10वीं के बाद इन कोर्सेज को कर पा सकते है सीधे जॉब

Edited By bharti,Updated: 28 May, 2018 12:03 PM

after 10th you can get these courses directly from the job

लगभग सभी राज्यों के बोर्ड परिणामों की घोषणा हो चुकी है। सीबीएसई ने भी 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है और कुछ  ही दिनों...

नई दिल्ली : लगभग सभी राज्यों के बोर्ड परिणामों की घोषणा हो चुकी है। सीबीएसई ने भी 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है और कुछ  ही दिनों में 10वीं का परिणाम घोषित कर देगा । अब रिजल्ट आने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स इस बात को लेकर परेशान रहते है कि अब आगे वह किस  फील्ड में करियर बनाएं ताकि भविष्य में उन्हें करियर को लेकर किसी तरह की कोई मुश्किल ना हो। सबसे ज्यादा परेशान 10वीं के स्टूडेंट्स रहते है। क्योंकि सब्जेक्ट का सिलेक्शन करने के बाद में आप यह देखते है कि किस – किस क्षेत्र में आप करियर बना सकते है। भविष्य में किस क्षेत्र में सैलरी बढ़ने के चांसेस ज्यादा है। एेसे में अगर आप भी 10वीं के बाद अगली क्लास में कौन  से विषय चुने इस बात को  लेकर परेशान है तो आइए जानते है कुछ ऑप्शनल और वोकेशनल कोर्स शुरू कर सकते है। इसके बाद में आप सीधे जॉब कर सकते है।

कॉमर्स स्ट्रीम
यह सब्जेक्ट लेने के बाद में आपको करियर में कई सारे अवसर है। कॉमर्स के साथ में अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज़ और अंग्रेजी कॉमन विषय है इसके साथ में आप मेथ्स, स्टेटिस्टिक्स, ईकॉनॉमिक, हिस्ट्री, जियोग्राफी, पॉलिटीकल साइंस आदि। यह विषय लेने के बाद में बीबीए, बी एम एस, बी बी एम, सी एफ ए, सीए, आई सी डब्ल्यू ए, सी एफ पी जैसे कोर्स आप कर सकते है।

आर्ट्स स्ट्रीम
वैसे तो अक्सर ये कहा जाता है कि जिन लोगों को ज्यादा पढ़ाई नहीं करनी होती वह इस स्ट्रीम का चुनाव करते है , लेकिन एेसा नहीं है। आर्ट्स में भी कई सारे एेसे करियर विकल्प है जो आपके लिए कई नए रास्ते बनाते है। अगर किसी की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है या फिर कम समय में जल्दी कोर्स करना चाहते है तो यह बेहतर ऑप्शन है। ग्राफिक डिजाईनिंग, फोटोग्राफर, फैशन डिजाइनर, आर्टिस्ट जैसे कई कोर्स में करियर बना सकते है।

ITI एंड ITC
मिनिस्ट्री ऑफ लेबर, यूनियन गर्वनमेंट ऑफ इंडिया द्वारा सरकार आईटीआई (इंडस्ट्रीयल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट) और प्राइवेटली सरकार इंडस्ट्रीयल ट्रेंनिंग सेंटर्स को चलाते है। आईटीआई और आईटीसी के तहत टेक्निकल फील्ड में की स्कील्स को डवलप किया जाता है। आईटीआई कोर्स के तहत उन्हें इलेक्ट्रीशियन, मेकेनिस्ट, फिटर, प्लंबर, टर्नर और वेल्डर जैसे कोर्स की ट्रेनिंग दी जाती है। यह कोर्स 1 से 3 साल तक के होते है। लिखित परीक्षा पास करने के बाद में ट्रेनिंग दी जाएंगी। यह कोर्स के करने के बाद आप गर्वनमेंट सेक्टर में निकली वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते है। जैसे टेलकॉम डिपार्टमेंट, रेलवे डिपार्टमेंट जैसे सेक्टर में आप को अवसर मिल सकते है।

इंडियन आर्मी
अगर आप सेना में भर्ती होना चाहते है और देश की सेवा करने की इच्छा रखते है तो एेसी कई पोस्ट निकलती है जिनके लिए आप आवेदन कर सकते है। इसके लिए पहले लिखित परीक्षा होती है जैसे इंडियन आर्मी सोलजर र्क्लक एग्जामिनेशन, इंडियन आर्मी सोल्जर जनरल ड्यूटी एग्जामिनेशन, इंडियन आर्मी सोल्जर टेक्निकल एग्जामिनेशन, इंडियन आर्मी सोल्जर नर्सिंग एसिसटेंट एग्जामिनेशन। इन सभी सेवाओं के लिए उम्मीदवारों का चुनाव लिखित परीक्षा दुारा किया जाता है। 

इंडियन नेवी
इंडियन नेवी में जॉब करना चाहते है तो इसके लिए पहले लिखित परीक्षा पास करना होगी। इस क्षेत्र में जॉब के अवसर जैसे डॅाक यार्ड एप्रेंटाईज, सेलूंस आर्टिफिसर एप्रेंटाईज।

पुलिस फोर्स
इसमें फिजिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा के माध्यम से आप कॉन्सटेबल के लिए आवेदन कर सकते है। इसमें आप स्टेट पुलिस, रेलवे पुलिस और ट्रेडसमेन इन सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स में काम कर सकते है।

वोकेशनल कोर्स
कुछ ऐसे कोर्स भी होते है जिन्हें आप कभी भी कर अपनी खुद का काम शुरू कर सकते है जैसे फैशन डिजाईनिंग, इंटिरियर डिजाईनिंग, फायर एंड सेफ्टी, साइबर लॉ, ज्वेलरी डिजाईनिंग, आर्ट वर्क। इनके डिप्लोमा और डिग्री कोर्स दोनों चीज होती है वह आप अपनी सुविधानुसार तय कर सकते है।

पैरामेडिकल कोर्स
डायलासिस टेक्निशियन, हेल्थ/ सेनेटरी इंस्पेक्टर, एक्स – रे टेक्निशियन, नर्सिंग असिस्टेंट जैसे कुछ कोर्स है जिसे स्टूडेंट्स 10वीं क्लास के बाद में कर सकते है।

ऑनलाइन कोर्स 
कई बार हम पैसों की तंगी या फिर शहर से दूर होने पर पढ़ाई को लगातार नहीं कर पाते है ऐसे में कई ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध है जिसे आप घर बैठे ही कर सकते है।

डिप्लोमा इन फूड एंड बेवरेज मैनेजमेंट
डिप्लोमा इन नॉन- लिनियर एडिटिंग ऑनलाइन कोर्स
डिप्लोमा इन साउंड इंजीनियरिंग
डिप्लोमा इन एडवांस फैशन डिजाइनिंग एंड क्लोथिंग टेक्नोलॉजी
डिप्लोमा इन एपिरल मार्केटिंग एंड मर्चेंडाइजिंग
डिप्लोमा इन इंटिरियर डिजाइन एंड डेकोरेशन
डिप्लोमा इन टेक्सटाइल डिजाईनिंग एंड डेवलपमेंट

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!