अच्छा लीडर बनने के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स

Edited By bharti,Updated: 27 Apr, 2018 12:43 PM

be sure to follow these tips to become a good leader

अगर किसी कंपनी को ऊंचाईयों तक पहुंचाना है तो ऑर्गनाइजेशन के पास एक अच्छे टीम लीडर का होना बहुत जरुरी है...

नई दिल्ली : अगर किसी कंपनी को ऊंचाईयों तक पहुंचाना है तो ऑर्गनाइजेशन के पास एक अच्छे टीम लीडर का होना बहुत जरुरी है , क्योंकि अच्छे लीडर की पर्सनैलिटी में कुछ खास बातें होती हैं, जो उनको बाकियों से उनको अलग करती हैं। उसके पास गहरा अनुभव होता है, जिसे वह अपने काम करने के दौरान सीखता है और उसे व्यवहार में लाता है। बढ़ते इस कंपीटिशन के दौर में हर व्यक्ति अच्छा लीडर बनने की  चाहत रखता है  इसके लिए बेसिक लेवल पर वे खास तैयारियां करते हैं। अच्छा लीडर बनाना है, तो हमेशा सीखने के लिए तैयार रहें। एेसे में अगर आप बेहतर लीडर बनना चाहते है तो आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे में जो आपकी मदद कर सकते है 

बेहतर  कम्यूनिकेशन करें
अगर आप किसी काम सो कोई काम करवाना चाहते है तो अपनी बात अच्छे से कहना शुरु करें यानि अपनी तो कम्यूनिकेशन स्किल को निखारने पर पूरा ध्यान दें। इस क्रम में यह जानना बेहद जरूरी है कि कम शब्दों में और स्पष्ट रूप से आपको कम्यूनिकेशन कैसे करना है। अगर आप अपनी टीम के साथ अपने वास्तविक विजन को कम्यूनिकेट नहीं कर सकते हैं, तो पूरी टीम टारगेट को अचीव करने की ओर कदम नहीं बढ़ा सकती है। 

विनम्र बनें 
लीडर्स की खासियत होती है कि वे विनम्र होते हैं। वे खुद की महिमा के लिए सफलता की तलाश नहीं करते हैं। वे सफलता का सही मलतब टीम और संगठन के सफल होने में ढूंढते हैं। वे सफलता का क्रेडिट सबको देते हैं, लेकिन असफलता के लिए खुद को दोषी समझते हैं। सफलता की दूरी तय करने के लिए आपको विनम्र होना जरूरी होता है। 

दूसरों की प्रशंसा करें
प्रशंसा ऐसी चीज है, जो सामने वाले को प्रोत्साहित तो करती है, साथ ही इससे मानवीय संबंधों को सही करने में भी सफलता मिलती है। एक लीडर के रूप में इस विशेषता का होना इसलिए भी जरूरी है,क्योंकि इसे देने और लेने वाले दोनों ही व्यक्तियों का आत्मसम्मान बढ़ता है। इससे वे एक दूसरे को सही तरीके से समझ पाते हैं और यह हर स्थिति में लाभदायक होता है। हां, प्रशंसा करने वाले को इस बात की समझ होनी चाहिए कि किस बात पर प्रशंसा करनी है और किस पर नहीं। 

जुनून के साथ काम करें 
किसी भी काम को जुनून के साथ काम करने को तैयार रहें। आप जो भी करने जा रहे हैं, उसके बारे में किसी से डिस्कशन करने में न ही डरें, न ही संकोच करें। जब आप जुनून के साथ काम को अंजाम दे रहे होते हैं, तो सही मायने में आप काम से प्यार कर रहे होते हैं। इसके साथ ही अपने दिल और अंदर की आवाज को सुनें। ऐसा करते समय आप कॉन्फिडेंस दिखाएं।

सुनने की आदत डालें 
आप एक अच्छा लीडर बनना चाहते हैं, तो बात करना बंद कर दें। इसके साथ ही सुनना शुरू कर दें। विश्व भर के चुनिंदा लीडर्स इस विशेषता को खास मानते हैं और इसको अमल में लाते हैं। वे अपने चारों ओर घिरे लोगों को सुनने की कोशिश करते हैं। तेज संचार के माहौल में हर कोई जल्दी में कम्यूनिकेशन करता है। इसलिए आगे बढ़ने के लिए जरुरी है कि आप सुनने की आदत डालें। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!