इन टिप्स को फॉलो कर आप भी रख सकते है बॉस को खुश

Edited By Punjab Kesari,Updated: 27 Feb, 2018 05:30 PM

by following these tips you can also keep boss happy

आज के समय में सब लोग अपने करियर में सक्सेस पाने की चाहत रखत है। इसलिए वह मेहनत करने में भी पीछे नहीं हटता , लेकिन कई ...

नई दिल्ली : आज के समय में सब लोग अपने करियर में सक्सेस पाने की चाहत रखत है। इसलिए वह मेहनत करने में भी पीछे नहीं हटता , लेकिन कई बार जाने- अनजाने में कई सारी एेसी गलतियां कर बैठते है जिसकी वजह से आपका बॉस आपसे नाराज हो जाता है और अगर आपके अपने बॉस के साथ नहीं बनती या आपके उनके साथ रिश्ते अच्छे नहीं है तो तो आपको नौकरी बेहद स्ट्रेसफुल लग सकती है। कई बार इस वजह से आपकी नौकरी जाने का भी खतरी बना रहता है । इसलिए जरुरी है कि आपका अपने बॉस से बना कर रखना बेहद जरुरी है। आइए जानते है कुछ एेसे ही स्मार्ट तरीकों के बारे में जिनसे आप अपने बॉस को खुश रखने के साथ- साथ अच्छे कर्मचारी भी बन सकते है। 

बॉस को समझे 
जहां भी आप काम करते है वहां पर बॉस के काम करने के तरीके को समझने की कोशिश करें और उनके अनुसार काम करने करें । जैसे  क्या वह हर चीज ईमेल से कम्युनिकेट करते हैं या वर्बली? वह एक हफ्ते का प्लान एडवांस बनाते हैं या एक दिन पहले? सबसे जरूरी यह जानना है कि काम को लेकर उनकी आपसे क्या उम्मीदें हैं? यदि आप इन बातों का ध्यान रखेंगे को आपको बॉस के साथ काम करने में आसानी होगी। 

हमेशा उन्हें अपने काम के बारे में बताते रहें
काम में क्या चल रहा है, हमेशा उनको इस बात की जानकारी देते रहें। यह बात तब भी लागू होती है जब आपसे कोई गलती हो गई हो या कोई दूसरी बुरी खबर हो। हो सके तो उन्हें अपने रोजाना के काम का अपडेट देते रहें। आपने जो प्रोग्रेस की उसके भी हाइलाइट्स देते रहें। इससे आपके बॉस को अापके काम के बारे में जानने में आसानी रहती है। 

डेडलाइन करें पूरी 
यह मत भूलें कि आपके मैनेजर को भी अपने सीनियर को जवाब देना होता है और उन पर भी काम का बोझ होता है। इसलिए बॉस हमेशा ऐसे लोगों लोगों से खुश रहते हैं जो अपने काम को सीरियसली लेते हैं और इसे वक्त पर पूरा करते हैं। लेकिन अगर बहुत ज्यादा काम दिया है जिसे वक्त पर पूरा करना पॉसिबल नहीं तो यह बात लागू नहीं होती है।

साल्यूशन बताएं, प्रॉब्लम नहीं 
कोई भी ऐसे इंसान को पसंद नहीं करता जो हर समय समस्या पर फोकस करे। हमेशा सलूशन ओरिएंटेड अप्रोच बनाने की कोशिश करें। बदलाव के लिए हमेशा तैयार रहें, सकारात्मक रहकर आप हर समस्या का समाधान कर सकते हैं।

अच्छे वर्क एथिक्स रखें
अच्छे वर्क एथिक्स होने से न सिर्फ आपके और इंचार्ज के बल्कि साथ काम करने वालों के साथ भी रिश्ते मजबूत होंगे। सीनियर्स के साथ अच्छे रिश्ते रखें लेकिन फालतू बातें करने से बचें। याद रखें कि मेहनत करने का कोई दूसरा विकल्प नहीं है। हर काम में अपना बेस्ट परफॉर्मेंस दें। समय पर ऑफिस आएं और जाएं और सबसे जरूरी है कि काम के वक्त सोशल मीडिया से दूर रहें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!