CBSE 12वीं बोर्ड नतीजे: इन आसान तरीकों से चैक कर सकते हैं अपना रिजल्ट

Edited By pooja,Updated: 26 May, 2018 11:44 AM

cbse 12th board results

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित 12वीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों का इंतजार आज खत्म होने वाला है। सीबीएसई आज बारहवीं की परीक्षा

नई दिल्ली:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित 12वीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों का इंतजार आज खत्म होने वाला है। सीबीएसई आज बारहवीं की परीक्षा परिणाम दोपहर 12 बजे के बाद घोषित करेगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने शुक्रवार को सबसे पहले ट्वीट करके यह जानकारी दी। अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर अपना परिणाम देख सकेंगे। हम आपको बताने जा रहे हैं आप किस-किस तरीके से परीक्षा के नतीजे देख सकते हैं।

इस वर्ष 28.24 लाख छात्र सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए पंजीकृत हुए थे, जिनमें से 11.86 लाख छात्र 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए पंजीकृत हुए थे। कक्षा 12 वीं के लिए 6,90,407 छात्र और 4,95,899 छात्राएं शामिल हुए थे। परीक्षा देशभर में 4138 केंद्रों पर आयोजित की गई थी।


वेबसाइट के जरिए देखें रिजल्ट- आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके लिए आपको www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in, www.cbse.nic.in पर जाना होगा। उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। साथ ही जानकारी भरकर अपना रिजल्ट देख लें।

DigiLocker से देखें रिजल्ट- डिजीलॉकर भी परीक्षार्थियों की मार्कशीट जारी करता है।  बोर्ड की ओर से परीक्षार्थियों के रजिस्टर नंबर पर डिजीलॉकर से जुड़ी जानकारी भेज दी जाएगी। आप अपने फोन से अपनी डिजिटल मार्कशीट देख सकते हैं।


UMANG से देखें रिजल्ट- परीक्षार्थी UMANG मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं, जो कि एंड्राइड, आईओएस और विंडोज फोन में काम करती है।


टेलीफोन नंबर- परीक्षार्थी टेलीफोन नंबर के जरिए भी अपने रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट देखने के लिए दिल्ली के परीक्षार्थियों को 24300699 पर फोन करना होगा, जबकि देश के अन्य परीक्षार्थियों को 011-24300699 पर फोन करना होगा।


SMS के जरिए देखें रिजल्ट- एसएमएस के जरिए रिजल्ट देखने के लिए अपने रजिस्टर नंबर से 7738299899 पर मैसेज करें। इसके लिए आपको मैसेज बॉक्स में cbse12 लिखें।


माइक्रोसॉफ्ट सर्च इंजन- आप माइक्रोसॉफ्ट सर्च इंजन www.bing.com और SMS Organizer एप्लीकेशन के जरिए भी रिजल्ट देख सकते हैं।


गूगल सर्च इंजन- आप गूगल की वेबसाइट पर जाकर सीधे भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।


ईमेल के जरिए देखें रिजल्ट- कई ऐसी वेबसाइट भी हैं, जहां आप पहले ही अपनी ईमेल आईडी रजिस्टर कर सकते हैं। उसके बाद रिजल्ट घोषित होने के बाद आपको रिजल्ट मेल कर दिया जाएगा।


जोनल ऑफिस से लें रिजल्ट- दिल्ली रिजन के अधीन आने वाली स्कूलों के परीक्षार्थी जोनल ऑफिसर से जाकर भी अपना रिजल्ट ले सकते हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!