इन कोर्सेस को करने के बाद आसानी से मिलेगी 5 से 10 लाख तक की नौकरी

Edited By ,Updated: 07 Sep, 2016 12:55 PM

after this course will easily 5 to 10 million jobs

हर व्यक्ति अपनी लाइफ में सक्सेस पाना चाहता हैं।इस लिए सबसे जरुरी है कि व्यक्ति सही समय पर सही डिसीजन ले।खासकर 12th के बाद हमने किस फील्ड में आगे जानाहै यह काफी मायने रखता है। आईटी सेक्टर इन दिनों सीधे तौर पर 3.5 मिलियन और अन्य माध्यमों से 10 मिलियन...

नई दिल्ली : हर व्यक्ति अपनी लाइफ में सक्सेस पाना चाहता हैं । इस लिए सबसे जरुरी है कि व्यक्ति सही समय पर सही डिसीजन ले ।खासकर 12th के बाद हमने किस फील्ड में आगे जाना है यह काफी मायने रखता है। बहुत सारे स्टूडेंटस आईटी फील्ड में जाने के और इंजीनियर बनेने का सपना देखते हैं । सॉफ्यवेयर कंपनी द नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेस कंपनीज  का मानना है कि आईटी सेक्टर इन दिनों सीधे तौर पर 3.5 मिलियन और अन्य माध्यमों से 10 मिलियन से ज्यादा लोगों को रोजगार दे रहा है। यानी अगर आप  आईटी सेक्टर में आगे बढ़ना चाहते  हैं तो कामयाबी के चांस ज्यादा हैं। 

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) की फील्ड दो हिस्से सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में डिवाइड है। ऐसे में इस फील्ड में करियर बनाने या आगे बढ़ने से पहले ये तय करना बहुत जरूरी है कि स्टूडेंट्स के लिए क्या बेहतर ऑप्शन है। हम आपको बता रहे कि आप  आईटी में भी क्या चुनें

सॉफ्टवेयर की फील्ड 

प्रोग्रामिंग

ऐप डेवलपर

सॉफ्टवेयर डेवलपर

हार्डवेयर की फील्ड 

हार्डवेयर

नेटवर्किंग

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में जमीन-आसमान का अंतर हैं। ऐसे में इन फील्ड में करियर बनाने से पहले ये पता होना चाहिए कि हम किस में बेहतर कर सकते है। हालांकि, जॉब गारंटी दोनों में दूसरी फील्ड से कई गुना ज्यादा है। सर्वे के मुताबिक 2020 तक IT फील्ड में जॉब्स के चांस 100% होने वाले हैं।

सॉफ्टवेयर फील्ड में कई जॉब्स होते हैं। इनमें ज्यादातर के लिए प्रोग्रामिंग की नॉलेज होना जरूरी है। इसके लिए स्टूडेंट्स के पास BE कंप्यूटर साइंस, B.Tech, BE IT, MCA, BIT की डिग्री या लैंग्वेज कोर्सेस का डिप्लोमा होना चाहिए।

फ्रंट-एंड डेवलपर

ईयरली पैकेज : लगभग 6 लाख रुपए तक

 सॉफ्टवेयर डेवलपर

ईयरली पैकेज : 6.25 लाख रुपए तक

 UI/UX डिजाइनर्स

ईयरली पैकेज : 6.50 लाख रुपए तक

 JAVA डेवलपर

ईयरली पैकेज : 6.70 लाख रुपए तक

 सॉफ्टवेयर इंजीनियर

ईयरली पैकेज : 6.80 लाख रुपए तक

 मोबाइल डेवलपर

ईयरली पैकेज : 6.80 लाख रुपए तक

डेटाबेस इंजीनियर

ईयरली पैकेज : 6.80 लाख रुपए

मोबाइल इंजीनियर

ईयरली पैकेज : 7.20 लाख रुपए

 डेवॉप्स

ईयरली पैकेज : 7.40 लाख रुपए

 सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट

ईयरली पैकेज : 8 लाख रुपए

हार्डवेयर के  दो पार्ट हार्डवेयर और नेटवर्किंग में डिवाइड है। हार्डवेयर में कम्प्यूटर, मोबाइल या किसी अऩ्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट और उसके पार्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग की जाती है। हार्डवेयर में दो तरह की जॉब होती है। एक जो ये पार्ट्स मैन्युफैक्चर करते हैं और दूसरे जो इन्हें रिपेयर करते हैं। यदि आप मैन्युफैक्चरिंग को बेहतर समझते हैं तो इस यूनिट के किसी भी हिस्से से जुड़ जाते हैं तब इसमें 4 से 5 लाख रुपए में शुरुआती पैकेज मिल सकता है। इस प्रोफेशन में जल्दी ही सैलरी 15 से 20 लाख रुपए ईयरली या उससे भी कहीं ज्यादा हो जाती है। दूसरी तरफ, जो लोग रिपेयरिंग का काम करते हैं वो भी आसानी से 40 से 50 हजार रुपए महीना कमा लेते हैं।

नेटवर्किंग का सेक्टर लगातार बढ़ रहा है। छोटे ऑफिस से लेकर मल्टी नेशनल कंपनी, स्कूल, कॉलेज, गवर्नमेंट सेक्टर सभी जगह नेटवर्किंग का काम होता है। ऐसे में इस सेक्टर में जॉब के चांसेस कई गुना बढ़ जाता है।शुरुआत में नेटवर्किंग जॉब्स में 5 से 6 लाख रुपए का ईयरली पैकेज आसानी से मिल जाता है। और जैसे-जैसे नेटवर्किंग का एक्सपीरियंस बढ़ता जाता है इसमें ईयरली पैकेज 10 से 15 लाख तक पहुंच जाता है। ये हैं नेटवर्किंग की जॉब्स।

कम्प्यूटर / नेटवर्क सपोर्ट टेक्निशियन

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) मैनेजर

नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर

नेटवर्क इंजीनियर, IT

नेटवर्क स्पेशलिस्ट

नेटवर्क सपोर्ट इंजीनियर

सीनियर नेटवर्क इंजीनियर

सिस्टम इंजीनियर (कम्प्यूटर नेटवर्किंग / IT)

सॉफ्टवेयर की पढ़ाई के लिए B.Tech, BE, BCA, BIT और इनकी मास्टर्स डिग्री के साथ कई लैंग्वेज कोर्सेस के डिप्लोमा भी होते हैं। कम्प्यूटर साइंस और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की पढ़ाई में प्रोग्रामिंग सिखाई जाती है। दूसरी तरफ, हार्डवेयर को लेकर फिलहाल कोई डिग्री कोर्स नहीं है। हालांकि, कई इंस्टीट्यूट 6 महीने और 1 साल का डिप्लोमा कोर्स कराते हैं। इनमें हार्डवेयर के साथ नेटवर्किंग की पढ़ाई भी होती है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!