CTET Answer Key 2021: CBSE ने जारी की सीटीईटी आंसर की, ऐसे दर्ज कराएं आपत्ति

Edited By rajesh kumar,Updated: 19 Feb, 2021 03:29 PM

cbse released ctet answer

सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

एजुकेशन डेस्क: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटीईटी की आंसर-की जारी कर दी है। उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा की आंसर-की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर विजिट करके चेक कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवारों को किसी प्रश्न के उत्तर को लेकर आपत्ति है, तो वह 21 फरवरी तक दर्ज करवा सकते हैं। आपत्ति दर्ज करवाने के लिए उम्मीदवार को 1000 रुपए प्रति प्रश्न के हिसाब से भुगतान करना होगा। हालांकि अगर आपत्ति सहीं निकली तो आपके पैसे वापस कर दिए जाएंगे। 

बता दें कि पूरे देश भर के 135 शहरों में CTET परीक्षा का आयोजन 31 जनवरी 2021 को किया गया था। दो चरणों में परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसमें पहला पेपर प्राइमरी स्टेज के लिए होता है व दूसरे पेपर में एलिमेंट्री स्टेज के प्रश्न पूछे जाते हैं। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर आंसर-की और OMR शीट डाउनलोड करें।
CTET 2021 आंसर-की
CTET OMR शीट 

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CBSE CTET Answer Key 2021: ऐसे दर्ज करवाएं आपत्ति
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें।
होमपेज पर दिए गए ‘आंसर-की’ वाले लिंक पर क्लिक करें।
फिर ‘आंसर की’ रिसपॉन्स शीट को डाउनलोड करें।
जिस प्रश्न पर आपत्ति दर्ज करनी है, उसे देखकर और रेज ऑब्जेक्शन वाले लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद संबंधित प्रश्न को लॉक कर संबंधित दस्तावेज अपलोड करें।
भुगतान जमा करने के बाद सबमिट करें। आपकी आपत्ति दर्ज हो जाएगी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!