CAT 2019 के लिए यहां से करें तैयारी-एक क्लिक पर नि:शुल्क मिलेगी किताबें

Edited By Sonia Goswami,Updated: 31 Jan, 2019 02:57 PM

cat 2019

CAT परीक्षा वर्तमान में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में सबसे लोकप्रिय है। ज्यादा से ज्यादा छात्र प्रबंधन के क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देख रहे है। जिसकी वजह से परीक्षा में कड़ी प्रतिस्पर्धा दिखाई देती है। छात्र परीक्षा की तैयारी में जी जान लगा रहे...

एजुकेशन डेस्कः CAT परीक्षा वर्तमान में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में सबसे लोकप्रिय है। ज्यादा से ज्यादा छात्र प्रबंधन के क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देख रहे है। जिसकी वजह से परीक्षा में कड़ी प्रतिस्पर्धा दिखाई देती है। छात्र परीक्षा की तैयारी में जी जान लगा रहे हैं।

CAT 2018 में 2.40 लाख से अधिक पंजीकरण हुए, जिसमें 10,000 दोबारा परीक्षा देने वाले छात्र थे। इस परीक्षा को लिखने वाली महिला उम्मीदवारों के अनुपात में भी मामूली वृद्धि देखी गई। CAT आईआईएम द्वारा आयोजित एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षा है, जो अन्य प्रतिष्ठित प्रबंधन संस्थानों के साथ-साथ देश भर में फैले 20 आईआईएम के एमबीए कार्यक्रमों में प्रवेश मिलता है। CAT परीक्षा देने के लिए पात्र पात्रता मानदंड एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% के साथ स्नातक की डिग्री है। CAT 2019  के लिए पंजीकरण प्रक्रिया अगस्त 2019 के पहले सप्ताह से शुरू होगी और 45 दिनों तक चलेगी। 

PunjabKesari

CAT 2019  की तैयारी के लिए CAT परीक्षा के पैटर्न, सिलेबस, मार्किंग स्कीम से और जो संसाधन / टूल परीक्षा में अच्छा स्कोर प्राप्त करने के लिए जरूरी है के बारे में जानना जरुरी है। हालांकि CAT  2019 के लिए ऑनलाइन तैयारी करना परंपरागत तरीके से तैयारी करने से बिलकुल अलग है। डिजीटल युग में छात्र किताबों के बोझ से छुटकारा पाना चाहते हैं और स्टडी मटेरियल को ऑनलाइन देखना चाहते हैं। हो भी क्यों ना जब एक क्लिक पर सारी किताबें मौजूद है वो भी नि:शुल्क। तैयारी के लिए अच्छी अध्ययन सामग्री और फैकल्टी की पेशकश करने वाले विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन कोचिंग भी हैं। CAT के लिए T.I.M.E., Career Launcher, Byju’s और CareerAnna  कुछ लोकप्रिय कोचिंग  हैं।

CareerAnna  Online CAT coaching, मॉक टेस्ट सीरीज़, एक व्यापक अध्ययन योजना, मौखिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह व्यक्तिगत सलाह और मार्गदर्शन के अलावा, लिखित और वीडियो दोनों स्वरूपों में अध्ययन सामग्री प्रदान करता है। यदि आप CAT 2018 में अच्छा प्रदर्शन नहीं पाएं हैं, तो CareerAnna CAT 2019 online coaching  आपके सपने को साकार करने में मदद कर सकता है।

CAT 2019  के लिए ऑनलाइन कोचिंग का विकल्प क्यों चुनें?
पिछले कुछ वर्षों में प्रौद्योगिकी के विकास के साथ, हाल में ऑनलाइन शिक्षा क्षेत्र में बड़े पैमाने में उछाल आया है। CAT की तैयारी पद्धति पर कराए गए सर्वेक्षण में 26% उम्मीदवारों ने ऑनलाइन कोचिंग का सहारा लेने का संकेत दिया है, हालांकि एक प्रमुख हिस्सा अभी भी सीखने की पारंपरिक पद्धति को पसंद करता है।

PunjabKesari

कैट 2019 के लिए ऑनलाइन तैयारी क्यों करनी चाहिए?
-आप कक्षाओं में फ्लेक्सिबिलिटी का लाभ उठा सकते हैं और अपनी सुविधा के अनुसार कक्षा को शेड्यूल कर सकते हैं।  वहीं पारंपरिक कोचिंग कक्षाओं में आपको एक निश्चित समय पर अपनी कक्षा के लिए आना होता है और रिपोर्ट करना होगा।
-यह एक ऑफ़लाइन कोचिंग की तुलना में काफी किफायती है। दूसरा यह आपको यात्रा व्यय, आवास / बोर्डिंग आदि सहित उच्च व्यय प्रदान करेगा।
-एक ऑनलाइन अद्यतन सामग्री का लाभ उठा सकते हैं, इसे आराम से  पढ़ सकते हैं और इसे एक हार्ड कॉपी की तरह डाउनलोड भी कर सकते हैं। ऑफ़लाइन सामग्री में अध्ययन सामग्री को बदलने में समय लगता है, जबकि ऑनलाइन सामग्री को तुरंत अपडेट किया जा सकता है।
- ऑफलाइन क्लास में दोबारा नहीं देखा जा सकता लेकिन ऑनलाइन क्लासेस को रिकॉर्ड कर जितनी बार चाहें देख सकते हैं और समीक्षा कर सकते हैं। यह ऑनलाइन क्लासेस की सबसे बड़ी खासियत है।

PunjabKesari

CAT 2019 के लिए ऑनलाइन कोचिंग कैसे चुनें
- अध्यापन को समझने के लिए पहले डेमो क्लास लें और यदि कोचिंग सेंटर अच्छे व्याख्यान दे रहे हैं और विधिवत आपके सभी प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं, इसके अलावा पर्याप्त अनुपात में उच्च गुणवत्ता की अध्ययन सामग्री प्रदान करें। 
-जांच करें कि क्या कोचिंग फुल-लेंथ मॉक टेस्ट समय पर प्रदान करता है। यदि हां, तो जांच लें कि क्या परीक्षण CAT 2019 परीक्षा पैटर्न के अनुसार हैं या नहीं।
-उपर्युक्त कारकों के अलावा, आपको बैच से संबंधित जैसे बैच का आकार, उपलब्धता स्पष्टीकरण कक्षाएं, कोर्स मॉड्यूल आदि के बारे में जानकारी इकट्ठा करनी चाहिए।
-CAT 2019 देश के सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है, जो आपको अपने सपनों के बी-स्कूल की ओर जाने में मदद करता है। हालांकि, CAT परीक्षा के लिए किसी को भी अपने समय और उपलब्ध संसाधनों का उचित उपयोग करने के अलावा, अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित और प्रतिबद्ध होना चाहिए। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!