सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में ही होंगी बोर्ड परीक्षाएं

Edited By pooja,Updated: 01 Aug, 2018 01:14 PM

cctv cameras will be monitored only by board exams

परीक्षा में नकल के तांडव से निपटने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अब हाईटेक तकनीक का सहारा लेने का फैसला लिया है। अब जिन गांवों के स्कूलों में सीसीटीवी

भिवानी: परीक्षा में नकल के तांडव से निपटने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अब हाईटेक तकनीक का सहारा लेने का फैसला लिया है। अब जिन गांवों के स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे नही होंगे, वहां परीक्षा केन्द्र नहीं बनाए जाएंगे। इन स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने का काम गांव की पंचायतें ही करेंगी। जो ग्राम पंचायत बोर्ड को 31 अगस्त तक सीसीटीवी लगवाने की सहमति लिखित में देगी, वहीं बोर्ड केन्द्र बनाएगा।              


उल्लेखनीय है कि राज्य में हर बार बोर्ड परीक्षाओं में जमकर नकल होती है। गत वर्ष हुई एचटेट परीक्षाओं के दौरान बोर्ड के द्वारा खुद सीसीटीवी कैमरे सभी परीक्षा केन्द्रों पर जैमर्स सहित लगवाए गए थे तथा कंट्रोल रूम भी बोर्ड मुख्यालय पर ही स्थापित कर हरेक परीक्षा केन्द्र की सीधी निगरानी की गई थी। इसीलिए अब बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में भी सीटीटीवी कैमरों के जरिए सीधी निगरानी का फैसला लिया है।          


हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने से जहां बोर्ड एचटेट परीक्षाओं की ही तर्ज पर बोर्ड मुख्यालय से हर परीक्षा केन्द्र की सीधी निगरानी कर सकेगा, वहीं उडऩदस्तों पर खर्च होने वाली राशि की भी बचत हो सकेगी।           


उन्होंने कहा कि पंचायतों से अपील की गई है कि वे स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगवाएं। उन्होंने कहा कि संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों के लिए तो सीसीटीवी कैमरे अति अनिवार्य होंगे, साथ ही दूसरे परीक्षा केन्द्रों में भी कैमरे लगवाने के लिए पंचायतों से अपील की गई है।     

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!