विदेश जाकर करना चाहते है पढ़ाई, तो कॉलेज का चयन करते समय ध्यान रखें ये बातें

Edited By Punjab Kesari,Updated: 09 Jan, 2018 05:51 PM

abroad   study  colleges  students  placement record

हम में से बहुत सारे लोगों की इच्छा होती है कि वह विदेश जाकर पढ़ाई करें, लेकिन कई बार स्टूडेंट्स अपने दोस्तों ...

नई दिल्ली : हम में से बहुत सारे लोगों की इच्छा होती है कि वह विदेश जाकर पढ़ाई करें, लेकिन कई बार स्टूडेंट्स अपने दोस्तों की देखा- देखी, अन्य लोगों से सुनी सुनाई बातों और भ्रमित करने वाले विज्ञापनों को देखकर गलत कॉलेज का चुनाव कर लेेते है। इससे उनका करियर शुरु होने से पहले ही बर्बाद होने की कगार पर आ जाता है। अगर आप भी विदेश जा कर पढ़ाई करने का सपना देख रहे है तो यह जरुरी है कि जिस कॉलेज में पढ़ने के लिए आप जा रहे है उसके बारे में अाप अच्छे से रिर्सच कर लें और उसके बारे में सारी जानकारी इकट्ठी कर लें ताकि आपको कोई परेशानी ना हो। इसके इलावा कुछ औऱ बातों का ध्यान रखें ताकि आगे चल कर भविष्य में आपको कोई परेशानी ना हो । 

विदेश में कॉलेज चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान

कॉलेज के कोर्सेस के बारे में

कॉलेज का चुनाव करते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि वो क्‍या-क्‍या कोर्सेस ऑफर करता है। उसका करिकुलम क्‍या है और क्‍लासरूम में पढ़ाने का क्‍या तरीका है। कॉलेज द्वार दिए जा रहे प्रैक्‍टिकल एक्‍स्‍पोजर पर भी ध्‍यान दें।

पुराने छात्रों की करें रिसर्च
आपसे पहले जो छात्र पढ़ कर जा चुके हैं उनके बारे में रिसर्च या पता करें। जानने की कोशिश करें कि उस कॉलेज से पढ़ाई करने के बाद उनके स्किल्‍स कितने बेहतर हुए और उन्‍हें क्‍या और कैसी जॉब ऑफर हुई।

फैकल्‍टी
कॉलेज की फैकल्‍टी पर ही आपकी पढ़ाई और भविष्‍य टिका होता है। इ‍सलिए सबसे पहले आप उस कॉलेज की फैकल्‍टी की योग्‍यता के बारे में सर्च करें। कॉलेज की वेबसाइट पर आपको फैकल्‍टी के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

प्‍लेसमेंट रिकॉर्ड
पिछले 5 सालों का प्‍लेसमेंट रिकॉर्ड और इंटर्नशिप देने वाली कंपनियों की लिस्‍ट की जानकारी हासिल करें।

कैंपस लाइफ
स्‍टूडेंट्स को सबसे ज्‍यादा प्रभावित करती है कैंपस का एनवायरमेंट। अगर कैंपस का एनवायरमेंट अच्‍छा नहीं होगा तो इसका असर छात्र की एजुकेशन के साथ-साथ उसकी पर्सनल लाइफ और व्‍यवहार पर भी पड़ेगा। इसलि कॉलेज चुनते समय कैंपस लाइफ के बारे में जानकारी जरूर जुटा लें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!