समान शिक्षा अवसरों से देश में आएगी खुशहाली-केजरीवाल

Edited By Sonia Goswami,Updated: 16 Aug, 2018 09:06 AM

country will prosper when education equally reaches to all kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि शिक्षा के समान अवसरों से देश में खुशहाली आएगी।   श्री केजरीवाल ने यहां छत्रसाल स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तिरंगा फहराने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जब देश में सभी वर्गों के...

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि शिक्षा के समान अवसरों से देश में खुशहाली आएगी।   श्री केजरीवाल ने यहां छत्रसाल स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तिरंगा फहराने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जब देश में सभी वर्गों के बच्चों को बिना किसी भेदभाव के अच्छी और समान शिक्षा मिलेगी वह दिन भारत के लिए विजय का क्षण होगा। 

 

उन्होंने कहा कि जब हमारी महिलाएं सुरक्षित होंगी, हमारे किसानों को समान मिलेगा वह समय देश की जीत का समय होगा और तभी सही मायनों में भारत माता की जय  वाली बात सिद्ध होगी ।  इस अवसर पर अपने भाषण में उन्होंने ‘आप’ सरकार द्वारा स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र और अन्य क्षेत्रों में किए जा रहे विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि इतना काम दूसरी राज्य सरकारे क्यों नहीं कर पा रही हैं। 

 

उन्होंने देश में शिक्षा की मौजूदा स्थिति की ओर संकेत करते हुए कहा कि देश की प्रगति और विकास तभी संभव है, जब धर्म, जाति, वर्ग, लिंग या अन्य किसी पक्षपात के शिक्षा हर नागरिक तक समान रूप से पहुंचेगी। उन्होंने कहाÞ मैं महसूस करता हूं कि बच्चों तक अगर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचाई जाए , तो गरीबी और बेरोजगारी को दूर करने में इससे मदद मिलेगी। इसके साथ ही भ्रष्टाचार को भी देश से जड़ से हटाना होगा।

 

 उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में, दिल्ली ने तेजी से विकास किया है और आज दिल्ली का विकास दूसरे देशों के लिए चर्चा का मुद्दा बन गया है। बच्चों को तनाव मुक्त रखने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किए गए ‘हैप्पीनेस करीकुलम’ का उल्लेख करते हुए श्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शुरू किए गए इस पाठ्यक्रम की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा और प्रशंसा हो रही है।  श्री केजरीवाल ने राज्य में सीवर प्रणाली व्यवस्था पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले 70 सालों में दिल्ली जो देश की राजधानी भी है, उसकी सीवर व्यवस्था पर ध्यान नहीं दिया गया लेकिन अब समय बदल गया है और अगले पांच सालों में दिल्ली की सीवर व्यवस्था देश की बेहतरीन सीवर व्यवस्थाओं में एक होगी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार ने जिन क्षेत्रों में बेहतर काम किया है वह उन क्षेत्रों में दूसरे राज्यों की मदद को तैयार है ।  
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!