दिल्ली विश्वविद्यालय: दाखिले की प्रक्रिया पकड़ रही रफ्तार, 20 जून को आएगी पहली कटऑफ

Edited By Riya bawa,Updated: 06 Jun, 2019 11:35 AM

delhi university the process of getting admission process will be on june 20

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक पाठ्यक्रमों ...

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया अपना पूरा जोर पकड़ चुकी है। आलम यह है कि अब तक दो लाख से ज्यादा आवेदन हो चुके हैं। मगर सभी की निगाहें लगी हुई है पहली कटऑफ पर। सब यह जानने को इच्छुक नजर आ रहे हैं कि पहली कटऑफ कब आएगी दाखिले के लिए कितना समय मिलेगा।  हालांकि डीयू प्रशासन द्वारा कटऑफ का कार्यक्रम जारी किया जा चुका है। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) योग्यता आधारित स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए जारी होने वालीं कटऑफ के कार्यक्रम के अनुसार हर कटऑफ के बाद आवेदकों को दाखिले लेने के लिए तीन दिन का समय मिलेगा।

प्रवेश शुल्क का भुगतान कटऑफ समाप्ति वाले दिन के अगले दिन दोपहर 3:00 बजे तक किया जा सकता है। पहली कटऑफ 20 जून को आएगी। पहली कटऑफ के आधार 22 जून तक दाखिले होंगे। दूसरी कटऑफ 25 जून को आएगी और इस कटऑफ के आधार पर 27 जून तक प्रवेश होंगे। कॉलेज तीसरी कटऑफ 29 जून को जारी करेंगे और इसके आधार पर 2 जुलाई तक (रविवार को छोड़कर) दाखिले लिए जा सकेंगे। चौथी कटऑफ 4 जुलाई को आएगी और चौथी कटऑफ के आधार पर 6 जुलाई तक प्रवेश होंगे। पांचवीं कटऑफ 9 जुलाई को जारी होगी और इसके आधार पर 11 जुलाई तक दाखिले होंगे।

सांध्य कॉलेजों के दाखिले भी सुबह की पाली में होंगे
डीयू की ओर से इस साल सांध्य कॉलेजों को भी सुबह की पाली में ही दाखिले करने के निर्देश दिए गए हैं। डीयू के एक अधिकारी का कहना है कि इससे एक तो आवेदकों और उनके अभिभावकों को कोई परेशानी नहीं होगी। दूसरा, इससे अगली कटऑफ आने में भी देरी की संभावना कम रहेगी। दाखिले के समय आवेदकों को वास्तविक दस्तावेज कॉलेज ले जाना अनिवार्य है। ऑनलाइन सत्यापन के बाद इन दस्तावेजों को तुरंत आवेदकों को लौटा दिया जाएगा। जिन दस्तावेजों का सत्यापन ऑनलाइन करना संभव नहीं है, उनके सत्यापन के लिए आवेदकों को दाखिला प्रक्रिया समाप्त होने के एक सप्ताह बाद दस्तावेज कॉलेज में लाने होंगे।

स्नातक में आवेदन का आंकड़ा सवा दो लाख पार
दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में आवेदन की प्रक्रिया शुरू होते इस बार छात्रों में दाखिले के लिए प्रति अधिक उत्साह दिखाई दे रहा है। आलम यह है कि आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद जैसे जैसे आगे बढ़ रही है छात्रों के आवेदन करने में भी तेजी आ रही है। बुधवार को रात साढ़े आठ बजे तक स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन का आंकड़ा 2,28,447 पहुंच गया। दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार रात साढ़े आठ बजे तक पंजीकरण कराने वाले छात्रों में से 1,27,257 छात्रों ने शुल्क का भुगतान कर पंजीकरण पक्का कर लिया है। पंजीकरण करने वालों में 80,243 गैर आरक्षित आवेदक (सामान्य वर्ग) के है। जबकि 22,518 ओबीसी,18,322 एससी, 3731 एसटी और 2443 ईडब्ल्यूएस श्रेणी के है।   

आवेदन का आंकड़ा
डीयू ने स्नातक पाठ्यक्रमों में आवेदन करने वाले छात्रों के लिए इस बार एक नई सुविधा दी है। डीयू ने अपने अधिकृत वेबसाइट पर इस बार छात्रों को यह सुविधा दी है कि वह स्नातक पाठ्यक्रमों में आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या लाइव देख सकते है। इसमें कुल आवेदन,कुल फीस जमा करने वाले छात्रों की संख्या दर्शाई जा रही है। इसके साथ ही आवेदन करने वालों की कुल संख्या में किस वर्ग से कितने छात्रों ने आवेदन किया है यह भी दर्शाया जा रहा है।

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!