इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कॉमन सवालों के इस तरह दें जवाब

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Jul, 2017 04:40 PM

answer the common questions asked in interview like this

जब भी कहीं नौकरी के लिए जाते है तो सबसे महत्वपूर्ण होता है ...

नई दिल्ली : जब भी कहीं नौकरी के लिए जाते है तो सबसे महत्वपूर्ण होता है इंटरव्यू । किसी भी जगह सरकारी या प्राइवेट नौकरी की प्रक्रिया में सबसे मुश्किल चरण इंटरव्यू  के ही माना जाता है। इंटरव्यू  में दिए गए सवालों के जवाब ही भविष्य तय करते हैं। आइए जानते है इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले  बेहद सरल और अनावश्यक सवालों के  बारे में जो चयन प्रक्रिया में बहुत ख़ास भूमिका निभाते है 

अपने बारे में बताएं?
अधिकतर लोग इसे अपनी निजी जिंदगी और पर्सनल डिटेल्स से जोड़कर देखते हैं, जबकि ये सब बातें आप पहले ही अपने रिज्यूम में लिख चुके होते हैं। इसलिए उन सब जानकारियों को दोहराने की बजाय यह समझने की कोशिश करें कि रिक्रूटर आपसे क्या पूछना चाह रहा है। निस्संदेह इस सवाल में वह आपको अपने स्किल्स के बारे में बताने का मौका दे रहा है कि आप किस तरह से उसकी कम्पनी के काम आ सकते हैं। इस सवाल का उत्तर बेहद संक्षिप्त रखें और पनी एजुकेशनल क्वालिफिकेशंस के बजाय अपने उन स्किल्स और टैलेंटस का जिक्र करें जो आपके प्रोफाइल और आपकी शख्सियत को मजबूत बनाते हैं। इस प्रशन के उत्तर के लिए आपको पहले से उस कम्पनी के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए और जिस पोस्ट के लिए आप अप्लाई कर रहे हैं उस पोस्ट से सम्बंधित कार्य-व्यवहार का थोडा रिसर्च कर लेना आपके बेहद काम आ सकता है।

आपकी विशेष उपलब्धियां क्या रही हैं 
ध्यान रहे इस सवाल के उत्तर में आप सिर्फ उतना ही बोलें जिसके बारे में आपको अच्छे से पता हो। रिक्रूटर को इम्प्रेस करने के प्रयास में यदि आप कोई अनावश्यक या गलत जानकारी देते हैं तो वह आपको अपने प्रश्नों में उलझा सकता है। यदि आपका कोई वर्क-एक्सपीरियंस है और आप पहले किसी कंपनी में जॉब कर चुके हैं तो आपसे पिछली नौकरी के वर्क-प्रोफाइल, अनुभव या नौकरी छोड़ने की वजह के बारे में पूछा जा सकता है। इस सवाल के उत्तर में कोई भी नकारात्मक टिप्पणी करने से बचें। आपकी पुरानी कम्पनी, टीम या बॉस के बारे में कही गई नकारात्मक बात आपका इंटरव्यू के दौरान आपका इम्प्रैशन बिगाड़ सकती है। इस सवाल के उत्तर में आप अपनी ग्रोथ को लेकर संजीदगी या लर्निंग प्रोसेस के बारे में बता सकते हैं।

इंटरव्यू के दौरान आपकी शिक्षा और पढाई के दौरान किए गए अडिशनल कोर्सेस के बारे में भी पूछा जा सकता है, चूंकि यह पहले से आपके रिज्यूम में दर्ज है इसलिए अपने उत्तर में कॉलेज का नाम, परसेंटेज या कोर्स का नाम बताने के अपना उत्तर इस तथ्य पर फोकस रखें कि आपने पढाई के दौरान ऐसा क्या सीखा है जो उस कम्पनी की जॉब में काम आ सकता है।

सरकारी नौकरी, रेलवे, क्लर्क या बैंक की नौकरी के इंटरव्यू के दौरान आपसे देश-दुनिया के किसी मुद्दे पर राय देने के लिए कहा जा सकता है। ध्यान रहे यह प्रश्न नियोक्ता सिर्फ आपका बौद्धिक स्तर जांचने के लिए कर रहा है इसलिए कोई भी ऐसी बात न बोलें जो तथ्यहीन हो या आपका निजी ओपिनियन हो। अपने उत्तर को बिल्कुल बैलेंस्ड सोच के साथ बिना किसी नकारात्मक भावना के दें, याद रहे नियोक्ता आपकी प्रतिक्रिया जानना चाह रहा है आपसे सलाह नहीं मांग रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!