एफीलिएटिड परीक्षा केंद्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाने के आदेशों का विरोध आरम्भ

Edited By pooja,Updated: 09 Feb, 2019 05:01 PM

cctv at affiliated examination centers

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं कक्षा की वाॢषक परीक्षाएं शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं लेकिन बोर्ड ने एफीलिएटिड स्कूलों में बनाए परीक्षा केंदों में सी.सी.टी.वी. कैमरे

लुधियाना (विक्की): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं कक्षा की वाॢषक परीक्षाएं शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं लेकिन बोर्ड ने एफीलिएटिड स्कूलों में बनाए परीक्षा केंदों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के निर्देश जारी करके एक नई चर्चा को जन्म दे दिया है। बोर्ड का यह आदेश उस समय आया जब परीक्षाएं शुरू होने में मात्र 3 सप्ताह से कम समय ही बचा है। परीक्षा केंद्र बने एफीलिएटिड स्कूलों के पास बोर्ड के उक्त निर्देश पहुंचते ही इसका विरोध भी शुरू हो गया है, क्योंकि एक तो बोर्ड ने उक्त कैमरे लगवाने का पूरा खर्च स्कूलों की जेब पर ही डाल दिया है, साथ ही सिर्फ एफीलिएटिड स्कूलों में बने परीक्षा केंद्रों में ही कैमरे लगवाने के निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि पी.एस.ई.बी. की 12वीं की परीक्षाएं 1 मार्च और 10वीं की परीक्षाएं 15 मार्च से शुरू हो रही हैं। 

 

सरकारी स्कूलों के परीक्षा केंद्रों पर भी लागू हों आदेश : रासा
रिकोगनाइज्ड एंड एफीलिएटिड स्कूल्ज एसो. (रासा) पंजाब ने बोर्ड के उक्त निर्देशों का विरोध करते हुए कहा कि उन्हें परीक्षा केंद्रों में कैमरे लगने पर कोई एतराज नहीं है लेकिन बोर्ड को उक्त आदेश उन सभी स्कूलों के लिए जारी करने चाहिए जिनमें बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। रासा पंजाब के प्रांतीय महासचिव एवं पी.एस.ई.बी. के मैंबर कुलवंत राय शर्मा ने कहा कि स्कूलों के परीक्षा केंद्रों में कैमरे लगवाने से पहले बोर्ड सरकारी स्कूलों में बने परीक्षा केंद्रों के लिए भी एक समान आदेश जारी करके पहले वहां कैमरे लगवाएं। उन्होंने कहा कि बोर्ड को इसका खर्च एफीलिएटिड स्कूलों की जेब पर न डालकर स्वयं के फंडों से उक्त प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए। पिछले दिनों बोर्ड की मीटिंग में परीक्षा केंद्रों में कैमरे लगाने बारे कोई चर्चा नहीं हुई लेकिन अब परीक्षाओं के चंद दिन पहले बोर्ड के अधिकारी ऐसे आदेश जारी करके स्कूल संचालकों के आगे परेशानी खड़ी कर रहे हैं।


क्या कहना है कंट्रोलर परीक्षाओं का
पी.एस.ई.बी. की कंट्रोलर परीक्षाएं सुखविन्द्र कौर सरोया ने कहा कि स्कूलों को परीक्षा केंद्रों में कैमरे लगाने ही होंगे। उन्होंने कहा कि बोर्ड ने सरकारी स्कूलों में बनाए परीक्षा केंद्रों में भी कैमरे लगवाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के सैक्रेटरी को अलग से पत्र लिख दिया है। मगर एफीलिएटिड स्कूलों को बोर्ड के उक्त निर्णय को लागू करके परीक्षाओं का कार्य सुचारू ढंग से करवाने में आगे आना चाहिए। पेपरों से पहले कैमरे लगवाने के दिए आदेशों बारे पूछे सवाल पर कंट्रोलर परीक्षाओं ने कहा कि अभी परीक्षाएं शुरू होने में काफी समय है, इसलिए स्कूलों को इसे अमलीजामा पहनाना चाहिए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!