Coronavirus: CBSE ने छात्रों को इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए बताएं जरूरी टिप्स

Edited By Riya bawa,Updated: 05 Apr, 2020 05:03 PM

coronavirus tips to increase immunity cbse advice

कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाने के लिए देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन की ओर से छात्रों को इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स दिए गया है...

नई दिल्ली : कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाने के लिए देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन की ओर से छात्रों को इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स दिए है इससे छात्रों को कोरोना से लड़ने में कैसे बचाव किया जा सकता है इसके बारे में पता चलेगा। बता दें कि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ जरूरी है कि आपकी इम्युनिटी भी बेहतर हो। 

Coronavirus: CBSE ने छात्रों को इम्युनिटी को बेहतर बनाने के जारी किए टिप्स

क्या है इम्युनिटी
इम्युनिटी यानी किसी बीमारी, वायरस, बैक्टीरिया से लड़ने की आपकी शरीर की आंतरिक ताकत। कोरोना महामारी से जूझते इस वक्त में हम सभी के लिए अपनी सेहत अच्छी रखना बेहद जरूरी है। इसका सबसे अच्छा तरीका है अपनी इम्युनिटी बढ़ाना। इस पूरे दस्तावेज को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने भी शेयर किया है। ताकि हर बच्चा और उसके पैरेंट्स इससे वाकिफ हो सकें। 

ये है जरूरी टिप्स 

बच्चों की इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं

1. कोशिश करें कि दिनभर में जितनी बार भी पानी पीएं, उसे हल्का गर्म करके ही पीएं। खासतौर पर ठंडे पानी से फिलहाल परहेज करें। क्योंकि बदलते मौसम में ये आपको बीमार बना सकता है।

Coronavirus: CBSE ने छात्रों को इम्युनिटी को बेहतर बनाने के जारी किए टिप्स

2. रोज कम से कम 30 मिनट का समय सिर्फ अपने लिए निकालें। इस बीच योगासन, प्राणायाम और ध्यान लगाएं। परिवार के साथ रहते हैं, तो घर के अन्य सदस्यों को भी ऐसा करने के लिए कहें। इससे तन और मन दोनों तंदुरुस्त होगा।
 

Coronavirus: CBSE ने छात्रों को इम्युनिटी को बेहतर बनाने के जारी किए टिप्स

3. इन दिनों आप जो भी खाना खा रहे हों, कोशिश करें कि उसमें हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन का इस्तेमाल जरूर हो। ज्यादा तेल, बटर वाले खाने से परहेज करें।

Corona Virus: आयुष मंत्रालय ने दिए ...

4. दिन में कम से कम एक या दो बार हर्बल चाय / काढ़ा पीएं। यहां समझें कि काढ़ा कैसे बनाना है - पानी में में तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक, मुनक्का मिलाकर अच्छी तरह धीमी आंच पर उबालें। स्वाद के अनुसार इसमें गुड़ या नींबू का रस मिला सकते हैं।

Coronavirus: CBSE ने छात्रों को इम्युनिटी को बेहतर बनाने के जारी किए टिप्स

5 .दिन में कम से कम एक या दो बार हल्दी वाला दूध  पीएं। 150 मिली लीटर गर्म दूध में करीब आधी छोटी चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!