CBSE का बड़ा बदलाव -ऑड-ईवन फार्मूले में स्कूल आएंगे बच्चे, सिलेबस में 25% होगी कमी

Edited By Riya bawa,Updated: 25 May, 2020 10:42 AM

cbse schools open children will come school odd even pattern

देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के कारण सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए है। ऐसे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन की ओर से 15 जुलाई के बाद स्कूल शुरू किए जा सकते हैं। संक्रमण के खतरे से बचने के लिए सीबीएसई स्कूलों में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। सबसे...

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के कारण सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए है। ऐसे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन की ओर से 15 जुलाई के बाद स्कूल शुरू किए जा सकते हैं। संक्रमण के खतरे से बचने के लिए सीबीएसई स्कूलों में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। सबसे खास बात यह है कि  बच्चों ऑड ईवन पैटर्न पर आने की परमिशन होगी।  हर स्कूल में स्टूडेंट्स को उनके रोल नंबर (आईडी नंबर) के आधार पर ऑड-ईवन पैटर्न पर बुलाया जाएगा। 

odd even pattern

ऑड ईवन पैटर्न होगा फॉलो 
इस तरह एक बच्चा हफ्ते में तीन दिन स्कूल आएगा बाकी तीन दिन उसे घर से ही ऑनलाइन क्लासेस (Online classes) अटैंड करनी होंगी। वहीं, पहली से 12वीं तक का सिलेबस 25 से 30 परसेंट तक कम किया जा सकता है। शनिवार को हाफ डे के बजाय फुल क्लासेस लगाई जाएंगी। 

ये है बड़े बदलाव 

PunjabKesari

1. सिलेबस
स्कूल जुलाई से खुल सकते हैं. सिलेबस पूरा करने कम समय मिलेगा लिहाजा, सिलेबस 25% तक कम करेंगे. किसी क्लास में अगर मैथ्स के 20 लेसन हैं तो उसे 16 लेसन तक किया जा सकता है। 

2. होमवर्क
हर क्लास में होमवर्क लिखवाने में 7 से 8 मिनट लगते हैं।  होमवर्क नोट कराने के बजाय अब प्रिंटेड वर्कशीट दी जाएंगी जो समय बचेगा उसमें पढ़ाई होगी। 

3. शनिवार-रविवार को भी क्लास
शनिवार को हाफ डे के बजाय फुल क्लास लगेगी. अगर अगस्त में स्कूल शुरू होता है तो सात महीने के हिसाब से 28 शनिवार होते हैं. फुल डे क्लास लगने से 3 पीरियड बढ़ेंगे. यानी कुल 84 पीरियड एक्स्ट्रा मिलेंगे. कुछ स्कूल रविवार को भी क्लासेस लगाने की प्लानिंग कर रहे हैं। 

4. जनरल इंस्ट्रक्शन
एक सेक्शन के स्टूडेंट्स दूसरे सेक्शन में नहीं जा सकेंगे. सिलेबस पूरा करने फेस्टिवल और विंटर वेकेशन की छुट्टियां कम की जाएंगी. स्कूलों में एक से ज्यादा एंट्री-एग्जिट पाॅइंट बनाए जाएंगे, ताकि एक ही समय भीड़ न हो. बैंचेस एक से डेढ़ फीट की दूरी पर रखेंगे. जहां पहले दो स्टूडेंट बैठते थे वहां अब एक बैठेगा, ताकि दूरी बनी रहे.

5. सैनिटाइजेशन
स्कूल बसों को रोज अंदर, बाहर से सैनिटाइज करेंगे. हर तीसरे दिन पूरा कैंपस सैनिटाइज करेंगे.
रोज बैंचेस, चेयर्स, ब्लैकबोर्ड, डाइस जैसे सामानों को सैनिटाइज किया जाएगा। टीचर्स, स्टूडेंट काे मास्क पहनना अनिवार्य होगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!