Air hostess आकाश में बेहतर करियर का अवसर

Edited By bharti,Updated: 23 Apr, 2018 01:56 PM

air hostess career opportunities in the sky

12वीं के एग्जाम खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स का सबसे पहला फोकस उनके करियर पर होता है।12वीं के रिजल्ट पर ही स्टूडेंट्स ...

नई दिल्ली : 12वीं के एग्जाम खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स का सबसे पहला फोकस उनके करियर पर होता है।12वीं के रिजल्ट पर ही स्टूडेंट्स का आगे का भविष्य तय होता है । कई बार लोगों को समझ ही नहीं आता कि वह किस फील्ड में करियर बनाएं। एेसे में अगर आपको घूमने का शौक है और दूसरो की सेवा करना पंसद है तो आपके लिए एयर होस्टेस बेहतर करियर विक्लप साबित हो सकता है। वैसे भी वर्तमान में एविएशन सेक्टर काफी तरक्की कर रहा है। एेसे में यह आपके लिए बेहतर करियर अॉप्शन साबित हो सकता है। आइए  जानते है कि कैसे अाप इस फील्ड में करियर बना सकते है

योग्यता
एयर होस्टेस बनने के लिए सिर्फ आपका शैक्षणिक रूप से योग्य होना ही पर्याप्त नहीं है। दरअसल, एयर होस्टेस बनने के लिए कुछ मानक निर्धारित किए गए हैं। जहां शैक्षणिक योग्यताओं में एयरहोस्टेस ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए आपका 12वीं पास होना ही पर्याप्त है। वहीं कुछ संस्थान होटल मैनेजमेंट या टूरिस्ट मैनेजमेंट में ग्रेजुएट छात्राओं को ही डिप्लोमा कोर्स कराते हैं। इन कोर्सेस में दाखिला लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन व पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होता है। इन टेस्ट के लिए कुछ मानक निर्धारित हैं। इसके लिए आप अविवाहित व आपकी उम्र 18 से 26 हो तथा आपकी हाइट कम से कम 157.5 सेंटीमीटर हो। साथ ही आप भारतीय पासपोर्ट रखने के योग्य हों तथा आपका रंग साफ, अच्छा स्वास्थ्य व परफेक्ट आईसाइट होना भी बेहद आवश्यक है। इतना ही नहीं, आपकी इंग्लिश, हिन्दी के अतिरिक्त विभिन्न विदेशी भाषाओं पर पकड़ आपको आसानी से कोर्स में दाखिला दिला देगी। अगर आप चाहें तो होटल मैनेजमेंट की ट्रेनिंग के पश्चात भी इस क्षेत्र में कदम रख सकते हैं।

स्किल्स
सफल एयर होस्टेस बनने के लिए आपका जिम्मेदार होना बेहद जरूरी है साथ ही आकर्षक व्यक्तित्व भी होना चाहिए। इसके अतिरिक्त आपको फिजिकली रूप से फिट होना चाहिए ताकि आप घंटों तक चेहरे पर मुस्कान लिए कार्य कर सकें। साथ ही आपमें विभिन्न भाषाओं का ज्ञान, प्लीजेंट वॉइस व गुड कम्युनिकेशन स्किल भी होनी चाहिए। वहीं टीम भावना, सिस्टेमेटिक अप्रोच, प्रेजेंस ऑफ माइंड, पॉजिटिव एटीटयूड व सेंस ऑफ ह्यूमर आपके काम को और भी आसान बना देगी। एक एयर होस्टेस को हर प्रकार के यात्रियों व विपरीत परिस्थितियों का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको हर प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी तैयार होना आवश्यक है। ध्यान रखें कि यह आवश्यक नहीं कि आप सिर्फ देखने में सुंदर हैं तभी एयर होस्टेस बन सकती हैं। अगर आप हवाई यात्रियों के सफर को खुशगवार बनाने के साथ−साथ अपने स्वभाव में सौम्यता रखती हैं तो इस क्षेत्र के दरवाजे आपके लिए खुले हैं। आमतौर पर लोग एयर होस्टेस की जॉब व कार्य को काफी ग्लैमरस समझते हैं, लेकिन चकाचौंध की इस इंडस्ट्री के पीछे काफी जिम्मेदारी छिपी है। यहां केवल वही एयर होस्टेस सफल हो सकती है, जो अपनी जिम्मेदारी को भली प्रकार समझकर उसे उठाने के लिए तैयार हो।

संभावनाएं
इस क्षेत्र में आप डोमेस्टिक से लेकर इंटरनेशनल व प्राइवेट एयरलाइंस में भी बतौर एयरहोस्टेस जॉब तलाश कर सकती हैं। चूंकि एक एयर होस्टेस का कॅरियर लगभग आठ से दस साल तक का ही होता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप इसके बाद बेरोजगार हो जाएंगी। दरअसल, इसके बाद आप प्रोमोट होकर बतौर सीनियर फलाइट अटेंडेंट या हेड अटेंडेड के रूप में काम कर सकती हैं। आप चाहें तो बाद में बतौर ग्राउंड एयरहोस्टेस, चेक एयरहोस्टेस या फिर मैनेजमेंट लेवल पर भी काम कर सकती हैं।

आमदनी
आमतौर पर इंटरनेशनल एयरलाइंस की एयर होस्टेस की सैलरी डोमेस्टिक एयरलाइंस की एयर होस्टेस से कहीं अधिक होती है। फिर भी एक डोमेस्टिक एयरलाइंस की एयर होस्टेस 25000 से लेकर 40000 रूपए प्रतिमाह आसानी से कमा सकती है। वहीं सीनियर पोजिशन पर आपकी सैलरी 50000 से लेकर 70000 रूपए तक हो सकती है। इसके अतिरिक्त प्राइवेट एयरलाइंस तो दो लाख प्रतिमाह की सैलरी भी ऑफर करते हैं।

प्रमुख संस्थान
एयर होस्टेस एकेडमी, विभिन्न केन्द्र।
फ्रेंकफिन इंस्टीटयूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग, विभिन्न केन्द्र।
ऑल इंडिया इंस्टीटयूट ऑफ एरोनॉटिक्स, देहरादून।
किंगफिशर ट्रेनिंग एकेडमी, मुम्बई।
राजीव गांधी मेमोरियल कॉलेज ऑफ एरोनॉटिक्स, जयपुर।
लिववेल एकेडमी, मुम्बई।
पेसिफिक एयरवेज, नई दिल्ली।
इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ एविएशन मैनेजमेंट, तमिलनाडु।
फलाइंग कैट्स, चेन्नई।
एसआईएसआई, हैदराबाद।
फ्री बर्ड एविएशन एंड मैनेजमेंट सर्विसेज, केरल।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!