Nursery Admission 2021: मात्र 25 रुपए में होगा नर्सरी स्कूलों में दाखिला, ये डॉक्यूमेंट्स हैं जरूरी

Edited By rajesh kumar,Updated: 18 Feb, 2021 01:40 PM

admission to nursery schools will be for only 25 rupees

दाखिला लेने वाले बच्चों के पास ये दस्तावेज होने बड़े जरूरी हैं, इनके बिना बच्चे की एडमिशन नहीं हो सकती। बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो, अभिभावक की पासपोर्ट साइज फोटो, अभिभावक व बच्चे की संयुक्त फोटो, अधिकारिक पता, जन्म प्रमाण पत्र और बच्चे का आधार...

एजुकेशन डेस्क: राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों में नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। शिक्षा निदेशालय (डीओई) की ओर से दाखिला कार्यक्रम अधिसूचित होने के बाद चिंतित अभिभावकों को थोड़ी राहत मिली है। वहीं, स्कूलों में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले के लिए आज से रजिस्ट्रेशन कराए जा रहे हैं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 18 फरवरी से शुरू हो गई है और यह प्रक्रिया 4 मार्च 2021 तक चलेगी।

जरूरी तिथियां
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तिथि-  18 फरवरी 2021
रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि- 4 मार्च 2021
एडमिशन की पहली लिस्ट - 20 मार्च 2021
एडमिशन की दूसरी लिस्ट - 25 मार्च 2021
एडमिशन की प्रक्रिया संपन्न- 31 मार्च 2021

मात्र 25 रुपए है प्रवेश शुल्क
दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले के लिए शिक्षा निदेशालय ने 25 रुपये प्रवेश शुल्क तय किया है। दाखिलें की पहली सूचि 20 मार्च को जारी की जाएगी और अगर जरूरत हुई तो, दूसरी सूची 27 मार्च को जारी की जाएगी। यह पूरी प्रक्रिया 31 मार्च को सम्पन्न होगी। दाखिले के समय अभी स्कूल केवल ट्यूशन फीस ही लेंगे।

दाखिले के लिए जरूरी दस्तावेज
दाखिला लेने वाले बच्चों के पास ये दस्तावेज होने बड़े जरूरी हैं, इनके बिना बच्चे की एडमिशन नहीं हो सकती। बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो, अभिभावक की पासपोर्ट साइज फोटो, अभिभावक व बच्चे की संयुक्त फोटो, अधिकारिक पता, जन्म प्रमाण पत्र और बच्चे का आधार कार्ड।

ऐसे करना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
स्कूल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
Nursery Admissions 2021-22 पर क्लिक करें।
मांगी गई जानकारियां और जरूरी डॉक्यूमेंट्स भरकर सबमिट करें।
जिस्ट्रेशन के लिए 25 रुपये फीस भरनी होगी।

स्कूल 15 फरवरी तक दाखिला मानदंड अधिसूचित करें
प्रत्येक स्कूल अपने नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर दाखिला अनुसूची प्रदर्शित करेगा। आगे प्रत्येक स्कूल यह सुनिश्चित करेगा कि दाखिले के लिए आवेदन पत्र दाखिले के आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक सभी आवेदकों को उपलब्ध हों।' स्कूलों को 15 फरवरी तक अपनी सीटों की संख्या और दाखिला मानदंड अधिसूचित करने के लिए कहा गया था।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!