नकल पर CBSE सख्त,जारी करेगा नया मॉड्यूल

Edited By Sonia Goswami,Updated: 19 Jan, 2019 03:11 PM

cbse exams  new module to deter students from cheating

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) सभी स्कूलों को छात्रों को चीटिंग से रोकने के लिए एक Education इंस्ट्रक्शन मॉड्यूल ’जारी करेगा। इसकी जानकारी एक वरिष्ठ बोर्ड अधिकारी ने दी। अधिकारी ने बताया कि मॉड्यूल पर काफी समय से काम किया जा रहा था और यह...

एजुकेशन डेस्कः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) सभी स्कूलों को छात्रों को चीटिंग से रोकने के लिए एक Education इंस्ट्रक्शन मॉड्यूल ’जारी करेगा। इसकी जानकारी एक वरिष्ठ बोर्ड अधिकारी ने दी। अधिकारी ने बताया कि मॉड्यूल पर काफी समय से काम किया जा रहा था और यह शुक्रवार को अपने अंतिम रूप में पहुंच गया है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि “चीटिंग एक व्यक्तिगत भ्रष्टाचार है। इस साल हम चीटिंग देने की घटनाओं को कम करने के लिए कुछ खास कर रहे हैं। हम अगले सप्ताह तक स्कूलों को एक मॉड्यूल जारी करेंगे।  मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सीबीएसई परीक्षा के दौरान धोखाधड़ी के मामलों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में 2017 में दोगुनी हो गई, 2016 में 56 से बढ़कर 2017 में 119 हो गई। अधिकारी ने कहा कि यह संख्या 2018 में भी इसी तरह के आंकड़े के आसपास है।

सीबीएसई की प्रतिष्ठा को 2018 में एक झटका लगा था जब कक्षा 10 और 12 के  गणित और अर्थशास्त्र के प्रश्न पत्र क्रमशः परीक्षा से पहले छात्रों को लीक कर दिए गए थे। उपद्रव के परिणामस्वरूप कक्षा 12 के छात्रों के लिए अर्थशास्त्र का पेपर दोबारा आयोजित किया गया था। अधिकारी ने कहा कि हम हमारे द्वारा लाए गए सुरक्षा तंत्र को प्रकट नहीं कर सकते हैं, लेकिन हमने एक प्रणाली लगाई है जो किसी भी नकल को रोकने में हमारी मदद करेगी। सभी स्तरों पर इस प्रणाली को मजबूत किया गया है।

PunjabKesari

अधिकारी ने उन रिपोर्टों को भी खारिज कर दिया कि बोर्ड इस साल की शुरुआत में आम चुनाव के कारण परीक्षा आयोजित कर रहा है, यह कहते हुए उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से गलत  है और शुरुआती परीक्षाओं का चुनावों से कोई लेना-देना नहीं है।

अधिकारी ने कहा कि हम दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देश पर इस साल की शुरुआत में परीक्षा आयोजित कर रहे हैं, जिसमें कहा गया था कि स्कूलों के परिणाम दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रवेश के साथ वैसे भी मेल नहीं खाने चाहिए। उस प्रभाव के लिए, इस साल के परिणाम मई की शुरुआत में घोषित किए जाएंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!