कोरोना वायरस: घर पर कैद छात्र ऐसे करें सोशल मीडिया से स्टडी

Edited By Riya bawa,Updated: 24 Mar, 2020 10:17 AM

children are dependent on social media for studies

देशभर में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के कारण स्कूल कॉलेज बंद कर...

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के कारण स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए। इसके साथ ही बहुत सारी परीक्षाएं भी टाल दी गई है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होना भी स्वभाविक है। लंबे समय तक स्कूल नहीं आने के कारण छोटे-छोटे बच्चे बहुत कुछ भूल भी जाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स घर में ही बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से पढाई करवाए। अगर घर में बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान नहीं दिया गया, तो वे एक महीने में काफी पीछे हो जाएंगे।

Image result for Children Social Media For Studies

बच्चों की वार्षिक परीक्षा के बाद नए सत्र की पढ़ाई शुरू होनी थी। स्कूल-कॉलेज ठीक से खुले भी नहीं थे कि उसके पहले ही छुट्टी कर दी गई। इसका सीधा असर बच्चों की पढ़ाई पर ही पड़ेगा। ऐसे में जरूरी है कि अभिभावक घर में ही बच्चों की पढाई पर ध्यान दें। 

ऐसे करें सोशल मीडिया के जरिए स्टडी 

Image result for Children Social Media For Studies

 

वाट्सएप ग्रुप, यूट्यूब व फेसबुक 

-बच्चों की पढ़ाई पर कोई असर न हो इससे शिक्षकों ने नया कदम उठाया है। स्कूल प्रबंधन द्वारा वाट्सएप ग्रुप, यूट्यूब व फेसबुक से बच्चों को वीडियो लेक्चर विद्यार्थियों तक पहुंचाने की गतिविधियां शुरू की हैं ताकि घरों में ही विद्यार्थी अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। इससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी और उनका सिलेबस भी पूरा हो जाएगा।

-वाट्सएप के माध्यम से बच्चों को होमवर्क भेजा जा रहा है। बच्चों के अभिभावक होमवर्क की फोटो खींचकर वापस अध्यापकों को भेज रहे हैं और अध्यापक होमवर्क चेककर वाट्सएप पर ही वापस संदेश भेजकर गलतियों का सुधार भी करवा रहे हैं।

-इस तरह तकनीक के माध्यम से विद्यार्थी शिक्षकों के नियमित संपर्क में हैं। इस प्रक्रिया का एक लाभ यह भी हुआ है कि विद्यार्थी अब न केवल खेलों के लिए बल्कि पढ़ाई के लिए भी अपने मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!