रेलवे में निकलेगी बंपर भर्तियां, 10वीं पास भी कर सकते अप्लाई

Edited By Punjab Kesari,Updated: 15 Feb, 2018 01:05 PM

bimper recruitments in railway 10th pass can also apply

देश में सबसे ज्यादा प्रयोग में लाए जाने वाले यातायात के साधनों में से एक इंडियन रेलवे ने अब तक की सबसे बड़ी भर्ती ड्राइव...

नई दिल्ली : देश में सबसे ज्यादा प्रयोग में लाए जाने वाले यातायात के साधनों में से एक इंडियन रेलवे ने अब तक की सबसे बड़ी भर्ती ड्राइव शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस प्रोसेस में लोको पायलट, तकनीशियनों, गैंगमैन, स्विचमेन, ट्रैकमेन, केबिनमेन, वेल्डर, हेल्पर्स और पोर्टर सहित 89,000 समूह सी और डी कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल दुारा किए गए ट्वीट में रेलवे भर्ती अभियान की घोषणा करते हुए कहा कि 62,907 नौकरियों  समूह डी का उद्घाटन थी। थोक के भाव शुरू इन भर्तियों में सबसे अधिक भर्तियां ग्रुप डी कैटेगरी में होंगी। इनके अलावा इंजीनियरों और स्टेशन मास्टर के स्तर पर भी भर्तियां शुरू की जा रही हैं। इस तरह से कुल मिलाकर एक लाख से अधिक भर्तियों की प्रक्रिया शुरू की गई है, जिसके अगले एक से डेढ़ साल में पूरा होने की उम्मीद है।

इंडियन रेलवे के सूत्रों का कहना है कि ये भर्तियां रेलवे भर्ती बोर्ड के जरिए की जाएंगी। ग्रुप डी में भर्ती के लिए हाईस्कूल और आईटीआई पास लोग आवेदन कर सकते हैं। ग्रुप डी के तहत कुल 62 हजार 907 पद भरे जाएंगे। इनमें से 9,453 पद अनुसूचित जाति, 5,061 पद अनुसूचित जनजाति और 16,502 पद ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए रखे गए हैं। इनके अलावा 31,889 पद अनारक्षित होंगे यानी इन पदों पर सामान्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उन्हें मासिक वेतन की मासिक वेतन 18,000 और सातवीं केन्द्रीय वेतन आयोग (स्तर 1) के अनुसार भत्ता मिलेगा। भर्ती रेलवे भर्ती सेल के माध्यम से किया जाएगा। विभिन्न कोटा के लिए आयु में छूट के साथ 18-31 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए नौकरियां खुली हैं। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 12 मार्च है। इसी प्रकार ग्रुप सी के तहत सहायक लोको पायलट और तकनीशियनों के पदों के लिए 26,502 रिक्त पदों को भरेगा। माना जा रहा है कि इस बार भी रेलवे ऑनलाइन ही परीक्षा लेगा। इस परीक्षा के बाद पहले फिजिकल टेस्ट और फिर मेडिकल टेस्ट होगा। इस प्रक्रिया के जरिए चुने गए लोगों को भर्ती किया जाएगा। 

रेलवे सूत्रों का कहना है कि सबसे अधिक पद उत्तर रेलवे के लिए भरे जाने हैं। उत्तर रेलवे के लिए 7,832 पदों के लिए भर्ती की जाएगी, जबकि दूसरे नंबर पर साउथ सेंट्रल रेलवे है, जहां 6,523 पद भरे जाएंगे। सबसे कम साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे में 1,159 पद भरे जाएंगे। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि हालांकि 62 हजार से अधिक पद ग्रुप डी कैटिगरी के लिए हैं लेकिन इनके अलावा स्टेशन मास्टर स्तर पर भी 12 हजार 445 पद भरे जाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इसी तरह से लगभग 26 हजार पदों पर इंजिनियरों और तकनीकी अधिकारियों की भी भर्ती की जानी है। इस तरह से कुल मिलाकर एक लाख से अधिक पद भरे जाएंगे। रेलवे के जानकारों का कहना है कि इतने बड़े पैमाने पर यह भर्ती प्रक्रिया लंबे अरसे बाद की जा रही है। रेलवे यूनियन के सीनियर लीडर शिवगोपाल मिश्रा के मुताबिक ये भर्तियां इसलिए जरूरी हैं, क्योंकि सेफ्टी से जुड़े लगभग डेढ़ लाख पद खाली पड़े हुए हैं। दिक्कत यह है कि नई-नई ट्रेनें चलती रहीं लेकिन न तो भर्तियां की गईं और न ही कोई और उपाय किए गए। 

रेलवे कर्मचारियों के संघ, ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन (एआईआरएफ) के मुताबिक, भारतीय रेल से हर साल औसतन 40,000 से 45,000 कर्मचारी रिटायर होते हैं। एआईआरएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, "इस राजस्व में लगभग 56,000 रेलवे कर्मचारी रिटायर होने की संभावना है।" रेल मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 1 अप्रैल 2016 तक सुरक्षा श्रेणी में 122,000 रिक्तियां थीं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!