नौकरी के लिए नए शहर में जाने से पहले कर लें ये काम, नहीं होगी कोई परेशानी

Edited By bharti,Updated: 12 May, 2018 12:43 PM

do this job before going to a new city for a job no problem

हर इंसान अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहता है। इसलिए वह बेगतर करियर की तलाश में एक शहर से दूसरे शहर जाने...

नई दिल्ली : हर इंसान अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहता है। इसलिए वह बेगतर करियर की तलाश में एक शहर से दूसरे शहर जाने से भी नहीं हिचकता । हर रोज ना जाने कितने युवा अपने करियर के लिए और जॉब की तलाश में नए शहर में आते है। किसी नए शहर में पहली नौकरी मिले तो उत्साह ही अलग होता है।  एक पल में आप बड़े हो जाते हैं। सयाने हो जाते हैं।  मां के हाथ का खाना और बचपन के यार- इन सबसे दूर एक अनजान, नए शहर में शिफ्ट करना तनावपूर्ण लग सकता है। मन में कई सारे सवाल होते है , कई चीजों का टेंशन रहती है। जैसे रहने से लेकर खाने पीने और जरुरत के कई सारे समान जुटाने तक । एेसे में अगर आप भी किसी नए शहर में शिफ्ट कर रहे है तो आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे में जो नए शहर  में एडजस्ट करने में मदद कर सकते है। 

सही मकान की तलाशें
किसी नए शहर में पहुंचने के बाद काफी परेशानी होती है, समझ नहीं आता कि कहां रहें, अपने लिए घर की खोज कहाँ से शुरू करें। इसका बेहतरीन तरीका यह है कि अपना टिकट बुक करने से पहले ही एक मकान बुक कर लें। अपने ऑफिस के आसपास के इलाके में ही तलाश करें। मकान अगर आपके नए ऑफिस के आसपास मिला तो आपके आने-जाने का समय और पैसा दोनों बचेगा। अगर आपका बजट सीमित है तो भी कोई बात नहीं, दूसरे बेहतरीन विकल्प चुनें और यह सुनिश्चित करें कि यह ऐसा इलाका हो, जो पब्लिक ट्रांसपोर्ट से अच्छी तरह से जुड़ा हो और उसके आसपास सभी बुनियादी सुविधाएं हों।

फर्नीचर की दिक्कत
यदि फुली फर्निश्ड मकान देखते हैं तो आपको फर्नीचर की चिंता से मुक्ति मिल जाएगी। इससे बेसिक फर्नीचर खरीदने के लिए आपको किसी तरह की रकम खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और इस बचत से आप कुछ एक्स्ट्रा घरेलू सामान खरीदने की लग्जरी हासिल कर सकते हैं। यही नहीं, मकान छोड़ने के समय भी आप फर्नीचर शिफ्ट करने की दिक्कत और खर्च- दोनो से बच जाएंगे। 

अकेले रहना किसको पसंद है?
आप भी चाहते हैं की आपके पास आपकी पहली सैलरी मिलने पर साथ पार्टी करने वाले रूममेट्स हो जिनके साथ आप महीने भर का खर्च बांट लें और घर के काम मिलजुल कर पूरे कर लें? ये फैसला आपको करना है। नए शहर में अकेलेपन से बचना है तो शेयरिंग वाला फ्लैट लें। हां, इससे थोड़ी निजता ख़त्म हो सकती है मगर कम से कम आप महीने के आखिर में अकेले,  उदास तो नहीं बैठे होंगे, और न ही इसका असर आपकी कार्यक्षमता पर पड़ेगा।

ऑफिस आने-जाने के लिए क्या करें
किसी नए शहर में रहने का मतलब है कि न तो आपके पासकार, और न ही होगी आपकी पसंदीदा बाइक (हां, अगर आप अपनी बाइक को साथ लेकर आते हैं तो बात ही कुछ और है!) इसलिए यह जरूरी है कि आप पहले से ही नए शहर के यातायात के साधन देख-समझ लें, अपने  मकान के जो सबसे करीब साधन उपलब्ध हों, उसकी सेवाएं लें। इसके अलावा आखि‍रकार आपको अपनी नई नौकरी के लिए समय पे पहुंचना है तो इसके लिए अपने ऑफिस के लिए कौन सा रूट लेना है, उसे तय कर लें। बस/मेट्रो/लोकल ट्रेन आदि की पूरी टाइमिंग आपको याद रखनी चाहिए। यदि सौभाग्य से आपके रूममेट्स का ऑफिस भी आपके ऑफिस के आसपास है, या आप एक ही ऑफिस में काम करते हैं, तो उनके साथ आप पूलिंग का विकल्प भी अपना सकते हैं। 

प्रोफेशनल कॉन्टैक्ट बनाएं
सेटल हो जाने के बाद आप ऐसे लोगों से कॉन्टैक्ट बनाना शुरू करें जो आपको आपके पेशे में तरक्की करने में मदद कर सकते हों। इसमें आपके फ्लैट के पार्टनर भी काम आ सकते हैं। अलग-अलग प्रोफेशनल बैकग्राउंड और तरह-तरह के अनुभव होने की वजह से वे अपनी जानकारी और संपर्क के द्वारा आपको ऐसे लोगों से मिलाने में मदद कर सकते हैं, जो निकट भविष्य में नए अवसरों के दरवाजे खोल सकें।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!