12वीं पास छात्र इन स्किल्स में बनाएं अपना करियर, मिलेगा अच्छा सैलरी पैकेज

Edited By Riya bawa,Updated: 04 Feb, 2020 01:35 PM

best career options after class 12th

युवा पीढ़ी बारहवीं के बाद शानदार करियर के लिए बहुत से एग्जाम और कॉलेजों में...

 

नई दिल्ली: युवा पीढ़ी बारहवीं के बाद शानदार करियर के लिए बहुत से एग्जाम और कॉलेजों में एंट्रेस टेस्ट देते है। लेकिन आज के समय में कोर्स ढूंढ़ना और उसमे जॉब आसानी से मिलना बहुत ज्यादा कठिन होता जा रहा है। लोगों में जॉब के लिए कंपीटिशन बढ़ गया है। पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद छात्रों के हाथ में सिर्फ डिग्री होती है और फिर नौकरी के लिए उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है। यह इसलिए होता है क्योंकि डिग्री उन्हें विषय की सैद्धांतिक जानकारी देती है और किसी खास कौशल में उनका प्रशिक्षण या तो नहीं होता या न के बराबर होता है।

Image result for career options after 12 punjab eksrai"

ऐसे में भारत में कई यूनिवर्सिटी और शिक्षण संस्थान हैं जहां से पढ़ाई के साथ-साथ कौशल के क्षेत्र में खुद को निखारने और कोर्स के तुरंत बाद नौकरी के अवसर उपलब्ध होते हैं। देश में ऐसे कई संस्थान हैं जो कौशल प्रमाणपत्र से लेकर स्नातक, परास्नातक और पीएचडी तक के कार्यक्रम प्रदान करते हैं। 

पॉलीमैकेनिक स्किल्स
-मशीनिंग, टर्निंग, मिलिंग, ग्राइंडिंग, हैंड स्किल्स, एसेम्बलिंग, पेनामेटिक्स, न्यूमेटिक्स, प्रोग्रामिंग और ऑपरेशन आदि. पॉलीमैकेनिक में कुशल लोग प्रोडक्शन मशीनरी और उपकरणों के लिए पाटर्स इंस्टाल कर सकते हैं। 
-इस पेशे में लॉजिक और आटोमेशन कंट्रोल की जरूरत होती है, साथ ही, संबंधित बुनियादी विद्युत और सर्किट वाले काम में कौशल की आवश्यकता होती है। 

Image result for Poly mechanic skills"

नौकरी- पॉलीमैकेनिक डिग्री में बी. वोक. डिग्रीधारी कई तरह के विनिर्माण कौशल में प्रशिक्षित होते हुए संबंधित उद्योग में आसानी से काम करने में सक्षम हैं। इन सब के आधार पर उनको टैक्नीशियन, प्रैक्टिशनर और सुपरवाइजर के रूप में नियुक्त किया जा सकता है। 

आईटी और नेटवर्किंग हार्डवेयर स्किल्स
छात्रों को सूचना भंडारण, प्रसंस्करण और संचार के क्षेत्र में प्रशिक्षण मिलता है। आईटी और नेटवर्किंग कौशल में बी. वोक. के तहत कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। नेटवर्किंग कंस्ट्रक्शन, नेटवर्क का उपयोग और प्रबंधन, जिसमें हार्डवेयर (केबल बिछाने, हब, पुल, स्विच, रूटर आदि) भी शामिल है।  
टेलीकम्युनिकेशन प्रोटोकॉल और सॉफ्टवेयर का चुनाव व इस्तेमाल, नेटवर्क का उपयोग और इस्तेमाल व ऑपरेशन नीतियों की स्थापना आदि। 

Image result for आईटी और नेटवर्किंग हार्डवेयर स्किल्स"

एक नेटवर्क आर्किटेक्ट में सभी कर्मचारियों के इस्तेमाल के लिए नेटवर्क सिस्टम बनाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करने जैसे कौशल का होना जरूरी है। इन नेटवर्कों में लोकल एरिया नेटवर्क (लेन), वाइड एरिया नेटवर्क (वेन), इंट्रानेट्स और एक्स्ट्रानेट्स शामिल हो सकते हैं। नेटवर्क की जटिलता संगठन के आधार पर भिन्न हो सकती है और कंपनी के पास इसके लिए एक समर्पित इंजीनियर हो सकता है या कई तकनीकी विशेषज्ञ, मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। 

एयर होस्टेस

Image result for एयर होस्टेस"
एयर होस्टेस आप एक बेहरीन करियर बना सकते हैं इसके साथ ही इसमें पैसा भी अच्छा मिलता है। एयर होस्टेस बनने के लिए 
-फिजिकल रूप से फिट 
-घंटों तक चेहरे पर मुस्कान 
-अप्रोच, प्रेजेंस ऑफ माइंट
-पॉजिटिव एटीट्यूड 
-गुड सेंस ऑफ ह्यूमर 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!