CBSE Board Exam 2019 : परीक्षा सेंटर पर मुश्किल परिस्थितियों में आपकी मदद करेंगे ये टिप्स

Edited By bharti,Updated: 25 Jan, 2019 02:07 PM

cbse board exam 2019 tips  examination center school education hindi news

सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम की घोषणा कर दी है। इस बार बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में शुरु हो जाएगी। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारी...

नई दिल्ली : सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम की घोषणा कर दी है। इस बार बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में शुरु हो जाएगी। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारी ध्यान एग्जाम की तैयारियों में लगा हुआ है। लेकिन कई बार परीक्षा की तैयारियों के बीच कुछ गलतियां कर देते है और उन्हें टेंशन हो जाती है । ऐसे समय में स्टूडेंट को खुद को शांत करते हुए समझदारी से काम लेना चाहिए। आइए जानते है कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो इन परेशानियों से आपको थोड़ी राहत दिला सकते है। 

अगर ऐडमिट कार्ड खो जाने की स्थिति में 
कई बार ऐसा होता है कि आपका  ऐडमिट कार्ड खो जाता है। ऐसे में टेंशन होना लाजमी है ,लेकिन ऐसी स्थिति में द को शांत रखने की कोशिश करें। आप एक लिखित आवेदन लेकर जाएं और उनसे दोबारा ऐडमिट कार्ड देने को कहें। ऐडमिट कार्ड खो जाने की सूचना एग्जाम सुपरवाइजर को दें। उनसे एग्जाम में बैठने की अनुमति मांगे।
PunjabKesari
एडमिट कार्ड की फोटो कॉपी जरूर रखें 
अपने ऐडमिट कार्ड की फोटो कॉपी अपने साथ जरूर रखें। इसके साथ ही घर पर भी इसकी फोटो कॉपी रखें और घर के सदस्यों को इसके बारे में बता दें कि आपने कहां पर इसे रखा है। चाहे तो आप ऐडमिट कार्ड को स्कैन करके उसकी एक सॉफ्ट कॉपी भी सेफ करके रख सकते हैं। ऐडमिट कार्ड भूल जाने की स्थिति में एग्जाम सेंटर पर फोटो कॉपी दिखाएं, आपको एग्जाम में शामिल होने की अनुमति मिल जाएगी। एग्जाम देकर निकलें तो सेंटर में एक लिखित पत्र दें कि अगले दिन आप ऑरिजनल ऐडमिट कार्ड के साथ आएंगे। यदि परेशानी हो तो आप अपने पैरंट्स से घर से असली ऐडमिट कार्ड लाने को कह सकते हैं, ताकि आप उसे एग्जाम सेंटर पर दिखा सकें।

एग्जाम सेंटर लेट पहुंचने पर 
कई बार कुछ अचानक आई स्थितियों के कारण स्टूडेंट्स एग्जाम सेंटर पहुंचने में लेट हो जाते हैं। लेट एंट्री के कारण उन्हें पेपर भी लेट मिलता है। ऐसे में उनके पास सवालों को हल करने का समय कम रह जाता है। अपनी स्थिति के बारे में एग्जाम सुपरवाइजर को बताएं और उनसे अतिरिक्त समय मांगे। आपका केस जेन्युइन होगा तो सुपरवाइजर आपके आग्रह को मान सकता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!