अमेजन-फेसबुक देगी इस साल युवाओं को इंटरनेट से कमाई करने के कई मौके

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Jan, 2018 01:02 PM

amazon facebook will give this year many opportunities to earn money

नया साल शुरु हो चुका है और इस साल बहुत सारे लोगों ने अमीर बनने का प्लान बनाया होगा। इस साल बहुत कुछ नया होगा। रोजगार के मौके बढ़ेगें। नई टेक्नोलॉजी आने की वजह से सोशल मीडिया, इंटरनेट के...

नई दिल्लीः नया साल शुरु हो चुका है और इस साल बहुत सारे लोगों ने अमीर बनने का प्लान बनाया होगा। इस साल बहुत कुछ नया होगा। रोजगार के मौके बढ़ेगें। नई टेक्नोलॉजी आने की वजह से सोशल मीडिया, इंटरनेट के जरिए कमाई करने वालों के लिए मौके बढ़ेगे। एेसे में इस साल जो लोग इंटरनेट के जरिए कमाई करने की सोच रहे उनके लिए इस साल कमाई के कई सारे विकल्प मौजूद होगें। इंटरनेट से जुड़ी कई बड़ी कंपिनयां ऐसे प्रोडक्ट लाने जा रही हैं, जिनके जरिए आपको भी कमाई कर सकेंगे। इसमें फेसबुक और अमेजन का नाम सबसे आगे लिया जा रहा है। ये दोनों कंपनियां 2018 में यू-ट्यूब जैसा प्रोडक्ट लाने की तैयारी में हैं। अमेजन की तैयारी अभी शुरुआती लेबल पर है, वहीं फेसबुक ने अपने विडियो चैनल से जुड़ी आईडी बनाने का प्रोसेस शुरू कर दिया है। 

अमेजन ला रही अपना यू-ट्यूब
यू-ट्यूब को टक्कर देने के लिए अमेजन कंपनी Amazontube लेकर आ रही है। अमेजन के इस प्लेटफॉर्म पर यूजर को फोटो, वीडियो, टेक्स्ट और अन्य कंटेंट शेयर करने का विकल्प मिलेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क ऑफिस को अमेजन से अमेजनट्यूब और ओपनट्यूब के ट्रेडमार्क के लिए रिक्वेस्ट मिली थी। इस रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रेडमार्क के लिए दी गयी रिक्वेस्ट में यू-ट्यूब का विशेष रूप से उल्लेख नहीं किया गया है। अमेजन का कहना है कि यह सर्विस विभिन्न प्रकार के विषयों पर प्री रिकॉर्डेड ऑडियो, विजुअल्स और ऑडियो-विजुअल की पेशकश करेगा। बताया जाता है कि इस प्लेटफॉर्म पर यू-ट्यूब की तरह ही गेम खेलने की सुविधा दी जाएगी।

फेसबुक ने शुरू किया रजिस्ट्रेशन
यू-ट्यूब को टक्कर देने के लिए फेसबुक ने अपनी वीडियो वेबसाइट फेसबुक क्रिएटर लॉन्च कर दी है। इस पर आप अपने वीडियो अपलोड कर सकते हैं, सर्च कर सकते हैं, वीडियोज को लाइक और उन पर कमेंट कर सकते हैं, साथ ही उनसे कमाई भी कर सकते हैं। लेकिन फिलहाल फेसबुक क्रिएटर पर केवल रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। फेसबुक का कहना है कि नए साल में जल्द ही इससे कमाई भी होने लगेगी।फेसबुक ने फेसबुक क्रिएटर की वेबसाइट के अलावा इसका ऐप भी लॉन्च किया है। लेकिन अभी ऐप केवल iOS यूजर्स के लिए है। जल्द ही फेसबुक एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी इसका ऐप लाने वाला है।

एेसे  करें रजिस्ट्रेशन
रजिस्ट्रेशन के लिए आपको www.facebook.com/creators पर जाना होगा और जॉइन पर क्लिक करना होगा। साथ ही आपका अपने फेसबुक अकाउंट पर लॉग इन होना भी जरूरी है। उसके बाद आपको जरूरी डिटेल्स जैसे किस तरह का वीडियो आप डालेंगे, पार्ट टाइम या फुल टाइम जॉइनिंग जैसी डिटेल्स भरनी होंगी। इसके बाद आपको अपने वीडियो चैनल जैसे यू-ट्यूब चैनल की यूआरएल डालनी होगी। उसके बाद लेट्स डू पर क्लिक करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद फेसबुक आपको ईमेल के जरिए टर्म्स व कंडीशन की पूरी जानकारी देगी।

कैसे होगी कमाई
फेसबुक क्रिएटर के जरिए कमाई करने के 4 तरीके हैं- ब्रांडेड कंटेंट, मर्चेंडाइज, टूर्स और एड ब्रेक्स। इसमें एड ब्रेक्स सबसे अहम है क्योंकि ज्यादातर लोग इसके जरिए ही कमाई करते हैं। एड ब्रेक्स में आपके वीडियो पर एड आते हैं। लेकिन अभी यह प्रोसेस बीटा मोड में है ।


 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!