अगर आप अपने बच्चे को देना चाहते हैं बेहतर एजुकेशन तो इस तरह जुटाएं 20 लाख का फंड

Edited By Sonia Goswami,Updated: 10 Jan, 2019 11:42 AM

build 20 million funds for the child in 7 years

हर व्‍यक्ति अपने बच्‍चों को बेहतर एजुकेशन दिलाना चाहता है। कई बार लोग पैसों की व्‍यवस्‍था न हो पाने के कारण अपने बच्‍चों को मनचाहे कॉलेज या कोर्स में दाखिल नहीं कर पाते हैं।

नई दिल्‍लीः हर व्‍यक्ति अपने बच्‍चों को बेहतर एजुकेशन दिलाना चाहता है। कई बार लोग पैसों की व्‍यवस्‍था न हो पाने के कारण अपने बच्‍चों को मनचाहे कॉलेज या कोर्स में दाखिल नहीं कर पाते हैं। या इसके लिए उनको एजुकेशन लोन या पर्सनल लोन जैसा महंगा लोन लेना पड़ता है। आज हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप अपने बच्‍चे के लिए 7 साल में 20 लाख का फंड बना सकते हैं। 20 लाख रुपए आपके बच्‍चे की हायर एजुकेशन में काफी मदद कर सकता है। अगर आप समय रहते ऐसा करते हैं तो पैसों की कमी आपके बच्‍चे के कैरियर में बाधा नहीं बनेगी।

PunjabKesari
कैसे बनेगा 20 लाख का फंड
7 साल में 20 लाख रुपए का फंड बनाने के लिए आपको सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी एसआईपी में हर माह 15000 रुपए निवेश करना होगा। अगर आपको 7 साल में आपके निवेश पर 13 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 7 साल के बाद आपका कुल फंड 20 लाख रुपए हो जाएगा। लंबी अवधि में एसआईपी म्‍यूचुअल फंड स्‍क्‍ीमों में 15 फीसदी तक रिटर्न मिला है।

 PunjabKesari
हायर एजुकेशन की बढ़ रही है लागत

 अगर आपको लगता है कि आपके बच्‍चे की हायर एजुकेशन के लिए यह रकम कम होगी तो आप इसी के हिसाब से मंथली एसआईपी की रकम बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका बच्‍चा 2 या 3 साल का है तो आपको उसकी हायर एजुकेशन के लिए फंड बनाने के लिए ज्‍यादा समय मिलेगा। ऐसे में आप कम निवेश में बड़ा फंड बना सकते हैं।

 PunjabKesari
 महंगा लोन पड़ेगा भारी
 अगर आप अपने बच्‍चे की हायर एजुकेशन के लिए अलग से कोई फंड नहीं बनाते या सेविंग नहीं करते हैं तो हो सकता है आपको एजुकेशन लोन लेना पड़े। या फिर पैसे का इंतजाम करने के लिए पर्सनल लोन जैसा म‍हंगा लोन लेना पड़े। लोअर मिडिल क्‍लास या मिडिल क्‍लास में बड़े पैमाने पर लोगों को अपने बच्‍चे की हायर एजुकेशल के लिए महंगा लोन लेना पड़ता है। ऐसे में अगर आप समय से प्‍लानिंग के साथ सेविंग करें तो आप इस स्थिति से बच सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!