CTET 2018: इस दिन जारी होगा एडमिट कार्ड, देखें परीक्षा का पूरा पैटर्न

Edited By Sonia Goswami,Updated: 16 Nov, 2018 09:15 AM

ctet 2018 admit card will be released on this day

सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) जल्द ही सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET 2018) के लिए एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। बोर्ड के अनुसार इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अगले हफ्ते जारी हो सकते हैं।

नई दिल्लीः सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) जल्द ही सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET 2018) के लिए एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। बोर्ड के अनुसार इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अगले हफ्ते जारी हो सकते हैं। फिलहाल अभी एडमिट कार्ड को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। बता दें, इस परीक्षा का आयोजन 9 दिसंबर को दिया जाएगा। यह परीक्षा देश भर में 92 शहरों में 20 भाषा में आयोजित की जाएगी।

ऐसे करें CTET 2018 का एडमिट कार्ड

- सबसे पहले CTET की आधिकारिक वेबसाइट  ctet.nic.in पर जाएं।
-  'Admit Card' लिंक पर क्लिक करें।
-  अब 'CTET Admit Card' पर क्लिक करें।
-  मांगी गई जानकारी भरें।
- एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लेना न भूलें।
CTET: टीचर बनने का अच्छा अवसर, जल्द करें अप्लाई

जानें- CTET 2018 परीक्षा का पैटर्न

परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे. वहीं ये परीक्षा 20 भाषाओं में होगी। उम्मीदवार 22 भाषाओं में से अपने पसंद की किसी एक भाषा में परीक्षा दे सकेंगे। इन भाषाओं में अंग्रेजी, हिंदी, असमी, बांग्ला, गारो, गुजराती, कन्नड़, खासी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, मिजो, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगू, तिब्बती और उर्दू शामिल है।

बता दें, सीटेट की परीक्षा में 2 पेपर होंगे। पहला पेपर कक्षा 1 से 5 के लिए आवेदन करने वालों और दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8 के लिए आवेदन करने वालों के लिए होगा। साथ ही पेपर के आधार पर ही फीस का भुगतान करना होगा।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!