ये हैं कम्प्यूटर के KEYBOARD शॉर्टकट्स, बिना माउस के कर सकते हैं काम

Edited By pooja,Updated: 02 Jul, 2018 02:24 PM

computer keyboard shortcuts

कम्प्यूटर का इस्तमाल आजकल हम सभी करते हैं । आज आपको ऐसे कुछ कीबोर्ड शॉर्टकट्स हैं जिनकी मदद से आप कंप्यूटर पर बिना माउस के काम कर सकते हैं।

नई दिल्ली  कम्प्यूटर का इस्तमाल आजकल हम सभी करते हैं । आज आपको ऐसे कुछ कीबोर्ड शॉर्टकट्स हैं जिनकी मदद से आप कंप्यूटर पर बिना माउस के काम कर सकते हैं।  

टैब को खोलना और बंद करनागूगल क्रोम या किसी दूसरे ब्राउजर के किसी टैब को Ctrl+W से बंद कर सकते हैं। पूरी विंडो बंद करने के लिए Ctrl+Shift+W दबाएं।अगर आपने गलती से कोई टैब बंद कर दिया है तो परेशान न हों Ctrl+Shift+T दबाएं।

 

फॉन्ट साइज घटाना या बढ़ाना माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में काम कर रहे हैं, तो फॉन्ट घटाने-बढ़ाने के लिए माउस या टचपैड पर हाथ ले जाने की जरुरत नहीं है।

फॉन्ट साइज बढ़ाने के Ctrl+] और फॉन्ट साइज घटाने के लिए Ctrl+[ दबाएं।  विंडो का साइज घटाना-बढ़ाना विंडो को जूम आउट या जूम इन करने के लिए Ctrl के साथ + साइन दबाकर जूम इन और Ctrl के साथ - साइन दबाकर जूम आउट कर सकते हैं।

दूसरे ऐप्लिकेशन या विंडो में जाने के लिए माउस पकड़ना परेशानी वाला काम लगता है। इसके लिए आप Alt+Tab का इस्तेमाल कर सकते हैं। विंडोज 7 और विंडोज 8 में आपको विंडोज बटन के साथ टैब बटन दबाना पड़ेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!