AIIMS MBBS 2020: रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जल्द होगा शुरू, जाने क्या हैं जरूरी स्टेप्स

Edited By Riya bawa,Updated: 03 Oct, 2019 05:38 PM

aiims mbbs 2020 registration process will start soon important steps

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज...

नई दिल्ली: ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की ओर से एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जल्द शुरू होने वाला है। जिन स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। सूत्रों के मुताबिक  एम्स अगले महीने के अंत तक एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर देगा। 

बता दें कि इस बार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्दी शुरू होने की उम्मीद है, वहीं AIIMS MBBS 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया नवंबर महीने में शुरू की गई थी। गौरतलब है कि पिछले साल AIIMS-MBBS 2019 एंट्रेंस परीक्षा का आयोजन 25 मई और 26 मई, 2020 को आयोजित की गई थी। 

Related image

ये हैं कुछ खास स्टेप्स 
बेसिक रजिस्ट्रेशन-  इसमें व्यक्तिगत विवरण और शैक्षिक विवरण सहित सभी मूल विवरणों को भरना शामिल है। रजिस्ट्रेशन नवंबर के आखिर में शुरू होगा और दिसंबर के पहले हफ्ते में जारी रहेगी। 

बेसिक रजिस्ट्रेशन होने के बाद स्टेटस चेक की प्रक्रिया शुरू होगी। इस चरण में उम्मीदवार एप्लिकेशन फॉर्म में हुई गलतियों को सुधार सकेंगे। अगर उम्मीदवार ने एप्लीकेशन की गलतियां नहीं सुधारी तो वह अगले चरण के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते हैं। 

तीसरा चरण में फाइनल रजिस्ट्रेशन होता है फिर इस चरण में उम्मीदवार को कोड जनरेट करना होगा और अपना रजिस्ट्रेशन सबमिट करना होगा। फाइनल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया फीस भरने के बाद ही आपको आवेदन पूरा माना जाएगा, जिसके बाद आप एंट्रेंस परीक्षा देने के योग्य हैं। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!