अब हवाई जहाज में बैठकर बच्चे करेंगे नए तरीके से पढ़ाई

Edited By pooja,Updated: 25 Dec, 2018 12:39 PM

airplane smart digital class room creates attraction

राजस्थान में अलवर जिले के इंद्रगढ़ गांव में स्थित राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्थापित हवाई जहाज नुमा स्मार्ट डिजिटल कक्षा कक्ष लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ हैं।

अलवर:  राजस्थान में अलवर जिले के इंद्रगढ़ गांव में स्थित राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्थापित हवाई जहाज नुमा स्मार्ट डिजिटल कक्षा कक्ष लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ हैं।   

 

अलवर शहर से सोलह किलोमीटर दूर इंदरगढ़ गांव में स्थित इस सरकारी स्कूल में एजुकेशन एयरलाइंस के रुप में स्मार्ट डिजिटल क्लास रूम स्थापित किया गया है। जिसमे एक साथ पचास बच्चे डिजिटल पढ़ाई कर रहे है। हवाई जहाज नुमा कक्षा-कक्ष का नाम इन्द्र विमान रखा गया है।  अलवर के सर्व शिक्षा अभियान के जूनियर इंजीनियर राजेश लवानिया ने सहगल फाउंडेशन के सहयोग से इस एजुकेशन एयरलाइंस को बनाया है। जमीन से सात फुट ऊंचाई पर यह तीन पहियों के रूप में बनाये पिलर्स पर खड़ा है जो करीब उन्नीस फुट ऊंचा है और लगभग चालीस फुट लंबा है। देखने से यह नहीं लगता कि इसे कंक्रीट, सीमेंट, बजरी और ईंट से बनाया गया है। इसमें पिलर्स के नीचे हवाई जहाज के पहिए दिखाए गए हैं।

 

इस विमान में चढऩे के लिए सीढिय़ों के साथ दोनों तरफ दरवाजे हैं। इसे अंदर एवं बाहर से पूरी तरह हवाई जहाज का कलर एवं डिजाइन दिया गया है जिस पर एजुकेशन एयरलाइन लिखा गया है।  इसमें स्मार्ट क्लासेज चलाई जा रही है जहां एक बार में पचास विद्यार्थी पढ़ रहे। यह अपनी तरह का देश का पहला नवाचार है। प्रत्येक क्लास को बारी बारी से इसमे पढऩे का मौका मिलता है। इसमें बच्चों को इंटरनेट के माध्यम से उपयोगी जानकारी भी दी जाने लगी है। श्री लवानिया ने पिछले साल अलवर शहर के सरकारी स्कूल को एजुकेशन एक्सप्रेस ट्रेन का लुक भी दिया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!