इंटरव्यू में गलती से भी ना पूछे ये सवाल, खतरे में पड़ सकती है नौकरी

Edited By bharti,Updated: 02 Apr, 2018 02:07 PM

do not ask for a mistake in the interview these questions may be in danger

आज के बढ़ते कंपीटिशन के दौर में नौकरी पाना सबसे कठिन होता जा रहा है। किसी भी जॉब के पाने के लिए ....

नई दिल्ली : आज के बढ़ते कंपीटिशन के दौर में नौकरी पाना सबसे कठिन होता जा रहा है। किसी भी जॉब के पाने के लिए इंटरव्यू की प्रकिया से गुजरना जरुरी हो गया है। इंटरव्यू में की गई छोटी से गलती भी आपको नौकरी ना मिलने का कारण बन सकती है। इसलिए इंटरव्यू देते समय बहुत सी छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना जरुरी है ताकि नौकरी पाने में आपको किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। आइए जानते है कि इंटरव्यू के दौरान आपको किन सवालों को पूछने से बचना चाहिए 

सैलरी कितनी होगी ?
आप से जब तक एचआर या इंटरव्यू लेने वाला शख्स सैलरी के बारे में ना पूछे आपको कभी ऐसा सवाल नहीं करना चाहिए। आप इस बारे में ऑफर लेटर आने के बाद या एचआर से बात कर सकते हैं।

कितनी तारीख को मिलेगी सैलरी?  
कभी भी यह सवाल नहीं पूछना चाहिए कि सैलरी कितनी तारीख को आएगी, क्योंकि एेसा करने से इंटरव्यूअर को लगता है कि आप सिर्फ सैलरी में इंटरेस्टेड हैं। अगर आप टैलेंटेड हैं तो सैलरी अच्छी मिलेगी ही। पहले इंटरव्यूअर को परख लेने दीजिए कि आपमें कितनी प्रतिभा है।उसके बाद आपको कुछ परेशानी हो तो शांत तरीके से इंटरव्यूअर से बात करें। 

मुझे अपनी कंपनी के बारे में बताएंगे?
जब भी आप किसी इंटरव्यू के लिए जाए तो कंपनी के बारे में अच्छे से पढ़कर जाएं. साथ ही कभी भी उनसे ये सवाल ना करें।  इससे यह यह माना जाएगा कि आप होमवर्क करके नहीं आए हैं। इसलिए कंपनी के बारे में जानने की ज्यादा जिज्ञासा महंगी पड़ सकती है। 

क्या आप मेरी सोशल नेटवर्किंग प्रोफाइल मॉनिटर करेंगे ?
कुछ बातें ना कहने में ही भलाई होती है।हम समझ सकते हैं कि आपको अपनी सोशल सिक्योरिटी की चिंता है लेकिन यह प्रश्न ना पूछना ही ठीक रहेगा।

प्रमोशन में कितना टाइम लगेगा?
कोई भी हायरिंग मैनेजर इस तरह के सवालों का जवाब नहीं देना चाहता है. इसी सवाल को दूसरे तरीके से किया जा सकता है जैसे पोजिशन के ऑर्डर के बारे में पूछ सकते हैं।

क्या आप फ्लेक्सिबल शेड्यूल ऑफर करेंगे?
यह सवाल पूछने से आपकी इमेज आरामतलब इंसान की बन जाएगी। हायरिंग मैनेजर यह समझेगा कि आप काम में मेहनत की बजाय आराम चाहते हैं।

क्या आप मुझे लाभों जैसे वेकेशन, मेडिकल आदि के बारे में बता सकते हैं?
इस तरह का सवाल पूछने से यह मैसेज जाएगा कि आपका दिमाग गलत जगह पर है और आपको इस बात की ज्यादा चिंता है कि कंपनी आपको क्या ऑफर करती है। इसकी बजाय आपको यह साबित करने की जरूरत होती है कि आप कंपनी के लिए कितने काम के हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!