कामयाबी की राह पर चलने के लिए आत्मविश्वास जरूरी

Edited By Sonia Goswami,Updated: 16 Oct, 2018 02:44 PM

confidence is necessary to walk on the path of success

आत्मविश्वास और आत्मबल की शक्ति से हर बाधा पार करके कोई भी मंजिल पाई जा सकती है, लेकिन ये दोनों शक्तियां हासिल करने के लिए सबसे पहले अपने भीतर बैठे हताशा के दशानन को हराना होगा।

नई दिल्लीः आत्मविश्वास और आत्मबल की शक्ति से हर बाधा पार करके कोई भी मंजिल पाई जा सकती है, लेकिन ये दोनों शक्तियां हासिल करने के लिए सबसे पहले अपने भीतर बैठे हताशा के दशानन को हराना होगा। दशानन इसलिए, क्योंकि हताशा दसियों तरह से हमें कमजोर करने और निराशा के सागर में डुबोने की सतत कोशिश करती है। अपनी कमजोरियों को तलाश कर और उन पर विजय हासिल करके ही इस हताशा को खुद से दूर रखा जा सकता है।

 
अगर किसी काम या प्रयास में आपको बार-बार नाकामी मिल रही है, तो ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आप इसके कारणों की तलाश करें। सबसे पहले तो यह देखें कि आप जो प्रयास कर रहे हैं, क्या वह सही दिशा में है? क्या उसके लिए जरूरी अर्हता आपमें है? क्या उसमें आपका मन रम रहा है या फिर किसी दबाव में यह प्रयास कर रहे हैं? अगर उसमें रुचि है और मेहनत भी पूरी कर रहे हैं, तो देखें कि तैयारी के किस हिस्से में आपसे चूक हो रही

 
PunjabKesari

चुनें सही दिशा

किसी के कहे में आकर या किसी को देखकर या फिर पिता-परिजनों के दबाव में आकर अपनी रुचियों की कुर्बानी न दें। अगर आप उनके थोपे को मन से स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं, यह समझते हैं कि उसमें बिल्कुल भी अच्छा नहीं कर पाएंगे, तो उन्हें साफ-साफ बता दें। डरें नहीं।  

 

सिर्फ सोचें नहीं, करें

हम अक्सर सोते-जागते बड़े-बड़े सपने देख लेते हैं और फिर ख्वाबों में भटकते रहते हैं। हमेशा याद रखें, कोई भी सपना हकीकत तभी बन पाता है, जब उसके लिए पूरी तरह व्यावहारिक होकर प्रयास किए जाते हैं। देश और दुनिया के सभी सफल और महान व्यक्तियों ने कहा है कि सपने जरूर देखें, लेकिन ऐसा करते हुए यह भी ध्यान रखें कि वह आपकी सक्षमता और योग्यता से जुड़ा हुआ हो। सपने देखने के बाद उसके लिए जो अपेक्षित योग्यताएं हैं, उनसे खुद को लैस करने का उपक्रम करें। ऐसा आप धीरे- धीरे कर सकते हैं।

PunjabKesari

ध्यान देने योग्य बातें

1. किसी दबाव में आने या दूसरों की सुनने- मानने की बजाय अपने मन की सुनें और अपनी पसंद की राह पर ही आगे बढ़ने का प्रयास करें।
2.पराजय या असफलता से घबराकर अपने प्रयासों में कमी न होने दें। अपनी कमजोरियों को दूर कर आगे फिर से प्रयास करें।
3.‘ना’ शब्द को खुद से दूर रखें। अपने आत्मविश्वास को कभी भी कम न होने दें, क्योंकि आत्मविश्वास और मन की ताकत से आप कठिन से कठिन लक्ष्य भी हासिल कर सकते हैं।
4.उत्साह को अपनी आदत में शामिल करें। इससे कोई भी हार आपको निराश नहीं कर सकेगी। उत्साहित होने की वजह से आप आगे बढ़ते रहेंगे।  

मेहनत का मजा

बिना मेहनत के कोई भी मंजिल हासिल करना मुश्किल होता है। कई बार लगातार कड़ी मेहनत के बाद भी अपेक्षित कामयाबी नहीं मिल पाती। इसका मतलब यह नहीं कि हम मेहनत करना छोड़ दें। अगर आपको पता है कि आपके प्रयास सही दिशा में हैं, तो आपको यह भी पता होगा कि प्रयासों में किस खास जगह कमी रह जा रही है या चूक हो रही है। विश्वास और उत्साह के साथ पुन: प्रयास करें। एक न एक दिन कामयाबी मिलेगी ही।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!