करियर में हमेशा याद रखें पहली जॉब की ये सीख

Edited By bharti,Updated: 18 Apr, 2018 04:40 PM

always remember in the career of this first job

जब तक कि आपका भाग्य बेहद अच्छा न हो, आमतौर पर पहली बार में किसी को अपने सपनों वाली नौकरी नहीं मिलती है। कइयों...

नई दिल्ली : जब तक कि आपका भाग्य बेहद अच्छा न हो, आमतौर पर पहली बार में किसी को अपने सपनों वाली नौकरी नहीं मिलती है। कइयों के लिए तो पहली नौकरी सिरदर्द से कम नहीं होती लेकिन याद रखें कि उससे आपको कितनी ही नफरत क्यों न हो, करियर संवारने के लिए पहली सीख आपको यहीं मिलेगी। कई बार यहां खराब अनुभव होंगे परंतु यहां से मिली सीख आपको वह कौशल देगी जिनकी वजह से आपको वह जॉब मिल सकती है जिसकी आपको हमेशा से ख्वाहिश रही हो। यहां आपको ऐसी बातों के बारे में बता रहे हैं जिनसे सीख लेकर अनेक युवाओं ने अपनी पहली जॉब का सही लाभ उठाया है।

सफर लम्बा है
कई युवाओं को लगता है कि पहली जॉब मिलने का अर्थ है कि करियर की दौड़ खत्म हो गई जबकि वास्तव में यह सफलता के लम्बे सफर की शुरूआत भर है। हो सकता है कि नए दफ्तर में सब कुछ वैसा न हो जैसा कि आपने पहले से सोच रखा हो परंतु इससे अपने अंतिम लक्ष्य को बाधित न होने दें। 

पूछने से न झिझकें 
आप नए हैं और कोई आपसे सब कुछ जानने की अपेक्षा नहीं करेगा। यदि आपने अपने रिज्यूमे में ईमानदारी से जानकारी दी है तो आपके बॉस तथा सीनियर्स को आपके अनुभव या उसके अभाव के बारे में सही से पता होगा। ऐसे में वे आपकी मदद करने के लिए तत्पर रहेंगे। 

ध्यान से सुने 
किसी भी काम के संबंध में दिए गए निर्देशों को ध्यान से सुनें तथा जहां कहीं संदेह हो या कोई बात समझ न आए तुरंत पूछने से न झिझकें। कुछ फ्रैशर चुप्पी साधे रहते हैं और पूछने के बजाय अपने अनुमान के हिसाब से काम करने का प्रयास करते हैं। उन्हें लगता है कि सवाल पूछने पर उन्हें मूर्ख समझा जाएगा। सच तो यह है कि मुंह बंद रख कर गलतियां करने पर जरूर आपको कम अक्ल समझा जा सकता है। 

सवाल पूछे
काम से जुड़े सवाल पूछने से आप किसी तरह से अक्षम प्रतीत नहीं होंगे। ध्यान रखें कि आप एक ही सवाल बार-बार न पूछें। चीजों को याद रखने में कठिनाई होती है तो अपने पास एक नोटबुक और पैन रखें और जरूरी बातों को लिख लें। 

हर काम स्वीकार करें
नई जॉब में किसी काम को करने से इंकार करने की सम्भावना नहीं होती। जो भी काम मिले उसे सहर्ष स्वीकार करें। अगर कोई काम नापसंद हो तो भी हंस कर उसे करने की तत्परता दिखाएं। कुछ काम करने में आपको तय से ज्यादा  वक्त देना पड़ सकता है परंतु अंतत: इन कामों से ही आपको कई खास बातें सीखने को मिलेंगी, जैसे कि दबाव में काम करने का कौशल आपमें विकसित होगा। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!