नई नौकरी ज्वाइन करने से पहले एचआर से जरुर पूछे यह बातें

Edited By Punjab Kesari,Updated: 21 Oct, 2017 01:22 PM

before joining a new job  ask hr for these things

किसी भी जगह नौकरी पाने के लिए  सबसे महत्वपूर्ण और अाखिरी पड़ाव इंटरव्यू होता है। इंटरव्यू के दौरान ...

नई दिल्ली : किसी भी जगह नौकरी पाने के लिए  सबसे महत्वपूर्ण और अाखिरी पड़ाव इंटरव्यू होता है। इंटरव्यू के दौरान आपसे कई तरह के सवाल - जवाब किए जाते है और इसमें सफल होने के बाद आपको जॉब के लिए रखा जाता है। कई बार लोग जॉब मिलने की खुशी में एचआर से बिना कोई सवाल जवाब किए नई नौकरी ज्वाइन कर लेते हैं लेकिन बाद में उन्हें कई तरह की दिक्कतें पेश आने लगती हैं। इसलिए किसी भी जगह नई नौकरी ज्वाइन करने से पहले आपको कुछ सवालों के जवाब एचआर से पूछ लेने चाहिए ताकि आपको आगे चलकर किसी तरह की कोई परेशानी ना हो

अपनी जिम्मेदारी पता कर लें
किसी भी कंपनी में नई नौकरी ज्वाइन करने से पहले एचआर से ये सवाल जरूर पूछना चाहिए कि कंपनी में आपकी जिम्मेदारी क्या रहेगी। क्योंकि ड्यूटी ज्वाइन करने से पहले अगर आपको अपनी जिम्मेदारी पता रहेगी तो आगे काम करने को लेकर कोई समस्या नहीं आएगी। 

अपनी टीम के बारे में जान लें
अगर आप किसी कंपनी में नई नौकरी करने जा रहे हैं तो यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है कि आपको किस टीम के साथ काम करना है। आप किस टीम का हिस्सा बनेंगे, आपकी टीम में आपके अलावा और कितने लोग होंगे और आपको किसके अंडर काम करना है। ये सारी बातें नौकरी ज्वाइन करने से पहले एचआर से जरूर पूछ लें।

अपनी सैलरी के बारे में जान लें
हालांकि इंटरव्यू में सिलेक्ट होने के बाद एचआर ये बता देते हैं कि आपकी सैलरी कितनी होगी लेकिन आपको यह जरूर पूछ लेना चाहिए कि कितनी सैलरी आपके अकाउंट में आएगी और कितनी छुट्टियां लेने पर सैलरी काट ली जाएगी। ताकि भविष्य में आपको सैलरी के मामले में कोई संदेह ना रहे। 

प्रमोशन के बारे में बेझिझक पूछिए
नई नौकरी ज्वाइन करने से पहले ही प्रमोशन की बात करना भले ही अजीब लगता हो लेकिन भविष्य में अगर प्रमोशन चाहिए तो आपको एचआर से ये पूछना होगा कि नौकरी ज्वाइन करने के बाद आपका प्रमोशन कब और कैसे हो सकता है ।जब आपको पता होगा कि आपको प्रमोशन कैसे मिल सकता है तो आप पहले दिन से उसे पाने के लिए अपना टार्गेट सेट कर पाएंगे।

ड्यूटी टाईम और छुट्टी के बारे में पूछें
नई नौकरी ज्वाइन करने से पहले एचआर से आपको ये जरूर पूछ लेना चाहिए कि आपका ड्यूटी टाइम क्या होगा, कितने घंटे तक काम करना होगा। इसके अलावा आपको किस दिन छुट्टी दी जाएगी और महीने में कितनी छुट्टी ले सकते हैं। इसके साथ ही कितनी छुट्टी लेने पर सैलरी काट ली जाएगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!