आज ही बदल दें अपनी ये आदतें , वर्ना बर्बाद हो जाएगा करियर

Edited By bharti,Updated: 02 May, 2018 03:57 PM

change your habits today

किसी भी व्यक्ति के जीवन में आगे बढ़ने के लिए उशकी आदते बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कई बार आप लगातार ...

नई दिल्ली : किसी भी व्यक्ति के जीवन में आगे बढ़ने के लिए उसकी आदते बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कई बार आप लगातार मेहनत करते है लेकिन फिर भी करियर में वह मुकाम हासिल नहीं कर पाते जो आप करना चाहते है। मेहनत और प्रयास करने के बावजूद भी कई बार हम अपने करियर में आगे बढ़ने की दौड़ में बाकी लोगों से पीछे रह जाते हैं। कई बार एेसा लगता है कि सारा कुछ हासिल करने के बाद भी आपके  पास कुछ नहीं है। इसका एक मुख्य कारण आपकी रोजमर्रा की आदतें भी हो सकती है, लेकिन लोग ज्यादातर इस बात पर ध्यान नहीं देते ,लेकिन आपकी यहीं आदतें करियर में आगे बढ़ने और सफलता हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है ।कई बार हम इस बात से अनजान होते हैं कि हमारी नाकामयाबी और विफलता का कारण हम खुद ही हैं और इसमें हमारी कुछ आदतों का भी योगदान है। एेसे में अाइए जानते है कुछ एेसी आदतों के बारे में जो आपके करियर को बर्बाद कर सकती हैं

बड़ी-बड़ी हांकना
ऑफिस में अपने कलीग्‍स या बॉस के आगे बड़े-बड़े दावे ना करें और ना ही खुद को ऊंचा और दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश करें। आपकी ऐसा करने की आदत दूसरों के लिए नहीं बल्कि आपके खुद के करियर के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे आपकी छवि भी खराब होती है।

ऑफिस पॉलिटिक्‍स
अकसर ऑफिस में कई लोग पॉलिटिक्‍स खेलते हैं और एक-दूसरे की चुगली करने में लिप्‍त रहते हैं। ऐसी बातों से दूर-दूर तक उनका लेना-देना तक नहीं होता है। वो काम से ज्‍यादा राजनीति करने में बिजी रहते हैं। इसमें सहकर्मियों को नीचा दिखाना, अफवाह फैलाना, विवाद बढ़ाना आदि शामिल है। ऐसे लोग अपने जीवन में कभी भी स्थिर नहीं रह पाते हैं और इसका असर इनके करियर पर भी पड़ता है।

बदलाव से भागना
कई लोग एक ही तरह की कार्यशैली में काम करने के आदी होते हैं। कभी भी कुछ अलग और नया ट्राई नहीं करते हैं। आपको पता होना चाहिए कि सफल होने के लिए सीढ़ी दर सीढ़ी बदलाव जरूरी होता है। सक्‍सेस पाने के लिए आपको बदलावों के अनुरूप खुद को ढालना होगा। कहा भी जाता कि है कि परिवर्तन की संसार का नियम है तो फिर आपको इस नियम से एतराज़ क्‍यों है। अगर आप अपने करियर में ग्रोथ चाहते हैं तो आपको बदलावों को स्‍वीकार करके आगे बढ़ना होगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!