CICSE Exam 2021: 10वीं-12वीं परीक्षा की तारीखों का ऐलान, 5 मई व 8 अप्रैल से शुरू होंगे एग्जाम

Edited By rajesh kumar,Updated: 02 Mar, 2021 01:28 PM

cicse class 10th exam from may 5 class 12th from april 8

सीआईसीएसई के मुख्य कार्यकारी एवं सचिव गैरी अराथून ने कहा, ‘‘द इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आईसीएसई), जो कक्षा 10वीं की परीक्षा है, 5 मई से 7 जून तक आयोजित की जाएगी।

एजुकेशन डेस्क: द काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईसीएसई) कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा क्रमशः 5 मई और 8 अप्रैल से संचालित करेगा।  सीआईसीएसई के मुख्य कार्यकारी एवं सचिव गैरी अराथून ने कहा, ‘द इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आईसीएसई), जो कक्षा 10वीं की परीक्षा है, 5 मई से 7 जून तक आयोजित की जाएगी। द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (आईएससी), जो कक्षा 12वीं की परीक्षा है, 8 अप्रैल से 16 जून तक आयोजित की जाएगी।'

12वीं की परीक्षा 8 अप्रैल को
अराथून ने कहा, ‘परिणाम जुलाई तक स्कूलों के प्रमुखों के संयोजकों के माध्यम से जारी किए जाएंगे। परिणाम नयी दिल्ली में काउंसिल के कार्यालय से उपलब्ध नहीं होंगे और उम्मीदवारों, अभिभावकों या संरक्षकों से किसी पूछताछ को स्वीकार नहीं किया जाएगा।' बोर्ड ने कहा कि कक्षा 12वीं की परीक्षा 8 अप्रैल को कंप्यूटर साइंस (प्रैक्टिकल)- प्लानिंग सेशन के साथ शुरू होगी, जो 90 मिनट का पेपर होगा, वहीं 9 अप्रैल से शुरू होने वाले अन्य विषयों की परीक्षा का समय तीन घंटे होगा।

कोविड-19 महामारी का असर
आमतौर पर सीआईसीएसई बोर्ड परीक्षा फरवरी-मार्च में आयोजित की जाती है। हालांकि, इस साल कोविड-19 महामारी के कारण परीक्षा विलंबित हुई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने भी इस साल परीक्षाएं मई-जून के लिए टाल दी हैं जो हर साल इसी समय के आसपास परीक्षा आयोजित करता है। सीआईसीएसई की कक्षा 12 की समय सारिणी में उल्लेख किया गया है कि भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, भारतीय संगीत (हिंदुस्तानी), फैशन डिजाइनिंग, शारीरिक शिक्षा, कंप्यूटर विज्ञान (परीक्षा सत्र) और गृह विज्ञान (परीक्षा सत्र) विषयों की व्यावहारिक परीक्षाओं की तिथि और समय संबंधित स्कूल द्वारा प्रदान किया जाएगा।

कंपार्टमेंट परीक्षा के आवेदन ऑनलाइन
अराथून ने कहा, ‘उत्तर पुस्तिकाओं की पुन:जांच के लिए आवेदन ऑनलाइन जमा किए जाने चाहिए और आईएससी वर्ष 2021 के परीक्षा परिणामों की घोषणा के दिन से सात दिन के भीतर परिषद के कार्यालय को मिल जाने चाहिए।' उन्होंने कहा कि 2022 में परीक्षाओं के लिए फिर से बैठने की इच्छा रखने वाले या वे उम्मीदवार जिन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होना हैं, उन्हें अपने आवेदन ऑनलाइन भरने होंगे। पिछले साल, सीआईसीएसई को कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के कारण अपनी लंबित परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा था और बोर्ड द्वारा तय वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर परिणाम घोषित किये गए थे।

परीक्षा केंद्रों पर कोरोना प्रोटोकॉल जारी
योजना के अनुसार, उम्मीदवारों का उन विषयों में प्राप्त तीन सर्वश्रेष्ठ प्रतिशत अंकों के आधार पर मूल्यांकन किया गया था जिनके लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित की गई थी और साथ ही उनके आंतरिक मूल्यांकन के साथ-साथ प्रोजेक्ट वर्क को भी ध्यान में रखा गया था। काउंसिल ने कोरोना वायरस से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा केंद्रों पर प्रोटोकॉल भी जारी किया, जिसमें सामाजिक दूरी बनाए रखने के साथ-साथ मास्क और हैंड सैनिटाइजर का अनिवार्य उपयोग भी शामिल है। काउंसिल ने छात्रों को परीक्षा केंद्र में ‘‘अत्यधिक भीड़ से बचने और स्कूल में सुचारू रूप से प्रवेश सुनिश्चित करने'' के लिए जल्दी पहुंचने का निर्देश दिया। भोजन, पानी और स्टेशनरी साझा करना निषिद्ध होगा।

 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!