CBSE Board: 10 वीं और 12वीं की बची परीक्षाओं को लेकर बोर्ड ने उठाया नया कदम

Edited By Riya bawa,Updated: 03 Jun, 2020 11:01 AM

cbse board exam 2020 board releases exam centre change

सेंटल बोर्ड ऑफ एजुकेशन की ओर से दसवीं और बारहवीं की बची परीक्षाओं को लेकर नया कदम उठाया गया है। इस पहल के चलते बीते दिन बोर्ड की ओर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सीबीएसई बोर्ड ने नोटिफिकेशन...

नई दिल्ली: सेंटल बोर्ड ऑफ एजुकेशन की ओर से दसवीं और बारहवीं की बची परीक्षाओं को लेकर नया कदम उठाया गया है। इस पहल के चलते बीते दिन 
बोर्ड की ओर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सीबीएसई बोर्ड ने नोटिफिकेशन में स्टूडेंट्स को एग्जाम से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी भी मुहैया कराई हैंं।  
छात्रों को बोर्ड  एग्जाम से जुडी हर जानकारी और अपडेट देने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया हैं। 

इस हेल्पलाइन के जरिये छात्र एग्जाम सेंटर लोकेशन तक सब कुछ जान सकेंगे। बता दें कि सीबीएसई की बची परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा सीबीएसई ने कहा है कि उसी जिले में सेंटर बदलने की रिक्वेस्ट स्वीकार नहीं की जाएगी।  दिल्ली को एक ही जिला माना जाएगा इसलिए इसलिए एक जिले से दूसरे जिले में सेंटर बदलने की रिक्वेस्ट नहीं मानी जाएगी। 

एग्जाम सेंटर लोकेशन 
स्टूडेंट्स 20 जून 2020 से सीबीएसई के मोबाइल ऐप एग्जामिनेशन सेंटर लोकेटर से एग्जाम सेंटर लोकेशन चेक कर सकते हैं।  ये ऐप प्ले स्टोर में उपलब्ध है और सिर्फ एंड्रायड फोन पर ही काम करेगा। 

हेल्पलाइन नंबर क्या हैं
किसी भी जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई के हेल्पलाइन नंबर 1800-11-8002 पर सुबह 9.30 से शाम 5 बजे तक फोन कर सकते हैं। ये सुविधा केवल वर्किंग डे में ही मिलेगी। 

.#ऐसे स्टूडेंट्स जो ऐसे जिलों में शिफ्ट हो गए हैं जहां सीबीएसई से एफिलिएटेड स्कूल नहीं हैं और जो अपना एग्जामिनेशन सेंटर बदलना चाहते हैं, उन्हें पड़ोस के उस जिले की पहचान करनी होगी जो उनके मुफीद है , इसके बाद उन्हें इसकी जानकारी अपने स्कूल में देनी होगी। 

#जिन स्टूडेंट्स ने एग्जामिनेशन सेंटर बदलने का आग्रह सीबीएसई से किया है, उन्हें इसके लिए अपने स्कूल से रिक्वेस्ट करनी होगी। सीबीएसई मंजूरी पत्र के तौर पर सेंटर बदलने को लेकर किए गए अपने निर्णय से संबंधित स्कूल को अवगत कराएगा, इसके अलावा मोबाइल ऐप के जरिये भी स्टूडेंट्स सेंटर चेक कर सकते हैं। 

#एग्जाम देने जाते वक्त स्टूडेंट्स को मंजूरी पत्र की कॉपी के साथ पुराना एडमिट कार्ड और स्कूल आईडेंटिटी कार्ड रखना होगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!