शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा 7वां वेतनमान का लाभ

Edited By Sonia Goswami,Updated: 31 Jul, 2018 08:56 AM

bihar chief minister nitish kumar inaugrates patliputra university

राज्य में नवसृजित पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय का औपचारिक उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को किया।

पटना : राज्य में नवसृजित पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय का औपचारिक उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को किया। शिक्षा विभाग की तरफ से एसके मैमोरियल हॉल में आयोजित विशेष कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका विधिवत उद्घाटन किया। राज्य सरकार ने विश्वविद्यालय को स्थापित करने के लिए करीब 300 करोड़ रुपए जारी कर चुकी है। यह विश्वविद्यालय मगध विश्वविद्यालय को काट कर बनाया गया है। इसमें पटना, नालंदा समेत अन्य जिलों के कॉलेजों को शामिल किया गया है।

 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमारे कार्यकाल में कई विवि की स्थापना की गई है। मगध विवि को दो हिस्सों में बांट कर पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय बनाया गया है। मैं उम्मीद करता हूं कि जैसे इसका नाम ऐतिहासिक है वैसा इसका काम भी ऐतिहासिक होगा। पाटलिपुत्र की धरती ऐतिहासिक स्थल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय को लेकर उनके मन में कुछ विचार है। जिसे वो राज्यपाल से मिल कर साझा करेंगे. सीएम नीतीश ने कहा कि हम परंपरा से हट कर काम करते हैं और एक नया कीर्तिमान स्थापित करते हैं। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश ने घोषणा किया कि शिक्षकों को जल्द 7 वां वेतनमान का लाभ मिलेगा। इस दौरान उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जल्द कमेटी गठित करने का निर्देश दिया। नीतीश ने कहा कि शिक्षक छात्रों की और पढ़ाई के स्तर की चिंता करें और उनकी चिंता हम करेंगे। पहले हमारे सभा में शिक्षक वेतन को लेकर काले झंडे दिखाते थे लेकिन अब वो करने की ज़रूरत नहीं है। जब हमे विभाग से रिपोर्ट मिलेगी तो इस पर हम उचित फ़ैसला लेंगे।


उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय एक दिन मगध की शान बनेगा। उन्होंने कहा कि विवि साल में 180 दिन की पढ़ाई सुनिश्चित करे। साथ ही परीक्षा समय पर हो और एक सप्ताह में रिजल्ट निकले. सरकार विश्वविद्यालय में शिक्षकों की कमी को जल्दी दूर करेगी। सरकार वेतन भी समय पर देगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि छात्रों की कम उपस्थिति चिंताजनक है। जल्द ही नए कोर्स शुरू होंगे। दो माह में नए विश्वविद्यालय भी शुरू होंगे। सरकार ने 5 निजी विश्वविद्यालय को भी मान्यता दी है। बिहार में सरकारी विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र सबसे ज्यादा हैं।


शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने कहा कि पाटलिपुत्र विवि अपने उद्देश्यों को पूरा करने में सफल होगा. इसके विकास के लिए बिहार सरकार हर संभव सहयोग करेगी. कार्यक्रम में बोलते हुए पाटलिपुत्र विवि के कुलपति प्रो गुलाबचंद जायसवाल ने कहा कि हम पाटलिपुत्र विवि को 'काशी विवि के अनुरूप ही बनाना चाहते है. इस दौरान कार्यक्रम में भाजपा सांसद मनोज तिवारी समेत कई अन्य गणमान्य भी कार्यक्रम में शिरकत कर रहे है. 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!