गैर-इंजीनियरों के लिए IIM प्रवेश पाने का सुनहरा मौका

Edited By bharti,Updated: 03 Apr, 2019 04:10 PM

a golden opportunity for non engineers to get iim admission

CAT 2019 एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। जिसका उद्देश्य देश के सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन संस्थानों में प्रवेश प्रदान करना है, जिसमें...

नई दिल्ली : CAT 2019 एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। जिसका उद्देश्य देश के सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन संस्थानों में प्रवेश प्रदान करना है, जिसमें प्रमुख IIM संस्थान भी शामिल हैं। प्रत्येक एमबीए उम्मीद्वार IIM में जाने का सपना देखते हैं। IIM असाधारण शिक्षा और आकर्षक प्लेसमेंट प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। हालांकि, छात्रों के बीच बड़े पैमाने पर प्रतिस्पर्धा के कारण IIM लिए लड़ाई काफी तेज।

इससे पहले, इंजीनियरिंग स्नातकों को एक प्रबंधन की डिग्री की ओर आर्किषित होते देखा गया था, चूंकि मिलेनीअल अवसरों से दूर नहीं होते हैं क्योंकि उनके लिए दुनिया एक शुक्ति की तरह है। इसलिए, कई गैर-इंजीनियर और अपरंपरागत डिग्री वाले छात्र भी CAT परीक्षा का प्रयास करते हुए देखे जाते हैं और खुद के लिए IIM का टैग पाने के लिए लड़ते है।

CAT online coaching के लिए यहां संपर्क करें

अगर आप एक गैर-इंजीनियर एमबीए उम्मीदवार हैं, तो हम आपके लिए खुशखबरी लेकर आए हैं ! IIM ने बदलते हुए जॉब मार्केट की जरूरतों और हमारे देश में रहने वाली अनकही संभावनाओं को महसूस करते हुए न केवल CAT परीक्षा के मानदंडों को संशोधित किया है, बल्कि IIM प्रवेश मानदंडों को भी संशोधित किया है, ताकि भविष्य के बोर्ड रूम के लिए शैक्षणिक विविधता को समायोजित किया जा सके।

CAT 2018 परीक्षा में भी, परीक्षा में प्रश्नों को इस तरह से तैयार किया गया था ताकि कला और वाणिज्य सहित सभी पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए एक स्तर सुनिश्चित किया जा सके।

  • IIM अहमदाबाद, कोझीकोड, बेंगलुरु और कोलकाता कैम्पस में शैक्षणिक विविधता की अवधारणा के साथ आने वाले पहले IIM  थे। खासकर, IIM अहमदाबाद ने  साल 2016 में पिछले साल के 35% के मुकाबले अंतिम चयन के लिए CAT स्कोर वेटेज को घटा कर के 28% कर दिया ।
  • गैर-इंजीनियरों के लिए एक और अच्छी खबर ये है कि IIM में स्वेच्छा से पढ़ने वाले गैर-इंजीनियर छात्रों का अनुपात बढ़ रहा है । शीर्ष तीन IIM, यानी IIM A, B और C ने PGP पाठ्यक्रम में गैर-इंजीनियरों द्वारा समग्र नामांकन में वृद्धि दर्ज की है।
  •  उदाहरण के लिए IIM कलकत्ता CAT स्कोर को 50 में से केवल 15 अंक आवंटित करता है। वहीं दूसरी ओर, PI-WAT को (24 + 5) लगभग दोगुना वेटेज मिलता है। इसलिए, अगर आपका लेखन कौशल बहुत अच्छा है, तो आपको किसी ऐसे व्यक्ति से ज्यादा फायदा मिल सकता है, जो विश्लेषण करने में अच्छा है, लेकिन खराब लेखन और संचार कौशल रखता है।
  • IIM बैंगलोर, हालांकि, आपसे शानदार PI की उम्मीद करता है। ध्यान रखें, PI के लिए वेटेज 30 और CAT के लिए  वेटेज 25 है।
  • कृपया ध्यान दें कि हर IIM का अपने स्कोर के अनुसार अपना आवेदक रेटिंग स्कोर है। उक्त प्राप्तांक की गणना कक्षा 10वीं और 12वीं में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों के साथ -साथ स्नातक डिग्री में प्राप्त अंकों के साथ की जाती है। इसलिए, एक गैर-इंजीनियर, जिनके पास औसत क्रेडेंशियल्स हैं, उनके पास किसी भी IIM में प्रवेश पाने का अच्छा मौका है।
  • अगर आप विज्ञान के छात्र हैं और  IIM अहमदाबाद में आवेदन कर रहे हैं तो प्रारंभिक स्क्रीनिंग प्रक्रिया में 1 अंक प्राप्त करने के लिए 12वीं कक्षा की परीक्षा में कम से कम 55% अंक होना चाहिए, जबकि कॉमर्स छात्र को केवल 50% और आर्ट्स के छात्रों के लिए 45% की आवश्यकता होगी।
  • IIM क्लासरूम  में पुरुषों और महिलाओं की बराबर संख्या का पक्षधर है। इसलिए दोनों पुराने और नए IIM महिलाओं के प्रतिनिधित्व के एक सभ्य अनुपात को सुनिश्चित करने का  अतिरिक्त प्रयास कर रहे है।
  • IIM में महिलाओं द्वारा किए जा रहे नामांकन में पिछले तीन सालों में वृद्धि हुई है, जो 2015-17 में 881 छात्रों के मुकाबल 2017-19 बैच के लिए बढ़ कर 1211 हो गई है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुसार, IIMA के प्रमुख PGP कोर्स ने  साल 2015 में 14% की तुलना में साल 2017 में 28% महिला छात्रों ने प्रवेश लिया है। IIM रोहतक अब तक महिलाओं के पक्ष में जाने वाले 50% से ज्यादा अनुपात के साथ लिंग विविधता के पक्ष में सबसे सफल IIM रहा है।

    आप देख सकते हैं कि IIM उन गैर-इंजीनियरों को पसंद करते  हैं, जो GD-PI के अवसर को पाकर उसमें शानदार प्रदर्शन करते हैं और अपने लिए IIM में सीट रजिस्टर कर सकते हैं। यह, कहीं से नहीं लगता है कि इंजीनियरों को किसी तरह के पूर्वाग्रह के माध्यम से रखा गया है। ये केवल इसलिए  क्योंकि CAT  एक क्वांट-आधारित परीक्षा है, इसे केवल इंजीनियरों के प्रति झुकाव नहीं होना चाहिए जो इसे अनुचित बनाता है।

हमारी संपूर्ण पहल का सारांश यह है कि IIM छात्रों को देश के सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन संस्थान में आने और अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है, जो सभी को समान अवसर प्रदान करता है, फिर चाहे वह इंजीनियर हो या ना हो।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!