इन तरीकों से करें पढ़ाई , बोर्ड एग्जाम में आएंगे अच्छे मार्क्स

Edited By bharti,Updated: 26 Dec, 2018 05:47 PM

by doing these methods good marks will come in board exams

हर स्टूडेंट के मन में एग्जाम को लेकर एक डर बना रहता है कि न जाने कैसा पेपर आएगा।  इसलिए कई बार ...

नई दिल्ली :  हर स्टूडेंट के मन में एग्जाम को लेकर एक डर बना रहता है कि न जाने कैसा पेपर आएगा।  इसलिए कई बार एग्जाम के डर की वजह से वह अच्छा प्रर्दशन करने में चूक जाते है, लेकिन एग्जाम में अच्छे नंबर लाना इतना भी कठिन नहीं है जितना कि लगता है। अच्छे नंबर पाने के लिए जरुरी है थोड़ी सी प्लानिंग और तरीकों की । इन तरीकों पढ़ाई करके आप अच्छी तैयारी के साथ अपने मन की घबराहट भी दूर कर सकते है। आइए जानते है कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में 

सुबह करें पढ़ाई
वैसे तो सभी जानते हैं कि सुबह पढ़ना कितना लाभदायक है क्योंकि एक अच्छी नींद के बाद आप एकदम ताजा और ऊर्जा से भरे होते हैं। सुबह के समय शांति का भी माहौल रहता है। इसीलिए अगर आप चाहते है कि आपको पढ़ा हुआ ज्यादा समय तक याद रहें तो इसके लिए पढ़ाई के लिए सुबह का समय चुनें। 

अच्छा खाएं
अच्छे नंबर के लिए आपको अच्छा खाना भी होगा। आपकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक से अधिक हो। खाने में हरी सब्जियां, ताजा फल, डेयरी उत्पाद, अंडे, मछली और मीट को शामिल करें। सूप, ग्रीन टी और फ्रेश जूस आपके डाइट चार्ट में हो ।
PunjabKesari
टाइम मैनेजमेंट 
अगर आप किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने का पहला नियम टाइम मैनेजमेंट होता है। इसलिए अगर आप चाहते है कि आप एग्जाम में अच्छे नंबर ला पाएं  आप अच्छे नंबर पाने के लिए टाइम मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दें।हर विषय को समय के अनुसार बांट लें। जिस विषय में आपकी पकड़ कमजोर है, उसे ज्यादा से ज्यादा समय दें। जो टॉपिक हमें आते हैं, उनको हम अक्सर दोहराने के लिए पूरा समय नहीं देते। ये गलती न करें।

क्लीयर हो कॉन्सेप्ट 
हमेशआ यह जरुरी नहीं कि सिलेबस के हिसाब से तैयारी करने पर ही आपके अच्छे नंबर आएगें। इसलिए जरुरी है कि आप पहले जिस विषय की तैयारी कर रहे है पहले उसको अच्छे से समझे और फिर तैयारी करना शुरु करें कई बार क्या होता है कि आप रटकर एग्जाम में जाते हैं और अगर प्रश्नपत्र में सवाल थोड़ा अलग हो जाता है तो घबराहट होती है. ऐसे में आप विषय को समझकर एग्जाम में बैठेंगे तो हर तरह से जवाब देने के लिए तैयार होंगे

नोट्स बनाएं
नोट्स हमेशा आपकी मदद करेंगे। जब भी आप पढ़ें या रिवीजन करें तो ध्यान से उसके नोट्स बनाते चलें।
PunjabKesari
सैंपल पेपर हल करें 
ज्यादातर मौके पर हर कोई आपको सैंपल पेपर हल करने की सलाह देता होगा। यह काफी कारगर हो सकता हैं। पिछले कुछ सालों के प्रश्नपत्रों को आप इकठ्ठा कर कई सवालों को जान सकते हैं। उन प्रश्नों को हल करें इससे आपके अंदर विश्वास पैदा होगा, साथ ही सिलेबस भी पूरा किया जा सकेगा। इससे आप यह भी जान सकेंगें कि आप ने कितनी तैयारी कि है और किन विषयों पर आपको काम करने की जरुरत है। 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!