिला आईटीआई को 3.52 नम्बर मिले। इसलिए इस महिला आईटीआई को अपने ही स्तर पर प्रैक्टिकल कराने की अनुमति दी गई। बाकी सभी आईटीआई में प्रैक्टिकल दूसरे स्थानों से आए प्रशिक्षकों से कराने के निर्देश दिए गए। इसके बाद ही केन्द्र सरकार ने सभी आईटीआई की परीक्षा ऑनलाइन कराने को प्रदेश सरकार को हरी झंडी दी।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!