इकोनॉमिक्स के पेपर में करना है टॉप तो ये TRICKS है BEST, आएंगे अच्छे मार्क्स

Edited By Riya bawa,Updated: 21 Jan, 2020 11:46 AM

cbse class 12 tips to score marks in economics

सीबीएससी बोर्ड की ओर से 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 13 मार्च से शुरू हो ...

नई दिल्ली: सीबीएससी बोर्ड की ओर से 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 13 मार्च से शुरू हो रही हैं। अगर आप आर्ट स्ट्रीम से हैं और 12वीं की परीक्षा देने जा रहे हैं आपको इकोनॉमिक्स समझ में नहीं आती तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, इनकी मदद से पढ़ाई करने से आपका सिलेबस जल्द तैयार हो जाएगा। इकोनॉमिक्स में भी अगर बेसिक्स और कॉन्सेप्ट समझ ना आयें तो सवाल हल नहीं किए जा सकते और नंबर कटने की आशंका बढ़ जाती है। वहीं दूसरी तरफ टॉपिक अच्छी तरह समझ में आ जाए तो अच्छे नंबर पाए जा सकते हैं। कुछ खास टिप्स है जिनकी मदद से अच्छे मार्क्स आसानी से पा सकते है-

Image result for exam tips punjab kesari

1. महत्वपूर्ण टॉपिक को पहले तैयार करें
छात्रों को महत्वपूर्ण टॉपिक्स को सबसे पहले तैयार करना चाहिए। उपभोक्ता संतुलन और मांग, निर्माता व्यवहार और आपूर्ति, सरकारी बजट और अर्थव्यवस्था, धन और बैंकिंग और भुगतान संतुलन जैसे टॉपिक को किताबों के अलावा यूट्यूब आदि से देखकर समझ लेना चाहिए, क्योंकि ज्यादा नंबर के सवाल इन्हीं से पूछे जाते हैं।

2. ग्राफ और डायग्राम है जरूरी 
इकोनॉमिक्स के पेपर में ग्राफ का काफी महत्व है लेकिन केवल ग्राफ बनाने से ही आपको अच्छे अंक नहीं मिल जाएंगे। इस ग्राफ की पूरी जानकारी भी लिखें। ग्राफ और इसकी डीटेल आपको अच्छें अंक दिलवा सकती है।

Image result for GRAPHICS AND DIAGRAMS

3. वेटेज का ध्यान रखें
छात्रों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि किस चैप्टर से कितने नंबर के सवाल आएंगे, जिन सेक्शन से ज्यादा नंबर के सवाल आएं उनको सबसे पहले तैयार करना चाहिए. जैसे उपभोक्ता संतुलन और मांग, उत्पादक व्यवहार और आपूर्ति प्रत्येक में 18 अंक रखते हैं. इसलिए इन दो विषयों को पहले कवर किया जाना चाहिए. फिर राष्ट्रीय आय और संबंधित समुच्चय पर जाएं क्योंकि यह 15 अंकों का होता है।

Image result for cbse

4. परिभाषा और अर्थ को संशोधित करें
अर्थशास्त्र में विभिन्न शब्द और परिभाषाएं हैं, इसलिए छात्रों को उनके साथ अच्छी तरह से वाकिफ होना चाहिए।

5. आर्थिक मॉडल
आंकड़ों के साथ आर्थिक मॉडल का अभ्यास करें, उनसे सीधे प्रश्न पूछे जाते हैं। यदि आप इन मॉडलों को नहीं समझते हैं, तो इसे पाठ्यपुस्तक में दिए गए उदाहरणों के माध्यम से प्राप्त करने का प्रयास करें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!